(Bar Code) बार कोड क्या होता है?

bar code kya hote hai

Bar Code – आधुनिकता की दौड़ मे तेजी से प्रगती की ओर बढ़ती दुनिया मे बारकोड बड़े काम के होते जा रहे है। आपने अक्सर किसी सामान के पीछे इन्हे देखा होगा, दुकानदार इन्हे scan करके इनका दाम हमे बताता है आपने भी शुरू मे इन्हे देखकर सोचा होगा की आखिर ये काम कैसे करता है कैसे पूरे सामान की जानकारी रखता है। अगर आप भी जानना चाहते है की बार कोड क्या होते है तो ये जानकारी आपके लिए है।

( Bar Code ) बार कोड क्या होता है?

बारकोड (barcode) एक optical, machine readable डाटा है जिसकी मदद से हम उत्पादों की जानकारी पा सकते है। इस डाटा मे आमतौर पर उत्पादों की जानकारी विस्तार तरीके से डाली जाती है। ये machine readable code संख्याए व चिन्ह होते है जिन्हे अलग-अलग आकार, चौड़ाई व आकृती के सांथ दर्शाया जाता है।

इनका उपयोग करके उत्पादों की price, making company और stock level जैसी चीजें पता लगाई जा सकती है इसके अलावा comany अपने उत्पाद को track भी कर सकती है। आमतौर पर बार कोड को पढ़ने के लिए बार कोड स्कैनर का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा आजकल आप कई मोबाइल app के जरिए इन्हे स्कैन करके जानकारी पा सकते है।

आमतौर पर बार कोड दो प्रकार के होते हैं

  • रेखाकार बारकोड (Linear Barcode) या 1 Dimensional बारकोड
  • QR कोड (Quick Response) या 2 Dimensional बारकोड 

रेखाकर बारकोड (1 dimensional) – यह बारकोड बहोत ही सामान्य है जो कई छोटे-बड़े उत्पादों मे प्रयोग किए जाते है। यह आपको उत्पाद मे काली-काली पट्टियों के रूप मे दिख जाएँगे। इन बारकोड्स मे 0 से लेकर 9 तक की संख्याए लिखी होती है जो वहां खीची गई पट्टियों का प्रतीनिधित्व करतीं है ये पट्टियाँ संख्या के अनुसार अलग-अलग प्रकार के होते है।

बार कोड की हर एक रेखा मे अलग-अलग संख्या होती है  यह 1 से 9 तक की कोई भी संख्या हो सकती है।

किसी भी बारकोड के शुरुआती पाँच संख्याए उस उत्पाद के निर्माता कंपनी की पहचान कराते है। ये प्रमुख पाँच अंक निर्माता कंपनी की आई डी की तरह काम करते है और बाँकी के अंक उत्पादों की संख्या बताने का काम करते है।

ज्यादातर रिटेल स्टोर मे ही उत्पादों पर यह रेखाकार बारकोड देखने को मिलता है। जब आप रिटेल स्टोर से कोई वस्तु (product) खरीदते है तो उस स्टोर का रिटेलर billing करने लिए उस वस्तु के बारकोड को स्कैन करता है ताकी कीमत पता की जा सके इस प्रक्रिया से स्टोर के केंद्रीय POS computer पर UPC नंबर चला जाता है और केंद्रीय कंप्यूटर उस product की वास्तविक कीमत billing computer पर वापस भेज देता है।

रेखाकार बारकोड के जरिए किसी भी समान की कीमत, निर्माण दिनांक, वजन और expiry date पता कर सकते है। हालाकी कई रिटेल स्टोर द्वारा इसकी कीमत बदल दी जाती है जब कोई बड़ी sell रखनी हो या कोई offer देना हो तब।

QR कोड ( 2 dimensional ) – 2d bar code developed वर्जन है 1d bar code का, इसमे data को एन्कोड करने के लिए वर्गों, हेक्सागोन्स, डॉट्स जैसी आकृतियों के पैटर्न का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है। QR का मतलब होता है quick response जो कोड को बड़ी तेजी व आसानी से read कर लेता है। कहा जाता है की बार कोड के कटने-फटने की समस्या के कारण क्यूआर कोड बनाए गए थे।

QR कोड का आविष्कार साल 1994 में एक जापानी कंपनी डेंसो वेव ने किया था और QR इसी कंपनी द्वारा रजिस्टर्ड ट्रेडमार्क है। यह रेखाकार बारकोड के मुकाबले ज्यादा जानकारी स्टोर करने मे सक्षम होता है।

अगर आज आप smartphones का इस्तेमाल करते है तो आसानी से QR code को scan कर सकते है बस जरूरत होती है तो सही app scaner की।

कैसे बेहतर है QR code Linear Bar code से ?

  • QR code Linear Bar code के मुकाबले अधिक data अपने पास रख सकतें है क्योंकि इनमें data दो आयामों में संग्रह किया जा सकता है।
  • क्यूआर कोड जानकारी के साँठ photos, voice और भी कई प्रकार के बाइनरी डेटा स्टोर कर सकता है।
  • QR कोड को पढ़ने के लिए स्कैनर के अलावा कुछ स्मार्टफोन ऐप के साथ भी पढ़ा जा सकता है।
  • Website के Url को QR Code मे convert करके उपयोग मे लाया जा सकता है इससे Scan करने पर converted Website Open हो जाएगी।
  • QR कोड में “fault tolerance” का स्तर बहुत अच्छा होता है तो कोड के कटने-फटने जैसी स्थिती मे भी जानकारी कोड से डिकोड की जा सकती है जो की 1d bar code मे नही हो सकता।
  • QR code का इस्तेमाल wifi connection मे भी कर सकते है।

Conclusion

इस post मे हमने आपको बताया है की bar code kya hote hai? और bar code kam kaise karte है। आशा करता हू की आपको समझ आ गया होगा अगर अब भी आपके मन मे इससे जुड़े कोई सवाल है तो हमसे comment के जरिए पुंछ सकतें है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *