भारत के कौन से शहर रंगों के नाम से भी जाने जाते हैं?

भारत का रंगो से बहोत गहरा नाता है और ये रंग ही है जो चीजों को इतना सुंदर बना देते है। पर क्या आप जानते है भारत के कुछ शहरो को इन रंगो के आधार पर ही जाना जाता है। क्योकी कहा जाता है की उन रंगो के साथ उस शहर का एक अटूट संबंध है। आखिर सच क्या है और भारत के इन शहरो का नाम क्या है, उन्हे इन रंगो के कारण क्यो पहचाना जाता चलिए जानते है।

गुलाबी शहर, जयपुर

भारत के शहर जिन्हे रंगो के नाम से जाना जाता है

image source – theindianwire

जयपुर भारत के राज्य राजस्थान की राजधानी व सबसे बड़ा शहर है। यह शहर अपने खूबसूरत और भव्य महलो के कारण पहचान रखता है। जयपुर को गुलाबी शहर (pink city) और लाल शहर के नाम से भी लोग जानते है। इसका कारण यह है की एक जब 1876 मे रानी विक्टोरिया पहली बार भारत आई थी तो उस समय के राजा सवाई राम सिंह ने महलो की इमारतों व शहर के कई घरो को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था। तब से ही इसे गुलाबी शहर कहा जाता है। इसके अलावा महलो को बनाने के लिए लाल पत्थरो का इस्तेमाल किया गया है इसलिए लाल शहर भी कहा जाता है।

ब्लू सिटी, जोधपुर

भारत के शहर

जोधपुर राजस्थान का दूसरा बड़ा शहर है, जयपुर की तरह यहाँ भी कई अदभुत महल देखने को मिलते है। जोधपुर को ब्लू सिटी यानी की नीला शहर कहा जाता है। इसे नीला शहर इसलिए कहा जाता है क्योकी यहाँ महलो के आसपास स्थित सारे घर नीले रंग मे पुते हुये है। कहा जाता है की घरो को नीले रंग मे रंगने के कई कारण होते है। जब भी लोग हवाई शफर मे इसके ऊपर से गुजरते है तो शहर नीला दिखाई देता है जिसके कारण इसका नाम ब्लू सिटी रख दिया गया।

श्वेत शहर, उदयपुर

भारत के कौन से शहर रंगों के नाम से भी जाने जाते हैं?

उदयपुर भी राजस्थान का शहर है जो की श्वेत शहर के नाम से जाना जाता है। इस शहर की स्थापना 1559 मे महाराणा उदयसिह ने की थी। उदयपुर मे कई बड़ी झीले है और इन झीलों के किनारे किसी प्रकार के सफ़ेद पत्थरो के महल बनवाए गए है। झील और सफ़ेद महल मिलकर यहाँ की खूबसूरती बढ़ा देते है इसलिए इस खूबसूरती को देखते हुए इसे श्वेत शहर के नाम से भी जाना जाने लगा। इसके अलावा उदयपुर को झील शहर या झीलों की नगरी के नाम से भी जानते है।

औरेंज सिटी, नागपुर

भारत की औरेंज सिटी

नागपुर शहर मुंबई और पूणे के बाद महाराष्ट्र का तीसरा बड़ा शहर है। नागपुर को औरेंज सिटी के नाम से जाना जाता है क्योकी यहाँ भारी संख्या मे संतरो की खेती होती है और संतरो को देश के अलग-अलग हिस्से मे पहुचाया जाता है। संतरा उतपादन हब होने के कारण नागपुर का नाम औरेंज सिटी और नारंगी शहर पड़ा। इसके अलावा नागपुर को होस्पिटल्स सुविधाओ के कारण भी जाना जाता है।

ग्रीन सिटी 

ग्रीन सिटी के अंतर्गत भारत के तीन शहर आते है जिसमे है गांधी नगर, चंडीगढ़ और तिरुवनंतपुरम। तीनों शहरो को ग्रीन सिटी इसलिए कहा जाता है क्योकी ये हरियाली से ढक दिए गए है। आपको इन शहरो मे रोड के किनारे कई पेड़ लगे हुए मिलेंगे जो वृक्षारोपण को आंगे लाने की कोशिस कर रहे है। चंडीगढ़ देश का ऐसा पहला शहर है जिसे धूम्रपान मुक्त घोषित कर दिया गया है।

पीला शहर, जैसलमेर

भारत के शहर

image source – visittnt

जैसलमेर राजस्थान का एक शहर है जिसे पीला शहर या गोल्डन सिटी कहा जाता है। इसका कारण यह है की यह इलाका रेगिस्तान का है जिससे रेत चारो तरफ फैली रहती है। इसके अलावा यहा की इमारते पीले रंग की पत्थरो से बनी हुई है जिसके कारण जब शाम को सूरज डूबता है तो चारो तरह सुनहरा वातावरण हो जाता है। सुनहरे वातावरण के कारण यह बहोत ही खूबसूरत दिखाई देता है।

ब्लैक सिटी, कोलकाता

भारत के कौन से शहर रंगों के नाम

कोलकाता का नाम ब्लैक सिटी एक कारणो से नही कई कारणो से जाना जाता है। कहा जाता है की किसी जमाने मे यहा ब्लैक होल के नाम से जेल था जहाँ कई लोगो को बंदी बनाकर रखा जाता था। इसीलिए इसका नाम ब्लैक सिटी पद गया दूसरी मान्यताओ के अनुसार जब शिव अपनी पत्नी के मृत शरीर को ले जा रहे थे तो यहाँ काली की उंगली कट कर गिरी थी। जिसके कारण कोलकाता को ब्लैक सिटी कहा गया।

सिल्वर सिटी,कटक

भारत की सिल्वर सिटी

कटक ओड़ीशा राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है इसे सिल्वर सिटी के नाम से पहचाना जाता है। कहा जाता है की यह भारत के सबसे पुराने शहरो मे से एक है। कटक मे चांदी के काम किए जाते है, चांदी की वस्तुओ मे सुंदर डिजाइन बनाए जाते है जो देश ही नही विदेशी सैलानियों को भी आकर्षित करते है। कटक मे बने चांदी की चीजे जैसे गहने, वर्तन दुनियाभर के देशो मे भेजे जाते है। चांदी का इतना बड़ा व्यापार होने के कारण इसे सिल्वर सिटी कहा जाता है।

अगर आपको लगता है की हमसे भारत को कोई खूबसूरत शहर छूट रहा है तो comment मे बताइए।

आशा करता हू की आपको यह पोस्ट बहोत पसंद आया होगा और आपको भारत के बार मे थोड़ा और जानने का मौका मिला होगा। अगर आप चाहते है की हम ऐसे ही interesting post लाते रहे तो comment करिए साथ ही बताइए की आंगे कौन से topic के बारे मे आप जानना चाहेंगे।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *