10 Things Banned in Other Countries but Legal in India


ये 10 चीजें बैन है विदेशो मे

हर देश के अपने-अपने नियम और कानून होते है जिनका पालन करना वहाँ की जनता का फर्ज होता है। किसी भी देश की कानून व्यवस्था वहा की सुरक्षा को देखते हुए बनाया जाता है ताकी उस देश की रहने वाले जनसंख्या को नुकसान ना हो। लेकिन जरूरी नही है की यही सुरक्षा के नियमे दूसरे देशो मे भी लागू हो। जैसे की बहोत सी ऐसी चीजे है जिन्हे असुरक्षित मानकर उस देश मे बैन कर दिया जाता है जबकी वही चीज दूसरे देशो मे बड़े आराम से इस्तेमाल की जाती है।

आज हम बात करने वाले है कुछ ऐसी चीजों की जो हमारे लिए तो नॉर्मल है पर दूसरे देशो मे उन चीजों का इस्तेमाल करना या रखना गैर कानूनी माना जाता है। तो चलिए जानते है कौन सी है वो चीजे

टमाटर सोस

tomato sauce ban in france

शायद आपको टमाटर पसंद होगा क्योकी यह कई चीजों का स्वाद बड़ा देती है जिन्हे आप नही खाना चाहते। टमाटर सॉस के कई प्रचार tv पर दिखाई देते रहते है जो हमारे लिए normal है। पर क्या आप जानते है फ्रांस मे टमाटर सॉस को कई जगहो पर बैन कर दिया गया है। साल 2011 मे बने फ्रांसीसी कानून के अनुसार कोई भी माता पिता अपने बच्चो को टिफिन बॉक्स मे टमाटर सॉस नही दे सकते क्योकी यह स्वास्थ के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नही होता।

किंडर जोय

किंडर जोय को अमेरिका मे बैन कर दिया गया है

भारत मे बच्चे किंडर जोय को बहोत पसंद करते है क्योकी इसमे उन्हे बहोत से surprising खिलौने मिलते है। पर किंडर जोय को अमेरिका मे बैन कर दिया गया है इसका कारण यह है की अमेरिकी सरकार मानती है किंडर जोय मे छुपे खिलौनो को कई बार छोटे बच्चे चॉकलेट समझ कर खाने की कोशिस करते है। जिसके कारण यह खिलौने उनके गले मे फस सकता है और जान भी जा सकती है इसलिए वे किसी भी प्रकार के ख़तरे को मोल नही ले सकते।

च्युंगम

च्युंगम बैन है सिंगापुर मे

च्युंगम कई लोगो को खाना बेहद पसंद नही होता है पर अगर आप सिंगापुर मे है तो इन्हे नही खा सकते और चोरी चुपके खाते पाए जाते है तो तगड़ा फाइन भरना पद सकता है। 2004 मे सिंगापुर सरकार ने च्युंगम को बैन कर दिया था क्योकी वहा की सरकार का मानना है की च्युंगम खाकर लोग सड़को को गंदा करते है। लेकिन आपका ज्यादा मन हो च्युंगम खाने का तो वहा कुछ दुकाने है जो च्युंगम उपलब्ध कराते है लेकिन आपको वे च्युंगम वही खाकर डस्टबिन मे थूकना होगा।

रेड बुल

ये चीजे बैन है कुछ देशो मे

रेड बुल को energy drink के रूप मे पेश किया जाता है। इसके कई tv प्रचार भी दिखाए जाते है जिसमे रेड बुल को पीने के बाद पंख लग जाते है और आपमे energy आ जाती है। लेंकिन शोध बताते है की यह आपको डिप्रेशन और हाइपरटेंशन मे भी डाल सकते है जो की किसी भी इंसान के लिए बुरा है। इसलिए फ्रांस व डेनमार्क सरकार ने इसे बैन कर दिया है।

लाइफबॉय

10 Things Banned in Other Countries but Legal in India

लाइफबॉय साबुन का इस्तेमाल आपने कभी ना कभी तो जरूर किया होगा। टीवी पर इसके बारे मे दिखाया जाता है की यह 99.9% किटाडुओ को मार सकता है। शायद हो भी सकता हो पर यह किसी भी इंसानी त्वचा के लिए ठीक नही है। लाइफबॉय आपको कई प्रकार के skin problems दे सकता है। यह भी कहा जा रहा है की कुछ देशो मे इस साबुन का इस्तेमाल जानवरो को नहलाने के लिए किया जाता है।

कीटनाशक

भारत मे कीटनाशक का प्रयोग बड़ा ही आम है लगभग सभी छोटे-बड़े किसान इसका उपयोग करते है। लेकिन क्या आप जानते है दूसरे देशो मे इन्हे पूरी तरह बैन कर दिया गया है। इसका कारण यह है की कीटनाशक हर तरह से नुकसान पहुचाता है। पहले इसके इस्तेमाल फसलों को बचाने के लिए होता है जिसके कारण ये अनाज मे चले जाते है और जब हम इन अनाजों को खाते है तो ये हमारे शरीर मे आ जाते है। ये कीटनाशक हमारे शरीर मे आकर कई तरह के रोग उतपन्न करते है।

चोटी

ये आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन क्या आप जानते है फ्रांस के पुरुष चोटी नही रख सकते। फ्रांस मे किसी भी पुरुष का चोटी रखना बैन है वे अपने बालो की चोटी नही बना सकते और ना ही अपने बालो को ऊपर की ओर नुकीले उठा सकते है। इस नियम को फ्रांसीसी सरकार ने 2010 मे लागू किया था। अब ऐसा क्यो किया गया है ये वहा की सरकार ही बता सकती है लेकिन कोई सक्स चोटी बनाए पकड़ा जाता है तो उसे सजा सुनाई जा सकती है।

नीली जीन्स

उत्तर कोरिया मे नीली जीन्स बैन है

उत्तर कोरिया मे नीली जीन्स पहनना और टोपी लगाना मना है। आप वहा इन दोनों का इस्तेमाल किसी भी तरह से नही कर सकते। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का कहना है की नीली जीन्स और टोपी अमेरिकी वेशभूषा को दर्शाता है और वे नही चाहते की कोई भी उत्तर कोरियाई अमेरिकी वेशभूषा को अपनाए।

जस्टिन बीबर

बैन

आज के समय मे जस्टिन बीबर को कौन नही जानता उनके करोड़ो फैन्स है। कई लड्किया तो उनके लिए पागल रहती है पर ये जानकार उनके फैन्स को झटका लगेगा की जस्टिन बीबर और उनके गानो को चाइना मे बैन कर दिया गया है। इस पर चाइनीज सरकार का कहना है की जस्टिन बीबर मनोरंजन व्यापार को बिगाड़ रहा है।

जॉगिंग

running is ban in burundi

रोज सुबह-सुबह जॉगिंग करना सेहत के लिए बहोत जरूरी होता है लोगो को इसके लिए प्रेरित भी किया जाता है। जॉगिंग हमे फिट रखती है लेकिन आप बुरुंडी देश मे है तो भूल कर भी जॉगिंग मत करिएगा क्योकी यहा सुबह दौड़ना पूरी तरह से प्रतीबंधित है। जॉगिंग को बैन वहा के राष्ट्रपती ने किया है क्योकी उनका मानना है की इससे विद्रोही संगठन के लोग आतंकी हमले की योजना बना सकते है।

आपको क्या लगता देश मे किन चीजों को बैन कर देना चाहिए जो देश के हित मे हो। और साथ यह भी बाताए की यहाँ दिए गए चीजों मे आपको सबसे मजेदार क्या लगा। यह बात हमे comment के जरिए कहे और अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे अपने दोस्तो व परिवार के लोगो के साथ ज्यादा से ज्यादा share करे।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *