डायबटीज को कंट्रोल करने मे मदद करता है चुकंदर

चुकंदर शारीरिक रोगो से बचाव करने वाला व शरीर को लाभदायक बनाने वाला एक औष्धीय सब्जी है। इसे मुख्यता सलाद के रूप मे खाया जाता है। इसमे कई लाभदायक तत्व जैसे – सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, क्लोरीन, फाइबर, सल्फर, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1 व विटामिन बी2 के आलावा विटामिन सी भी उपलब्ध रहता है।

चुकंदर की पत्तिया भी गुणो से भरपूर होती है इसलिए इसके पत्तों को भी खाया जाता है, जिसमे कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स जैसे भरपूर पोषक तत्व पाए जाते है।

चुकंदर खाने के फायदे

यह ठंड के मौसम मे डायबटीज रोगियो के लिए चुकंदर खाना फायदेमंद होता है। इसका कारण यह है की ठंड के मौसम यह थोड़ा पक जाता है जिसके कारण इसमे इंसुलिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिसे खाने से शरीर मे डायबटीज की मात्रा नियंत्रण मे हो जाती है। चुकंदर फाइबर का स्त्रोत होता है जो किसी डायबटिक रोगी की जरूरत होती है। तो चलिए जानते है इसे खाने से होने वाले और भी फ़ायदों के बारे मे

  • इसका प्रयोग एनीमिया के लिए कई वर्षो से होता आ रहा है। इसमे पोटेशियम, कैल्शियम और बहोत से एंटी बायोटिक तत्व होते है इसके अलावा आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो लाल रक्त कणिकाओ को बढ़ाता है व सक्रिय करता है ये सब मिलकर शरीर के खून को बढ़ाने मे बहोत मदद करते है।
  • यह गर्भवती महिलाओ के लिए लाभदायक होता है क्योकी इसमे फोलिक एसिड मौजूर है जो बच्चे के विकास मे मदद करता है। डॉ भी गर्भावस्था मे इसे खाने की सलाह देते है।
  • गर्भवती महिलाए इसके सेवन से शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ा सकती है, इसके अलावा आयरन खून की कमी नही होने देगा व शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने मे भी मदद करेगा।
  • इसे पकाकर खाने के मुकाबले कच्चा खाने मे ही लाभ है क्योकी पकाकर खाने से कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते। डायबटिक रोगियो को भी इसे कच्चा ही खाने की सलाह दी जाती है।
  • चुकंदर दिल की बीमारी जैसे हार्ट अटैक या फिर हाइपरटेंशन को कम कर देता है। कुछ रिसर्च मे कहा गया है की इसमे नाइट्रेट पाया जाता है जो रक्तदाब को कम करता है व मांसपेशियों को नुकसान से बचाता है।
  • अगर किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो वो इसका सेवन कर सकता है क्योकी यह रक्तचाप को नियंत्रित बनाए रखता है व शरीर को फुर्तीवान भी बनाता है। लेकिन अगर आपको कम रक्तचाप की समस्या है तो इसे ना खाए
  • इसमे फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है जो पेट से संबंधी विकार जैसे कब्ज, बवासीर को दूर करता है इसलिए चुकंदर का ज्यूस पीना चाहिए।
  • जो लोग प्रतीदिन exercise करते है उनके लिए चुकंदर खाना बहोत ही लाभकारी होता है, इसमे कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर मे एनर्जी को बनाए रखता है।
  • कुछ विशेषज्ञो के अनुसार यह शरीर मे पथरी को बनने से भी रोकता है।

चुकंदर सबसे लिए फायदेमंद होता है लेकिन जरूरी नही है यह सबके लिए एक जैसा ही काम करे अगर आप किसी बीमारी से ग्राषित है या कुछ चीजों से एलर्जी है तो पहले डॉ से सलाह ले।

जैसे – इसमे आयरन व कॉपर की बहुतायत होती है जो कुछ रोगो के ठीक नही है।

अगर आपको डायबटीज़ है तो पहले डॉ से पता करें की किस प्रकार का डायबटीज़ है। और प्रतीदिन इसके ज्यूस का सेवन ना करे।

veerendra

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