घर बैठे पैसे कमाने के 10 तरीके क्या है ?

घर बैठे पैसे कमाने के 10 तरीके क्या है ?

आज घर मे बैठकर काम करना और उससे अच्छे ख़ासे पैसे कमाना कोई कठिन काम नही है। देखा जाय तो दुनिया मे सैकड़ो लोग है जो आराम से घर मे काम करके ही पैसा कमा रहे है बस आपको जरूरत है तो बस मेहनत की। अगर आप मेहनत नही कर सकते तो दुनिया का हर काम आपके लिए नामुमकिन हो जाता है।

यहाँ पर हम आपको घर मे काम करके पैसा कमाने की 10 विधिया बता रहे है जिनका उपयोग करके आप आप घर मे बैठकर पैसा कमा सकते है।

10 ways to make money from home

लेखन

अगर आपको लगता है की आपमे लिखने की कला है या किसी विशेष भाषा मे आपकी अच्छी पकड़ है तो लेखन का काम कर सकते है। कई कंपनिया या बेवसाइट्स को अपने साइट्स पर प्रतिदिन नए articles प्रकासित करने होते है इसलिए उन्हे एक अच्छे लेखक की तलास होती है। आप इन बेवसाइट्स से जुड़कर उनके लिए लेखन का कम कर सकते है बदले मे वे आपको आपके काम के अनुसार भूगतान करेंगे। अगर आप धीरे-धीरे इस क्षेत्र की अच्छी जानकारी ले लेते है तो आपके अनुभव के अनुसार लोग आपको भुगतान करंगे। इसके अलावा आप किसी किसी न्यूज़पेपर व मैगजीन के लिए भी आर्टिकल लिख सकते है।

youtube

आजकल युटूब एक बहोत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है घर से पैसे कमाने का। अगर आपके अंदर किसी एक विषय का knowledge ज्यादा है या उस पर महारत हासिल है तो आप उस पर वीडियो बनाईये और upload कर दीजिए। और यह knowledge या कला किसी भी प्रकार का हो सकता है जिसमे खाना बनाना, पेन्टिंग करना, technology की जानकारी या मनोरंजन करना जैसी अनगिनत चीजे शामिल है। आप जिस चीज को जानते है जरूरी नही की सब उस मे अच्छे है आप बस वीडियो के जरिए उनकी मदद कीजिए। अगर लोग आपके काम को पसंद करेंगे तो आपकी earning वैसे ही शुरू हो जाएगी।

ब्लॉगिंग

यदी आपकी लेखन मे अच्छी पकड़ है तो आप खुद बेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते है। यह एक तरह से youtube की तरह ही है बस आपको सब कुछ अपने शब्दो मे बयां करना है। किसी एक विषय को चुनिए जिसके संबंध मे आप लोगो को अच्छी तरह समझा सके फिर उसके बारे मे लिखना शुरू करें। अगर लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना शुरू करते है और अच्छी खासी संख्या मे लोग blog पर visit करते है तो आप विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकते है।

एफिलियेट मार्कटिंग

एफिलियेट मार्केटिंग मे उन लोगो का फायदा हो सकता है जिनके contacts या पहचान ज्यादा है। क्योकी इसमे आपको दूसरे कंपनियों के उत्पादों या सेवाओ का प्रचार करना होता है। अगर लोगो को उस company का उत्पाद या सेवा पसंद आती है और वे आपके जरिए उस उत्पाद को खरीदते है तो आपको एक तरह से कमीशन मिलता है। एफिलियेट मार्केटिंग करने के बहोत से तरीके है लेकिन आप एक blogger या youtuber है तो अफीलियेट आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इसके अलावा अगर आपके social media मे अच्छे ख़ासे फौलोवर है तो आप वहां उत्पादों का प्रचार कर सकते है।

बेबसाइट डिजाइनिंग

अगर आप कोडिंग मे रुचि रखते है और computer languages मे आपकी अच्छी पकड़ है तो बेवसाइट डिसाइनिंग का काम online घर बैठे ही कर सकते है। इसमे आप दूसरो के लिए उनके जरूरत के हिसाब से बेव डिसाइन कीजिए और काम के अनुसार पैसे लीजिए।

टाइपिंग वर्क

बहोत सी कंपनिया है जो आपको घर बैठकर टाइपिंग करने का काम देती है जो कई प्रकार के हो सकते है जिसमे देता एंट्री करना या किसी article की copy करना और भी बहोत से। यह एक तरह से पार्ट टाइम work होता है जिसे आप अपने खाली समय मे कर सकते है। टाइपिंफ वर्क आपके काम के ऊपर निर्भर करता है यहाँ आप अपने क्लाइंट को दिए हुए समय पर उनका काम पूरा करते है तो अच्छा ख़ासा earn कर सकते है।

Take online survey

आप कुछ ऑनलाइन सर्वे को पूरा करके भी पैसे कमा सकते है ये सर्वे 4-5 मिनट से लेकर 15-20 मिनट के भी हो सकते है। कई मल्टीनेशनल कंपनीयां अपने उत्पाद को जानने के लिए सर्वे कंपनियों का सहारा लेती है और ये सर्वे कंपनिया उस उत्पाद का ऑनलाइन सर्वे करती है जिसमे आपको भाग लेना है व सर्वे को पूरा करना है। इन सर्वे मे आपको कुछ सवालो के जवाव व उत्पाद के प्रती अपनी राय देनी है। इसमे सवालो के नीचे ही विकल्प दिए होते है जिनमे से आपको चुनना होता है। सर्वे के अनुसार ही आपको भुगतान paypal, चेक या कैश बाउचर के रूप मे किया जाता है।

डोमेन खरीदे और बेंचे

आज के समय मे डोमेन खरीदना और बेचना बहोत ही high profile business है लेकिन इसके लिए आपको हमेशा active रहना होता है। डोमेन ट्रेडिंग आसान बिलकुल भी नही है इसमे बहोत से expert काम करते है जो इस फील्ड की हर जानकारी रखते है व हमेशा up to date रहते है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक ऐसा डोमेन खरीदना होगा जो भविस्य मे आपको फायदा दे सके व google मे ज्यादा सर्चेबल हो। भविस्य मे अगर किसी व्यक्ती या कंपनी को वही डोमेन की जरूरत होगी तो वह आप खरीदेगा और आप अपने मन मुताबित उसे डोमेन बेंच सकते है।

ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग

अगर आपकी रुची शेयर मार्केट मे है तो यह आपके लिए पैसे बनाने का अच्छा जरिया है। आज घर बैठे आप अपने लैपटाप, कम्प्युटर या स्मार्टफोन से ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके आप सही जानकारी व स्त्रोत होने चाहिए। हालाकी यह बहोत रिसकी तारीका है पर आज इंटरनेट के जरिए सब कुछ सीखा जा सकता है। इसके अलावा आप समाचार पत्र व कई business चैनल पर लगातार जानकारियां पा सकते है।

photos selling

आप फोटोस को ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते है इसके लिए आपका थोड़ा creative होना जरूरी है। इसलिए अपने घर मे या आस-पास की अच्छी व खास फोटोस लीजिए व creativity से उसे और भी बेहतर बनाईए व अपलोड कर दीजिए किसी फोटोस selling साइट पर। अगर कोई व्यक्ती आपकी फोटोस खरीदना चाहेगा तो आप अपनी इच्छानुसार उस फोटो की कीमत तय कर सकते है। इसमे खास बात यह है की आप एक ही फोटो को कई बार बेच सकते है। photos selling sites आपकी बिक्री का एक छोटा हिस्सा पास रखती बाँकी आप को मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *