20 Interesting facts of dolphin डॉल्फिन मछली के बारे में कुछ रोचक तथ्य

interesting fact of dolphin

Dolphin बहोत ही मिलनसार किस्म की प्रजाती मानी जाती है ये हम इंसानों के बाद इस दुनिया की दूसरी सबसे बुद्धीमान जीव है। इनकी बुद्धीमत्ता कई बार हैरान कर देने वाली होती है। डोल्फ़िंस को समुद्र की रानी भी कहा जाता है और इनका दोस्ताना स्वाभाव इन्हे हम मनुस्यों के नजदीक लेकर आता है। ये अपने परिवार को बहोत महत्व देती है और साथ मिलकर रहती है यही वजह है की इनके झुंड मे 1000 या इससे ज्यादा सदस्य हो सकते है। आज हम इन डॉल्फिन के बारे मे कुछ मजेदार तथ्य आप तक लेकर आए है जिन्हे जानकार आप थोड़ा हैरान हो जायेंगे।

Interesting facts of Dolphin

1. डॉल्फिन मछलिया कभी सतर्क होती है इसीलिए वे सोते समय अपनी एक आँख खुली रखती है ताकी शिकारी उनका फायदा ना उठा पाए।

2. डॉल्फिन की अभी तक दुनिया मे 40 या 41 प्रजातिया पाई गई है। जिसमे से ज्यादातर प्रजातिया गहरे सागर मे रहती है व सिर्फ पाँच प्रजातिया नदियो मे पाई जाती है।

3. क्या आप जानते है किलर व्हेल वास्तव मे एक डॉल्फिन है। व्हेल प्रजाती की मछलियाँ डाल्फिन प्रजाती के परिवार का ही हिस्सा हैं।

4. डोल्फ़िंस पूरी तरह से मांसाहारी होती है इनके भोजन मे मछलियाँ, squid जैसे जीव शामिल रहते है। एक औसतन डॉल्फिन एक दिन मे 14 किलो या इससे ज्यादा तक की मछलियाँ खा जाती है।

5. Dolphin जब किसी शिकार को खाती है उसे चबाती नही सीधे निगल जाती है। हालाकी डॉल्फिन के बहोत से नुकीले दाँत होते है पर वे इनका उपयोग नही करती है या हो सकता है शिकारी से सुरक्षा के समय इनका इस्तेमाल करती हों।

6. डॉल्फिन दूसरे कई जीवो की तुलना मे ज्यादा होशियार होते है यहाँ तक की बंदर भी इनकी बुद्धीमत्ता से पीछे है।

7. सभी जानवरो मे किसी चीज को याद रखने की सबसे ज्यादा क्षमता डोल्फ़िंस मे होती है। डॉल्फिन की याददास्त कमाल की होती है।

8. आम तौर पर Female डॉल्फिन को Cow और Male डॉल्फिन को Bull कहा जाता है। और इसी के सांथ छोटे डोल्फ़िंस को Calve कहा जाता है।

9. डोल्फ़िंस की अलग-अलग प्रजातियों को गर्भधारण मे 9 से 14 महीने का समय लगता है। किसी भी बच्चे के जन्म के बाद उन्हे अपने बच्चे को दुलारते हुए देखा जा सकता है।

10. डॉल्फिन अपने बच्चो की देखभाल दो साल तक बड़ी तत्परता से करते है इसके बाद भी बच्चे तीन से आठ सात तक अपनी माओ के सांथ ही रहते है और सीखते है।

11. एक डॉल्फिन पानी मे 36 किलोमीटर प्रती घंटे रफ्तार से तैर सकतीं है लेकिन अगर हम मनुस्यों की बात करें तो ये इंसान 8 किलोमीटर प्रती घंटे की अधिकतम रफ्तार से ही तैर सकते है।

12. डॉल्फिन की सुनने की ताकत हम इंसानों से लगभग 10 गुना ज्यादा होती है लेकिन वे सूंघ नही सकती इसलिए उनके लिए खुसबू और बदबू जैसी कोई चीज ही नही होती।

13. डॉल्फिन एक तरह की स्तनधारी जीव ही है व साँस लेने के लिए पानी की सतह पर आती रहती है और यह साँस लेने के लिए ब्लोहोल्स का इस्तेमाल करती है जो उनके सिर मे मौजूद होता है। कई बार बीमार होने पर ये समुद्र के किनारे आ जातीं है ताकी पानी मे डूब कर मर ना जाए।

14. हमारी तरह डोल्फ़िंस सांस नही ले सकती उन्हे सांस लेने की प्रक्रिया खुद ही करनी पड़ती है इसलिए डॉल्फिन का आधा दिमाग सोते समय भी जागता रहता है।

15. Dolphin एक दूसरे से बात करने के लिए स्पर्स, सीटी व कई तरह के आवाजों का इस्तेमाल करतीं है।

16. डोल्फ़िंस खुद को सीसे मे पहचान सकती है जो दूसरे जानवर आम तौर पर नही कर पाते।

17. डॉल्फिन पानी के ऊपर लगभग 20 फीट तक उछल सकते है व समुद्र के अंदर 990 फीट की गहराई तक जा सकते है।

18. कहा जाता है की ब्रिटेन के दायरे मे जितनी डोल्फ़िंस है वे सभी इंगलैंड के महारानी की है।

19. डोल्फ़िंस की औसतन उम्र 15 साल तक की होती है लेकिन इनकी कुछ प्रजातिया ऐसी भी है जो 50 साल तक जीवित रह सकती है।

20. एक बार 1965 मे NASA से Dolphin पर रिसर्च करने आई टीम की महिला Margaret Howe से एक डॉल्फिन को प्यार हो गया जब उस डॉल्फिन को समुद्र मे छोड़ा गया तो उस डॉल्फिन ने वियोग मे आत्महत्या कर ली।

21. आज dolphin की प्रजाती ख़तरे मे है और इसका कारण हम इंसान ही है क्योकी हमारे द्वारा किए गए प्रदूषण व मछलियों के लिए किए गए शिकार का तारिका डॉल्फिन को खतम कर रहा है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *