7 Amazing Fish species that will surprise you

Amazing fish – ये दुनिया ऐसी अजब गज़ब जीवों से भरी पड़ी है जिनकी कल्पना करना भी मुश्किल है। आज हम आपको कुछ मजेदार मछलियों के बारे मे बताने वाले है जो अपनी ख़ूबियो के कारण जानी जाती है ये खूबियाँ उन्होने समय के साँथ शिकार करने या उनसे बचने के लिए विकसित की है जो धीरे-धीरे आज उनके लिए एक अदभुद प्रतिभा की तरह है। तो चलिए जानते है सात अजब गज़ब मछलियों के बारे मे

स्टोन फिश (Stone fish) सबसे जहरीली मछली होती है इसे खाने से कोई भी इंसान मर सकता है। देखने मे यह मछली बिलकुल किसी समुद्री पत्थर की तरह दिखाई देती है और पानी के अंदर गलती से भी आपने इसके ऊपर पर रख दिया तो आपकी खैर नही।

Anableps fish

अनब्लेप्स (Anableps fish) बहोत ही अनोखी मछली है इसके चार आँखे होती है जो इसे हर समय शिकारी से alert रखती है। चार आँखे होने की वजह से वो एक ही समय मे ऊपर-नीचे और दाए-बाय देख सकती है यह किसी कैमरे की तरह है जिससे बचना मुश्किल है।

सेलफिश (Sailfish) सबसे तेज तैरने वाली मछली है और तेज तैरने मे इसकी मदद शरीर की यह खास बनावट करती है। सेलफिश मछली लगभग 100 किलोमीटर प्रतीघंटे की रफ्तार से चलती है और इसकी नुकीली नाक किसी भाले की तरह होती है जो किसी भी इंसानी शरीर को आसानी से भेद सकती है।

 

types of fish

गोल्ड फिश (Gold fish) को आपने अक्सर लोगो के घरो या office के aquarium tank मे देखा होगा ये दिखाने मे काफी सुंदर होतीं है और इसकी विशेषता यह है की उनकी उम्र 40 वर्ष की होती है भले ही आपको इसकी उम्र ज्यादा ना लगे लेकिन मछलियों की उम्र के मुकाबले यह ज्यादा है।

मड़ स्किपर (Mud skipper) नाम की यह मछली पानी के बाहर भी साँस ले सकती है सुनने मे अजीब या मजेदार लग सकता है पर सच्चाई यही है। मड़ स्किपर पानी से निकलकर कई घंटो तक जमीन मे रहती है और समय आने पर वापस पानी मे चली जाती है शायद अपने तरह की यह अकेली मछली होगी जिसे आप जमीन मे चलते देख सकते है।

एलीगेटर गार फिश ()का शरीर किसी मगरमच्छ की तरह होता है शायद यही से इसे एलीगेटर का नाम मिला है। यह मछली शार्क की तरह ही खतरनाक शिकारी होती है।

amazing sea fish

समुद्री घोड़ा (Sea horse) का ऊपरी चेहरा घोड़े से काफी मिलता जुलता है इसीलिए इसे समुद्री घोड़ा कहा जाता है। समुद्री घोड़े की खासियत या ये कहे की समुद्री घोड़े अकेले ऐसी मछली की प्रजाती है जो बिलकुल सीधे तैरती है, मछलियों की कोई भी ऐसा नही करती।

You’ll also like:

आपको कैसे लगे ये इन Amazing fish की खूबियाँ हमे comment के जरिए जरूर बताए और ऐसे मजेदार जानकारी को अपने दोस्तो व परिवार वालो के सांथ भी share करें। आंगे अगर आप ऐसी ही तथ्यो से वाकिफ होना चाहते है तो हमारे सांथ बने रहे और अपनी राय भी दें। 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *