खजूर खाने के ये हो सकते हैं फायदे

खजूर खाने के ये हो सकते हैं फायदे

खजूर मे कई पोष्टिक तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मिनरल, फास्फोरस, अमीनो एसिड और कई विटामिन्स पाए जाते है। कहा जाता है की शर्दियों मे खजूर खाना बहोत लाभकारी साबित होता है। कहा जाता है की ठंड मे दूध के साथ खजूर खाने से शरीर मे गरमाहट बढ़ती है। इसमे बहोत से ऐसे गून होते है जो इसे कई रोगो के लिए लाभकारी बनाते है, इसलिए इसे ऑल पर्पस ट्री भी कहा जाता है। तो चालिए जानते है खजूर खाने के फायदे

खजूर खाने के फायदे

देता है एनर्जी

इनमे भरपूर एनर्जी होती क्योकी इसमे कई जरूरी तत्व उपस्थित रहते है जैसे – ग्लूकोज, सुक्रोज़ और फ्रक्टोज़ जो शरीर को ताकत देते है जिसके कारण शरीर ऊर्जावान महसूस करने लगता है। सिर्फ एक खजूर खाने से ही शरीर को 23 कैलोरी मिल जाती है।

एनीमिया को करता है दूर

इसमे अच्छी खासी मात्रा मे आयरन होता है जो खून मे बनने वाले सेल्स की मात्रा को समान रखते है। असल मे एनीमिया खून मे सेल्स की कमी से ही होता है जिसे यह सामान्य कर देता है। और यह पतले लोगो का वजन भी बढ़ाने मे कारगर होता है इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो इसका सेवन कर सकते है। इसे खाने से शरीर मे खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

रूप निखारता है

खजूर स्ंदरता को भी बढ़ाने का काम करता है यह हमारे शरीर मे रक्त के संचार को बेहतर करता है जिसके कारण त्वचा मे निखार आने लगता है और चेहरा सुंदर दिखाई देता है। इसमे विटामिन बी होता जो चेहरे से स्ट्रेस मार्क्स को कम कर देता है। इसके अलावा पाचन शक्ती को भी बेहतर बनाता है जिसके कारण पेट से संबंधित परेशानिया दूर हो जाती है।

दिल की सुरक्षा

यह दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है क्योकी इसमे उपस्थित पोटेशियम दिल को आने वाले स्ट्रोक से बचाता है। इसके आलवा दिल से होने वाली बीमारिया भी दूर की जा सकती है। इसलिए एक निश्चित समय अंतराल मे इसका उपयोग करते रहना चाहिए। कहा जाता है की इसे खाने से पेट के कैसर के आसार कम हो जाते है।

नोट – इसका ज्यादा मात्रा मे उपयोग आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है इसलिए जरूरत से ज्यादा न खाये।

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