ऐसे पर्यटन स्थल जो सिर्फ अपनी सीढ़ियो के कारण दूनियाभर मे पहचान रखते है

आजकल सीढ़ियो का नाम सुनते ही लोग थकावट महसूस करने लगते है और लिफ्ट या एस्केलेटर जैसी सुविधाओ की आस लगाते है। लेकिन दुनिया की कुछ ऐसी अनोखी और मजेदार सीढ़ियाँ भी है जिन पर चढ़ने और एक रोमांचकारी अनुभव का आनंद लेने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते है। तो चलिए जानते है दुनिया की सबसे अनोखी और ऊंची सीढ़ियो के बारे मे

चाँद बावड़ी – 3500 सीढ़िया

चाँद बावड़ी - 3500 सीढ़िया

जयपुर मे स्थित इस चाँद बावड़ी का निर्माण राजा चाँद ने 9वी शताब्दी मे करवाया था। इस बावड़ी मे नीचे तक पक्की सीढ़िया बनी हुई है, जिसके कारण पानी का स्तर चाहे बहोत कम या बहोत ज्यादा हो पानी आराम से भरा जा सकता है। अगर चारो तरफ से देखा जाए तो इसकी चौड़ाई 35 मीटर है। बावड़ी की गहराई 100 फीट है, इसमे 3500 सीढ़िया 13 मंजिलों मे बनी हुई है। यहाँ सीढ़िया इस तरह से बनाई गई है की देखने मे सुन्दर और आकर्षक दिखाई देती है चाँद बावड़ी इस दुनिया की सबसे बड़ी व सबसे गहरी बावड़ी है।

हेवन्स गेट माउंटेन – 999 सीढ़िया

heaven's gate mountain

चीन के तियानमेन पर्वत पर इस दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है, यह गुफा पर्वत मे 5000 फीट की उचाई पर स्थित है। पर्वत के इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है, लेकिन 253 ईस्वी मे पर्वत का कुछ हिस्सा टूट गया साथ ही गुफा का कुछ हिस्सा भी उसी के साथ टूट गया। यहा जब आप 999 सीढ़िया चढ़ कर जाते है तो गुफा के मुख्य द्वार तक पहुचते है। गुफा 5 हजार फीट की उचाई पर होने के कारण बादलो से घिरा रहता है, जिसके कारण ऐसा लगता है की स्वर्ग के पास आ गए।

ईएल पीयान डे ग्वाटेप – 740 सीढ़िया

ईएल पीयान डे ग्वाटेप - 740 सीढ़िया

कोलंबिया के मेलेडिन मे पहाड़ पर बनी सीढ़ियो को इस तरीके से बनाया गया है की दूर से देखने पर वे एक तरह से पहाड़ का ही हिस्सा लगती है। इन सीढ़ियो का निर्माण ही इस 7000 फीट के पहाड़ पर चढ़ने के लिए बनाया गया है। 740 पत्थरो की सीढ़ियो को चढ़ने के लिए भले ही आपको काफी मेहनत करनी पड़े पर इसकी उचाई पर पहुचते ही वहाँ का अदभुत नजारा आपकी थकान को गायब कर देता है।

हाइकू स्टेयर्स हाइक – 3922 सीढ़िया

अमेरिका के हवाई मे बनी इन 3922 सीढ़ियो को जन्नत की सीढ़ी भी कहा जाता है। सबसे पहले इन सीढ़ियो को लकड़ी का बनाया गया था पर 50 के दशक मे इनमे कुछ बदलाव किए गए। 1987 के बाद कुछ कारणो को लेकर इन सीढ़ियो को आम जनता के लिए बंद कर दिया गया। लेकिन कई हाइकर्स जो एडवेंचर्स के काफी शौकीन होते है वो अभी भी यहाँ पर आते है।

मोसेस ब्रिज

मोसेस ब्रिज

नीदरलैंड मे बनी ये सीढ़िया काफी फेमस और खूबसूरत है, इन्हे डूबी हुई सीढ़ियो के नाम से भी जाना जाता है। ये सीढ़िया पानी के बीचों बीच बनी हुए है, सीढ़ियो को इस तरह बनाया गया है की इसके दोनों तरफ पानी हमेशा बराबर भरा रहे। देखने पर लगता है जैसे लोग पानी पर चल रहे हो।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *