ये top 10 ज्वालामुखी जो कभी भी अपने मुह से आग उगल कर ताबाही मचा सकती है

top 10 active volcano in the world

ज्वालामुखी इस पृकृती की अनमोल देन है जो बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ तबाही लाने वाले भी होते है। कहा जाता है की डायनासोर के युग को खत्म करने मे ज्वालामुखी की भी एक बहोत बड़ी भूमिका थी। इनमे लावा भरा हुआ होता है जो की पिघली हुई चट्टानों व कई पदार्थों से मिलकर बनी होती है व अपने रास्ते मे आने वाली हर चीज को राख़ कर देती है। आज हम ऐसे ही top 10 सक्रिय जवालामुखियों के बारे मे बात करने वाले है।

पूरी दुनिया मे लगभग 1500 सक्रिय ज्वालामुखी है जो कभी भी समय आने पर फट सकतीं है। इनमे से कई तो ऐसे भी है जो प्राचीनकाल के समय से सक्रिय है। इन ज्वालामुखियों के पास लगभग 50 करोड़ से ज्यादा लोग रहते है। तो चलिए जानते है इस दुनिया के Top 10 Active Volcanos के बारे मे।

दुनिया के TOP 10 सक्रिय ज्वालामुखी

Mauna Loa, Hawai

मौनलोआ हवाई द्वीप मे पड़ने वाला दुनिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है इसके आलावा आकार मे भी इस धरती का सबसे बड़ा ज्वालामुखी है। कहा जाता है की यह लगभग 700,000 साल से सुलग रहा है व इसकी शाखाए चारो तरफ फैली हुई है। इसलिए वर्षो से कई वैज्ञानिकों के लिए शोध की सही जगह रही है। इसके आलावा इस सक्रिय ज्वालामुखी को देखने के लिए कई टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। आखरी बार यह 1950 मे फटा था जिसके कारण एक पूरा गाँव तबाह हो गया।

Eyjafjallajokull, Iceland

आइसलैंड मे पड़ने वाला ये ज्वालामुखी बर्फ के नीचे ढका हुआ है। आखरी बार यह 2010 मे फटा व लगातार लावा उगलता रहा जिसने उत्तरी अमेरिका के हवाई यात्राओ को प्रभावित कर दिया था।

Mount Vesuvius, Italy

इटली का यह ज्वालामुखी लगभग 400,000 सालो से सक्रिय है और इसमे लगातार विस्फोट होते रहे है। इसे सबसे खतरनाक ज्वालामुखी माना जाता है क्योकी यह नेपल्स शहर के बहोत नजदीक है, शहर की आबादी व आस-पास इलाक़ो मे लगभग 3 करोड़ लोग रहते है। कहा जाता है की इसने दो रोमन शहरो को राख़ मे बदल दिया था।

Mount Nyiragongo, Congo

यह ज्वालामुखी कांगो के विनोगा उधान मे स्थित है व दुनिया की सबसे बड़ी लावा झील है जिसकी चौड़ाई 2 किलोमीटर व उचाई लगभग 11 हजार फुट तक है। नीरागोंगा एक stratovolcano है जिसमे कई परते उपस्थित रहती है। नेरागोंगा दो दूसरे ज्वालामुखियों से जुड़ा हुआ है जो इसे सक्रिय व मजबूत बनात है। इसके 20 किलो मीटर के दायरे मे गोमा शहर स्थित है।

Taal Volcano, Phillippines

ताल ज्वालामुखी फिलीपिंस के लूजोन द्वीप पर स्थित है। कहा जाता है की यह फिलीपिंस का दूसरा सबसे खतरनाक व सक्रिय ज्वालामुखी है। इतिहास मे इसने 33 जबरजस्त विस्फोट किए थे जिसमे अब तक लगभग 6000 लोगो की जान जा चुकी है इसके अलावा यह मनीला शहर के 50 किलो मीटर दूर स्थित है, जो की देश की राजधानी है।

Mount Merapi, Indonesia

1548 के बाद से मेरापी पर्वत मे विस्फोट होते रहे है इसमे लगभग सालभर धूआ निकलता रहता है, मेरापी का असल मतलब है आग का पर्वत। इतिहास मे 80 बार इसके विस्फोट होने की प्रक्रिया को दर्ज किया गया है। आखरी बार इसने 2010 मे लावा उगला था यहाँ की सरकार लगातार आसपास के गाँव वालो को जगह खाली करने को कह रही है।

Galeras, Colombia

गैलेरस एक stratovolcano है इनका निकाला हुआ लावा जल्दी जाम जाता है। इसका पहला विस्फोट 7 दिसंबर 1980 को दर्ज किया गया था। गलेरस कोलंबिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है यह 1993 मे आखरी बार फटा था जिसमे नौ लोग मारे गए थे जिसमे छ वहां शोध करने वाले वैज्ञानिक थे। शोधकर्ताओ का मानना है के इसने पहली बार पाँच लाख साल पहले लावा उगला था तब से लेकर अब तक यह सक्रिय है।

Sakurajima, Japan

सकुराजिमा जापान का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है। इसने बीते वर्ष 2 मई 2017 को विस्फोट किया था इससे पहले यह कई सालो से गर्म धूआ व राख उगल रहा है। 2016 मे हुए शोध मे वैज्ञानिकों ने दावा किया था यह जल्द ही विस्फोट करेगा इसके बाद अगले ही साल यह फूट पड़ा। विस्फोट के बाद भी यह शांत नही हुआ।

Santa Maria, Guatemala

सांता मारिया ज्वालामुखी ग्वाटेमाला के पश्चिमी पहाड़ियों मे पड़ने वाला एक सक्रिय ज्वालामुखी है। 1902 मे सांता मारिया ज्वालामुखी का विस्फोट 20वी शताब्दी के तीन सबसे बड़े विस्फोटों मे से एक था। इसके अलावा ये पिछले 200 वर्षो मे दुनिया के पाँच विस्फोटों मे से एक है। जो समा के साथ अभी भी सक्रिय है इसलिए इसे top 10 की श्रेणी मे शामिल किया गया है।

Ulawun, Papua New Guinea

top 10 की लिस्ट मे आखरी स्थान पर है Ulawun यह ज्वालामुखी पापुआ न्यू गिनी का सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों मे से एक है। अभी कुछ बीते हुए वर्षो मे इस जवालामुखी पर छोटे मोटे विस्फोट होते रहे है। 7600 फुट ऊँचा यह ज्वालामुखी बिस्मार्क द्वीप समूह का सबसे बड़ा पर्वत है कहा जाता है की 18वी शताव्दी के बाद इसमे लगभग 22 विस्फोट हो चुके है।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *