भारत के 35 मजेदार रोचक तथ्य (Amazing fact about India)

amazing fact about India

भारत की आबादी लगभग 1.2 अरब से भी ज्यादा है इसलिए यह दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र वाला देश है। यहा हर समुदाय के लोग रहते है जो अलग-अलग भाषा व बोली बोलते है। इस देश मे इतनी भिन्नता होने के बाद भी लोगो के बीच एकता बनी रहती है। इतनी ज्यादा विविधता होने के बाद भारत को पूरी तरह से जान पाना कठिन है। लेकिन फिर भी अगर आप इसका एक प्रतिशत भी जान लेते है तो यह आपके लिए बहोत बड़ी बात होगी।

तो चलिए जानते है भारत के बारे मे कुछ रोचक तथ्यो के बारे मे ( amazing fact about India )

INDIA Fact in hindi

  1. भारत मे होने वाला कुंभ मेला पूरी दुनिया का एकमात्र एसा मेला है जो हर 12 साल मे एक बार आयोजित किया जाता है व जिसमे 100 million से ज्यादा लोग सम्मलित होते है। यह एक तरह से world record है किसी भी human gathering का। इस मेले मे सम्मलित होने के लिए पूरे विश्व से लोग आते है।
  2. कहा जाता है की कुछ मेले की भीड़ को अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।
  3. आज भारत का एक बड़ा हिस्सा गरीबी से ग्रसित है पर 17वी सताब्दी तक भारत सबसे अमीर देशो मे आता था। इसीलिए इसे सोने की चिड़िया के नाम भी जाना जाता था।
  4. क्या आप जानते है भारत मे 122 मुख्य भाषाए व 1599 बोलिया बोली जाती है।
  5. अगर भारत से कोई विदेशी भारतीय करेंसी को देश से बाहर ले जाने की कोशिस करता है तो यह अपराध की श्रेणी मे आता है।
  6. भारत मे रहने वाले एक संत ने दावा किया है की उन्होने लगभग 70 सालो से कुछ भी नही खाया है। इसके लिए उन पर कुछ शोध भी किए गए पर कोई भी यह नही जाना पाया की वे अब तक जिंदा कैसे है। हालाकी कुछ का मानना है की वे पेड़ो की तरह हवा से भोजन को ग्रहण करते है।
  7. दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भी भारत मे ही रहता है। जहाँ एक आदमी अपने 39 पत्नियों व 94 बच्चो के सांथ रहता है। कुल मिलाकर 134 लोग एकसाथ एक ही घर मे रहते है।
  8. भारतीय महिलाए अपने साथ पूरी दुनिया का 11% सोना अपने पास रखती है।
  9. कई प्राइवेट कंपनियों मे काम करने के लिए कर्मचारिओ को दाड़ी-मुछे हटानी पड़ती है पर भारत के मध्यप्रदेश मे पूलिस कर्मचारियों को मुछे रखने पर उनकी वेतन बढ़ाई जा सकती है। क्योकी सरकार का मानना है की मूछे व्यक्ती को रौबदार बना देती है।
  10. मजेदार बात यह है की भारत की राष्ट्र भाषा हिन्दी होने बावजूद अंग्रेजी को पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा यही बोली जाती है। अगर बात करे हिन्दी की तो यह दुनिया की पाँचवी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है।
  11. दुनिया की 70 प्रतिशत मसाले भारत से निर्यात किए जाते है।
  12. शून्य (0) की खोज भारत मे ही हुई थी व जिसे खोजा था आर्यभट्ट ने।
  13. प्लास्टिक सर्जरी की खोज करने वाले भी भारतीय थे।
  14. शतरंज के खेल की खोज भारत मे हुई है।
  15. शैम्पू की खोज भारत मे हुई है।
  16. पाई का मान भी  भारत ने ही खोजकर दिया था।
  17. अगर इस पृथ्वी को दो हिस्सो मे बाँट दिया जाए जिसमे पृथ्वी के पश्चिमी गोलार्द्ध की जो पूरी आबादी होगी उससे ज्यादा लोग भारत मे रहते है।
  18. एक ऐसा भारतीय गाँव है जो सबसे ज्यादा बाउंसर व बॉडीगार्ड पैदा करता है। दिल्ली के ज्यादातर Nightclub मे यही से बाउंसर जाते है।
  19. भारत क्राइम रेट मे भी आंगे हैं यहाँ सबसे ज्यादा मर्डर होते है। कुछ reports के अनुसार भारत मे 32,719 मर्डर हर साल होते है।
  20. एक भारतीय ने ताजमहल, पार्लियामेंट व कई धरोहर इमारतों को बेंच दिया था। ऐसा उसने कई बार किया जिसके लिए उस व्यक्ती को 113 साल की सजा सुनाई गई। पर वह जेल से भागने मे कामयाब रहा और बार-बार भागता रहा जब उसे 9वी बार पकड़ा गया तो उसकी उम्र 84 साल हो चुकी थी।
  21. हर साल भारत मे एक से पाँच लाख गर्भपात करा दिए जाते है क्योकी गर्भ मे कोई बच्ची पल रही होती है। यह बहोत ही दुखत है।
  22. आज भी कुछ भारतीय गाँव मे बच्चो को मंदिर की छत से नीचे फेंक दिया जाता है व लोग बच्चे को पकड़ने के लिए नीचे खड़े रहते है। उनका मानना है की इससे बच्चो का स्वास्थ अच्छा रहता है। अब तक इससे कुछ जाने भी जा चुकी है।
  23. भारत मे स्थित स्वर्ण मंदिर मे हर दिन 100000 लोगो को शाकाहारी भोजन कराया जाता है। वो भी बिना किसी भेदभाव, बिना किसी धर्म, जाती, वर्ग व सामुदाय को जाने।
  24. योग का जन्म भारत मे ही हुआ था जिसे आज पूरी दुनिया मानती है। विशेषज्ञों के अनुसार भारतीय योग लगभग 5000 साल पुराना है।
  25. दक्षिण भारत के कुछ इलाक़ो मे लोग ब्राह्मणों के बचे हुए जूठन मे लोटते है। क्योकी वहा के लोगो का मानना है की ब्राह्मणों के जूठन मे लोटने से उनकी परेशानिया व बीमारिया चली जाएगी।
  26. इतनी ज्यादा आबादी होने के कारण संभावना है की भारत मे मास खपत भी ज्यादा हो पर ऐसा नही है क्योकी दुनिया मे सबसे ज्यादा शाकाहारी भारतीय है।
  27. 2013 मे हुए एक सर्वे मे पाया गया की 70% भारतीय युवा arrange marriage करना पसंद करते है।
  28. क्या आप जानते है भारत मे 100 शादियो मे से शिर्फ एक की ही तालाक होती है। देखा जाए तो ये दुनिया की सबसे कम दरो मे है।
  29. 11 जुलाई 2016 को भारतीयों ने 24 घंटो मे पाँच करोड़ पेड़ लगाए थे जो की Guinness world record मे शामिल है।
  30. 2016 मे एक भारतीय बस ड्राइवर के ऊपर उल्कापिंड गिरने से उसकी मौत हो गई थी। ये इतिहास मे पहली बार हुआ है की किसी के ऊपर उल्कापिंड गिरने से मौत हुई हो।
  31. भारत एक धार्मिक देश माना जाता है एवं भारतीयों के लिए धर्म बहोत मायने रखता है। पर 2% भारतीय ही खुद को पूरी तरह नास्तिक कहते है।
  32. भारत ने इतिहास मे कभी भी किसी भी देश मे हमला नही किया।
  33. भारतीय लोग फिल्मों के बहोत शौकीन होते है। शायद इसीलिए यहाँ दुनिया मे सबसे ज्यादा फिल्मे बनाई जाती है।
  34. क्या आप जानते है जीतनी U.S. की आबादी है उससे ज्यादा भारत मे INTERNET USER है।
  35. अनुमान लगाया जा रहा है की जितनी तेजी से भारत की आबादी बढ़ रही है उस हिसाब से 2050 तक यह 1.6 अरब हो जाएगी। जो चाइना व US जैसे देशो की आबादी मिलाकर भी भारत की बराबरी नही कर पायेंगे।
veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *