क्या आप जानते है महिलाओ के इन रोचक तथ्यो के बारे मे

महिलाओ के रोचक तथ्य

कहा जाता है की महिलाओ को कोई नही समझ सकता शायद यह बात सच हो सकती है। वैसे देखा जाए तो महिलाए इस पृकृती की अदभुत रचना है जो बड़ी तेजी से अपनी पहचान दुनिया के सामने उजागर करती जा रही है। आज के समय मे वे अपनी काबिलियत के दम पर ये जो भी चाहे हासिल कर सकती है। लेकिन फिर भी लोग इन्हे कम आकने की गलती कर बैठते है।

आज हम महिलाओ के बारे मे कुछ मजेदार और आश्चर्यजनिक तथ्यो के बारे मे बात करने वाले है जिन्हे जानकर आपको हैरानी होगी (Amazing fact about women in hindi)। इन तथ्यों को जानने के बाद शायद आप उनके बारे मे कुछ थोड़ा बहोत समझ पाए।

Amazing fact about women in hindi

  1. Nature ने मातृत्व का सुख सिर्फ औरतों को ही दिया है लेकिन क्या आप जानते है किसी बच्चे को जन्म देते समय महिलाओ को इतना दर्द होता है जैसे की पूरे शरीर की हड्डियों को तोड़ा जा रहा हो। फिर भी वे इसे स्वीकार करती है।
  2. इस धरती पर हर 90 सेकण्ड मे एक महिला की मौत गर्भधारण या बच्चो को जन्म देते समय चली जाती है।
  3. अब तक सबसे ज्यादा बच्चों को जन्म देने का record रसियन महिला के पास है। उसने 69 बच्चों को जन्म दिया था।
  4. कुछ शोधकर्ताओ का कहना है की महिलाओ को अभी जन्मे की खुशबू excited कर देती है। यह excitement level इतना हो सकता है कि इसकी तुलना drug addict से कर सकते है।
  5. क्या आप जानते है जब कोई माँ बच्चे को दूध पिलाती है तो दिमाग अलग तरह से काम करने लगता है। जिसके कारण वह बच्चे का रोना अच्छी तरह से समझ सकती है।
  6. महिलाए पुरुषो की तुलना मे ज्यादा बातूनी होती है, वे पूरे एक दिन मे लगभग 20,000 शब्दो का प्रयोग करती है जबकी आदमी औसतन 13,000 शब्दो का प्रयोग करता है।
  7. हम सभी जानते है की महिलाओ को सजना-सवरना बहोत पसंद होता है लेकिन आप यह जानकार यकीन नही करेंगे की वे अपने जीवन का लगभग एक साल यह सोचने मे बिता देती है की क्या पहने और क्या नही। वही पुरुष जीवन का एक साल महिलाओ को घूरने मे निकाल देते है।
  8. कहा जाता है की रोना महिलाओ की सबसे बड़ी ताकत होती है अगर बात करें पूरे एक साल की तो महिलाए एक साल मे औसतन कम से कम 30 से 64 बार रोती है। जबकी पुरुष सालभर मे 6 से 17 बार ही रोते है।
  9. महिलाओ का दिल पुरुषो की तुलना मे ज्यादा तेजी से धड़कता है।
  10. पुरुषो की तुलना मे महिलाए ज्यादा तरह के स्वाद चख सकती है क्योकी उनकी जीभ मे स्वाद ग्रंथिया ज्यादा होती है।
  11. महिलाए अपने जीवन का लगभग 10 साल रसोई के अंदर ही गुजार देतीं है। अगर पुरुषो की बात करें तो ये अपने 22 साल सोने मे गवा देते है।
  12. हम सभी ने अपने घरो महिलाओ को एक सांथ कई कमो को करते देखा होगा क्योकी ये के अच्छी multitasker होती है।
  13. दुनिया की 603 million महिलाए उन देशो  मे रहती है जहाँ घरेलू हिंसा कोई अपराध नही माना जाता। जो की थोड़ा दुखद भरा है।
  14. एक इस्लामिक पुरोहित ने 2010 मे आए भूकंप के लिए उन महिलाओ को दोषी ठहराया जो की उत्तेजक कपड़े पहनती है। इसके लिए 100,000 महिलाओ ने “Boobquake” मे कम कपड़े पहनकर हिस्सा लिया ताकी पता लगाया जा सके की भूकंप सच मे आ सकता है की नही। भूकंप आया ही नही जिससे शाबित हो गया की उत्तेजक कपड़े भूकंप के लिए जिम्मेदार नही है।
  15. शोध मे पाया गया है की अगर महिला कद मे लंबी हो तो उसे कैसर होने की संभावनाए ज्यादा है।
  16. सोवियत संघ रूस मे पुरुषो की अपेक्षा महिलाए ज्यादा है यहाँ पुरुषो के मुकाबले 9 million महिलाए ज्यादा है।
  17. महिलाओ का इम्यून सिस्टम पुरुषो के मुकाबले बेहतर होता है जिसके कारण वे ज्यादा जीती है इसके आलावा 100 साल से ज्यादा जीने वाले 5 लोगो मे से 4 महिलाए ही होती है।
  18. सावित्री बाई फुले भारत की पहली शिक्षिका थी जिन्होने महिलाओ को पढ़ने का अधिकार उस समय दिलाया जब लड़कियो का पढ़ना पाप माना जाता था। लोग उन पर कीचड़ फेकते थे।
  19. New Zealand ने सबसे पहले वोट देने का अधिकार महिलाओ को दिया था इसके पहले सिर्फ पुरुष ही वोट दे सकते थे।
  20. हर साल भारत मे एक से पाँच लाख गर्भपात करा दिए जाते है क्योकी गर्भ मे कोई बच्ची पल रही होती है। यह बहोत ही दुखत है।
veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *