ATM का सुरक्षित और सरल उपयोग कैसे करें

समय के सांथ हमारी जिंदगी मे एटीएम ATM की उपयोगिता बढ़ गई है। क्योकी यह हमारी बहोत सारी मुश्किलों को आसान कर देती है। आजकल जहाँ कही भी पैसो की बात होती है तो ज्यादातर लोग भुगतान के लिए ATM कार्ड का ही इस्तेमाल करते है। ATM कार्ड के कारण हमे ज्यादा कैस लेकर नही चलना पड़ता जो लोगो को ज्यादा comfortable बनाता है। लेकिन ATM कार्ड के बढ़ते इस्तेमाल से एटीएम धोखेधड़ी के मामले बढ़ाने लगे है इसलिए लोगो को सचेत रहने की आवश्यकता है। अगर आप भी एटीएम कार्ड का प्रयोग करते है तो इन साबधानियों को बरतने मे कभी पीछे न हटे।

ATM

CVV नंबर को रखे छिपाकर

किसी भी एटीएम कार्ड के पीछे तीन स्पेशल नंबर लिखे होते है जिन्हे CVV नंबर कहा जाता है। इस नंबर को कभी किसी के साथ ना बांटे, CVV नंबर माँगने का अधिकार आपके बैंक को भी नही है। आपके CVV नंबर के जरिये कोई भी व्यक्ती इंटरनेट के माध्यम से आपका पैसा निकाल सकता है। आप चाहे तो एटीएम कार्ड मे लिखे इस CVV नंबर को लिखकर हटा सकते है इससे अगर आपका एटीएम कही गिर भी जाता है तो कोई बिना CVV के पैसे निकाल नही सकेगा।

खरीददारी करते समय रखे ध्यान

जब आप शॉपिंग करे तो इस बात का विशेस ध्यान रखे की आपका एटीएम कार्ड दो बार स्वाइप ना किया गया हो। अगर किया गया है तो आप इसकी जानकारी लें और हमेशा अपनी मौजूदगी मे ही कार्ड की स्वाइप कराए व भुगतान करे। खरीदी की रशीद लेना ना भूले उसे अच्छी तरह से चेक करें इसके बाद ही काउंटर छोड़े। इन बातों को ध्यान मे रखे

  • पैसे ट्रान्जेक्शन के समय उपस्थित रहे
  • अगर आप INTERNET पर कुछ खरीद रहे है तो पेमेंट के समय हमेशा सुरक्षित वेबसाइट का प्रयोग करे।
  • खरीददारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी ब्राउज़िंग कूकीज हटा दें।
  • Internet से खरीदी करते है तो हमेशा Personal डिवाइस का ही उपयोग करें। भूल कर भी किसी Public computers का उपयोग खरीदी के लिए  ना करें।
  • शॉपिंग मॉल के सर्वे मे अपनी निजी जानकारिया ना भरें।

ATM मशीन मे इन सावधानियों को बर्ते

एटीएम मशीन से कैश निकालने के बाद Cancel बटन दबाना न भूले, कैंसल के बाद जब शुरुआती मेन मेनू आ जाए तब ही बाहर आए। कई बार लोग बिना कैंसल किए ही बाहर आ जाते है हालाकी कुछ एटीएम मशीन कैस निकालने के बाद स्वत: ही मेन मेनू मे आ जाते है पर आप को अपनी तरफ से सावधानी रखनी जरूरी है

कई बार एटीएम से पैसे निकालते समय टेकनीकल समस्याए उतपन्न हो जाते है जिसके कारण स्लिप तो आ जाती है लेकिन पैसे बाहर नही आ पाते। आपके अकाउंट से पैसे भी कट जाते है एसे मे बैंक आपका पैसा सात दिनो मे वापस कर देता है। अगर आपको डर है की पैसा नही आयेगा तो बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर बात कर लें व स्लिप को अपने पास रखे लें।

अगर आपका एटीएम कार्ड कही खो जाय तो तुरंत बैंक के टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवा दें व शिकायत नंबर नोट कर लें। अपना गोपनीय पिन कभी भी एटीएम कार्ड मे ना लिखे या उसके सांथ किसी कागज पर लिखकर ना रखे। ज्यादातर लोग अपना पिन जन्म दिनांक, मोबाइल नंबर या घर के पते के आधार पर रखते है जो की सबसे आसान पिन है इन्हे अपना पिन ना बनाए।

अपना पिन समय-समय पर बदलते रहें। अगर कोई भी अनजान व्यक्ती बैंक के नाम पर फोन से आपका अकाउंट नंबर, ATM नंबर व पासवर्ड माँगता है तो उसे ना दे क्योकी कोई भी बाइक आपसे ये चीजे नही पूछता।

किसी ऐसे ATM मशीन का उपयोग करते है जो भीड़ वाले इलाक़े से दूर हो या रात का समय हो तो अपने सांथ किसी एक व्यक्ती को जरूर रखे। एटीएम के पास कुछ अनजान लोग दिखाई दें व जरा भी गड़बड़ लगे तो वहाँ से जल्दी चले जाए।

अगर कोई ज़ोर देकर पैसे निकलवाना चाहता है तो अपना पिन नंबर उल्टा डालें जैसे की 1234 है तो 4321 डाले। इससे आधे पैसे एटीएम मशीन मे ही फंस जाएँगे व एक मैसेज आपके नजदीकी पूलिस स्टेशन मे पहूच जाएगा।

 

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.