ये 9 आदत बदल सकते है आपके जीवन को

ये आदत बदल सकते है आपके जीवन को

आदत कोई भी हो अच्छी या बुरी ये हमे एक मुकाम तक पहुचाते जरूर है। व्यक्ती की पहचान ही उसकी ख़ूबियो और आदतों के कारण होती है। अगर कोई व्यक्ती आज किसी ऊँचे पद या स्तर पर है तो वह उसके काम करने की आदतों के कारण होता है। इसीलिए अगर आप को भविष्य मे किसी अच्छे स्तर पर पहुचना है तो अपनी आदतों को बदलना होगा। तो चलिए जानते है कौन से है वो आदते जो आपके जीवन को बदल सकते है।

ये आदत बदल सकते है आपके जीवन को

सुबह जल्दी उठने की आदत- सभी जानते है की सुबह उठने के बहोत से फायदे है फिर भी लोग इसे नकार देते है। सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है आपको आलसपन का अनुभव नही होता और आप आराम से अपना काम कर सकते है। सुबह उठना शुरुआत मे आपके लिए कठनाई भरा हो सकता है पर धीरे-धीरे यह अच्छी आदत बन जाती है। जल्दी सुबह उठने का यह मतलब भी नही की आप 3.30 बजे ही उठने लगे आप आराम से 5 व 6 बजे के बीच उठ सकते है। लेकिन याद रखे की अगर जल्दी उठना है तो जल्दी सोना भी होगा।

सुनने की आदत डाले- बाते करना आसान है पर किसी के बातो को ध्यान सुनना बहोत मुसकिल। अगर आप किसी की बातो को सुनते है तो सामने वाला व्यक्ती भी आपको ज्यादा तवज्जो देना शुरू कर देता है क्योकी वह जानता है की आप उसे सुन रहे है। इसके बाद जब भी आप अपनी बात उस दूसरे व्यक्ती के सामने रखते है तो वह आपकी बातो का मान रखेगा व आपको सुनना चाहेगा। याद रखे अगर आप सुनने की वजाय बोलना ज्यादा पसंद करते है तो आपके अपने भी दूर होने लगते है क्योकी लोगो के लगेगा की आप सिर्फ बक-बक ही करते है।

सीखते रहे- कभी भी सीखना बंद ना करे हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहे क्योकी ये छोटी-छोटी सीखे ही जीवन की उचाई तक पहुचने के लिए पायदान का काम करती है। मान लीजिए की आप अंग्रेजी भाषा सीखना चाहते है तो प्रतीदिन अंग्रेजी भाषा के कुछ शब्द याद कीजिए आप देखेंगे की जल्द ही अग्रेजी भाषा मे आपकी पकड़ मजबूत हो जाएगी। याद रखे जब भी जीवन मे आपने सीखना बंद कर दिया तो समझ लीजिए आपकी प्रगती रुक गई अब आप आंगे नही बढ़ सकते। किताबे पढ़े ये बहोत कुछ सीखाती है आप पूरे दिन जब भी खाली हो किताबों को थोड़ा समय जरूर दे।

अहंकार को बढ़ने न दे- कई बार हमे पता भी नही चलता की हम अपने अहंकार मे जी रहे है और गलतिया करते रहते है। मान लीजिए कोई छोटा बच्चा आपको किसी बिषय के बारे मे विस्तार से समझाना चाहता हो क्योकी वे उसे अच्छी तरह से जानता है लेकिन हम उस बच्चे को इसलिए मना कर देते है क्योकी वो हमसे उम्र मे बहोत छोटा है। यहाँ पर अहंकार हमसे सीखने और सोचने की समझ छीन लेता है इसलिए अपने अहंकार को बढ़ने ना दे और अपने सूझ-बूझ से काम करे।

लोगो से मिले- जितना संभव हो हर दिन कुछ अलग-अलग लोगो से मिले और उनसे बांते करे। अगर आप घर पर रहते है किसी से मिलना-जुलना पसंद नही करते तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है क्योकी इससे आपके अंदर डर पैदा होगा अजनवी लोगो के प्रती और आपका आत्मविश्वास भी बहोत कम हो जाएगा। वही अगर आप अलग-अलग लोगो से बाते करते है तो कई चीजे सीखने को मिलगी आपका आत्मबल बढ़ेगा और किसी से बात करने मे आप हिचकिचाएंगे नही। अलग-अलग लोग अपने अलग अनुभव भी आपके सांथ साझा करेंगे।

बड़े-बुजुर्गों व अनुभावी लोगो से बात करें क्योकी इनहोने अपने जीवन मे बहोत से कठिनाइयों भरे समय को देखा है, गलतिया की है और उनको सुधारा भी है।

सोशल मीडिया का प्रयोग कम करें- सोशल मीडिया एक नशे की तरह है जो आपका बहोत सा समय बर्बाद करता है। अगर आप इसके आदी हो गए तो बाहर निकलना बहोत ही मुसकिल है। आज के समय मे सोशल मीडिया पर कई fake news भी बहोत ज्यादा मात्रा मे वायरल हो जाती है जो सिर्फ विवाद ही पैदा करती है। इसलिए जीतना संभव हो इनसे दूरी बना ले, हालाकी यह बहोत ही मजबूत प्लेटफार्म है अपनी बात रखने का पर यह आप पर निर्भर करता है की आप इसका इस्तेमाल कैसे करते है।

व्यायाम करे- प्रतीदिन व्यायाम करने की आदत डाले क्योकी यह आपके शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखती है व आपके बौद्धिक क्षमताओ को भी बढ़ाती है। इसलिए सुबह के वक्त इसका समय निर्धारित कर ले, लेकिन यह जरूरी नही है की आप व्यायाम मे कड़ी मेहनत करे एक सामान्य व्यायाम भी आपके लिए बेहतर परिणाम ला सकते है। अगर सही व्यायाम नही कर पा रहे है या मन नही लग रहा है तो साइकलिंग करे इससे आप बोर नही होंगे और व्यायाम भी हो जाएगा।

लिस्ट तैयार करे- आप आज पूरे दिन क्या करने वाले है उसका लिस्ट आपके पास तैयार होना चाहिए क्योकी यह आपके किए हुए कामो को दर्शाता है। अगर आप पहले से तय करते है आपको क्या करना है या क्या नही, तो इससे समय की बहोत बचत होती है और आप अपने कामो को भी पूरा कर लेते है। सोने से पहले चेक करे की कौन-कौन से काम हुए और कौन से नही हुए जो अगले दिन पूरे किए जा सकते है।

समय पर काम ख़त्म करने की आदत डाले- काम कोई भी हो छोटा या बड़ा उसे तय समय मे ख़त्म करने की कोशिस करे बेबजह टालने की कोशिस ना करे। कोई भी सफल व्यक्ती कभी भी अपने कामो को पीछे नही छोड़ता क्योकी आपने काम जीतने जल्दी पूरे होंगे आपकी मंजिल उतने ही पास होती चली जाएंगी।

इन्हे भी पढ़े- रात मे नही खाना चाहिए इन 6 चीजों को 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *