शराब के बारे मे मजेदार रोचक तथ्य जो आपको पता नही होगा

alcohal fact in hindi

शराब हर किसी को बदनाम कर देती है क्योकी इसे पीने वाला व्यक्ती विलकुल भी बादल जाता है। जैसे आप किसी और से ही बात कर रहे हो, हालाकी माना जाता है की नियमित मात्रा मे शराब का सेवन करने पर यह लाभकारी भी हो सकती है। यह जब आपके शरीर मे जाती है तो सबसे पहले लीवर, मस्तिष्क और दिल पर प्रभाव डालती है। आज हम शराब से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्यो औ मिथको के बारे मे बताएंगे तो आपको पता नही होंगे।

1.लगभग सभी देशो मे शराब पीने के लिए एक उम्र निर्धारित की गई है जो की 10 से 21 तक है।

2.आपने अक्सर अपने आस-पास गली मुहल्ले या गाँव मे कुछ ऐसे व्यक्तियों को देखा होगा जो हमेशा नशे मे रहते है। लेकिन पूरी दुनिया की बात की जाय तो कम से कम पाँच करोड़ लोग इस समय भी पी रहे होंगे, हालाकी यह आकड़ा छोटा है ये इससे भी कही ज्यादा हो सकते है।

3.हमने ज्यादातर पूराने bollywood फिल्मों मे देखा है की हीरो पुरानी बातो को भुलाने के लिए शराब पीता है असल मे शराब से किसी चीज या याद को भुलाई नही जा सकती। पर ज्यादा पीने के बाद आप कुछ नया याद नही रख पायेंगे और इसका उदाहरण आपने अकसर देखा होगा।

4.कोई भी इंसान जब शराब पीता है तो यह उसके brain cells को प्रभावित करने मे 6 मिनट का टाइम लगाता है।

5.कहा जाता है की अगर आप शूटिंग मे अच्छे है व प्रोफेशनल शूटिंग करने जा रहे है तो थोड़ा सा पी लेना ठीक होता है इससे आपका निशाना सटीक बैठेगा।

6.ज्यादातर लोग एल्कोहल को बियर के तौर पर शुरू करते है मिथ है की बियर मे कुछ नही होता इसमे सिर्फ 20% एल्कोहल होती है। लेकिन अगर बात की जाय दुनिया के सबसे स्ट्रॉंग बियर की तो इसमे 67.5% एल्कोहल की मात्रा होती है।

7.क्या आप जानते है एल्कोहल का उपयोग करना महिलाओ की तुलना मे पुरुषो को ज्यादा पसंद होता है।

8.एल्कोहल एक महिला और पुरुष के स्वास्थ पर अलग प्रभाव डालते है। यह महिलाओ के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है क्योकी शोध कहते है की पुरुषो की अपेक्षा यह महिलाओ जल्दी प्रभावी होती है।

9.अगर एल्कोहल का ज्यादा प्रयोग करने वाले महिला और पुरुष को बराबर-बराबर बाँट दिया जाय तो महिलाओ का मृत्यु दर ज्यादा होगा।

10.कहा जाता है की थोड़ा सा शराब पी लीजिए और इसके बाद किसी भी के सामने आप अपनी बात कह सकते है। असल मे कुछ लोगो का दिमाग जल्दी किसी के प्रभाव मे आ जाता है एल्कोहल दिमाग मे रासायनिक स्विच की तरह काम करता है। जिससे हमारी याडे इनकोड होती है और समय आने पर हम अपनी बाटो को रिकॉल करते है जिससे दिल मे छुपी सारी यादे बाहर आ जाती है।

11.तथ्य बताते है की आदमी को जीने के लिए जिन 13 मिरल्स की जरूरत होती है वो सभी एल्कोहल मे पाए जाते है। लेकिन यह मत समझिए की ये आपके स्वास्थ के लिए ठीक है क्योकी एल्कोहल की वजह से हर 10 सेकेंड मे एक इंसान की मौत हो जाती है, जिसे नजर अंदाज नही किया जा सकता। यहाँ तक की 31% रॉक स्टार की मौत किसी ड्रग या एल्कोहल की वजह से हुई है।

12.अक्सर लोग सोचते है की एल्कोहल पीने से गर्मी बढ़ जाती है इसलिए लोग ठंड लगने पर इसे पीते है। पर असल मे बिलकुल इसका उल्टा होता है, एल्कोहल पीने के बाद शरीर का तापमान घट जाता है।

13.कभी भी खाली पेट शराब नही पीना चाहिए क्योकी खाली पेट शराब पीने से उसका नशा 3 गुना ज्यादा होता है। वही अगर आप खाने के सांथ एल्कोहल का प्रयोग करते है तो नशा कम व धीरे-धीरे होगा। इसलिए आपने देखा होगा की शराबी शराब पीते वक्त अपने सांथ खाने के लिए कुछ ना कुछ रखते है।

14.क्या आप जानते है की हमारे शरीर की मांस पेशीया वसा की तुलना मे अधिक एल्कोहल अवशोषित करती है। इसलिए जो लोग मसकुलर व फिट होते है और वसा कम होती है उनमे एल्कोहल को सहने की क्षमता अधिक होती है। इसके आलावा नीले आंखो वाले लोगो को एल्कोहल का नशा कम होता है।

15.साल 2013 तक रशिया मे बियर को एल्कोहल नही माना जाता था।

16.पूरी दुनिया मे शराब की खपत सबसे ज्यादा रशियन करते है क्योकी अध्यन मे पता चला है की औसतन प्रत्येक रशियन साल मे कम से कम 18 लीटर एल्कोहल पी जाता है जो की बहोत ज्यादा है। इसलिए रशिया मे हर साल लगभग 5 लाख लोगो की मौत एल्कोहल की वजह से होते है।

17.कहा जाता है की जब एक बार सिकंदर ने अपने सैनिको के बीच पीने की प्रतियोगिता कराई थी जिसमे प्रतियोगिता के खत्म होते-होते कई सैनिको की मौत भी ज्यादा एल्कोहल पीने की वजह से हो गई।

18.एक अध्यन मे पता चला है की अगर शराब को एक सीधे ग्लास मे डाला जाय तो लोग इसे धीरे-धीरे पीयेंगे वही अगर शराब को थोड़ा गोल ग्लास मे डाला जाय तो वे इसे जल्दी खत्म कर देंगे।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *