आने वाले किसी भी Exam की तैयारीयों को कैसे करें आसान

Exam नजदीक आते जा रहे है और हमारे मन मे डर भी बढ़ता जा रहा है की समय से पहले तैयारिया कैसे हो पाएंगी। किसी भी परीक्षा मे अच्छे नंबरो से पास होना आपकी मेहनत पर निर्भर करता है लेकिन कई बार छात्राओ का सवाल यह होता है की हमने जितनी मेहनत की थी उसके मुकाबले परिणाम काफी कम रहे है ऐसे मे हमे क्या करना चाहिए।  यहां पर कुछ तरीके दिए गए है को परीक्षा के पहले काफी मददगार साबित होंगे तो चलिए जानते है की exam की तैयारियाँ कैसे करें

exam ki taiyari

 

Time table बना ले

अगर आपको परोक्षाओ मे अच्छे नंबर लाना है तो नियमित पढ़ाई करनी होगी यानी की एक time table बनाना होगा। इसमे आपको तय करना होगा की इतने बजे से इतने बजे तक आप ये subject पढ़ेंगे। हर दिन कई घंटो तक पढ़ने की जरूरत नही है बस थोड़े-थोड़े टॉपिक उठाकर उन्हे समझते जाए।

याद रखे की अगर आप प्रतीदिन थोड़ा-थोड़ा करके पढ़ेंगे तो आपके पास इसका भंडार हो जाएगा। लेकिन परीक्षा के 6 या 7 दिन पहले रात-दिन एक करके पढ़ेंगे तो सब मिलकर कचरा हो जाएगा और सही समय आने पर हम उसे भूल जायेंगे।

सिलेबस को सांथ रखकर पढ़े

अकसर हम पढ़ना शुरू करते है और लगातार पढ़ते जाते है और यह ध्यान नही देते की क्या ज्यादा important है और क्या नही। सिलेबस आपके पास होगा तो आप जान पाएंगे क्या-क्या important है। इसके अलावा आप यह भी ध्यान दे पायेंगे की आपने सिलेबस से क्या-क्या पढ़ लिया और अभी क्या बाँकी है। इसलिए पढ़ते समय सिलेबस मे उन topic पर निशान लगाते जाए पूरा हो गया है। जैसे-जैसे पढ़े हुए topic पर निशान बढ़ते जायेंगे वैसे ही आपका हौसला भी बढ़ेगा की इतना भाग cover हो गया।

नोट्स खुद ही तैयार करें

खुद के बनाए हुए नोट्स दूसरो के बनाए नोट्स के मुकाबले ज्यादा बेहतर होते है। क्योकी इसमे आपको पता होता है की कौन सा टोपिक कहा पर लिखा हुआ है। कई बार तो दूसरो के लिखे नोट्स मे समझ ही नही आता की आखिर लिखा क्या हुआ है। याद रखिए जब भी आप नोट्स तैयार करते है तो उसके साथ ही आपकी भी तैयारियां होती रहती है। आपको उस विषय के बारे मे ज्यादा जानकारी हो जाती है। इसलिए class मे पढ़ते हुए ही नोट्स बना लें।

याद कैसे करे

सबसे महत्व पूर्ण सवाल की याद कैसे करे। अक्सर हम याद करते समय रट्टा मारने की कोशिस करते है जो कुछ ससमय तो याद रहते है बाद मे भूल जाते है। इसलिए किसी भी चीज को याद करते समय संभव हो तो उस चीज की एक तस्वीर बना ले। क्योकी आपने अक्सर सुना होगा की नाम भूल जाते है पर चेहरा नही भूलता।

किसी भी टोपिक को एक बार याद करने के बाद उसे बिना देखे लिखे अगर नही लिख पा रहे है तो फिर पढ़े और फिर लिखे। याद रखे की लिखकर याद करने से हमे वह लंबे समय तक याद रहता है। इससे एक फायदा और मिलता है की आपकी लिखावट अच्छी हो जाती है। इसके अलावा कई छात्राओ का कहना होता है की उन्हे exam मे पर्याप्त समय नही मिला। इसलिए अगर आप लिख-लिख कर पढ़ेंगे तो आपकी लिखावट भी पहले से तेज हो जाएगी।

दोस्तो से चर्चा करें

अगर आपको किसी टोपिक पर ठीक नही लग रहा है तो दोस्तो से पूछ सकते है या उनके सांथ बैठकर सवाल-जवाब करे। इससे होगा ये की आपके डाउट क्लीयर हो जायेंगे और उस टॉपिक पर आपकी पकड़ और भी मजबूत हो जाएगी। इसके अलावा अगर आपका कोई दोस्त आपसे किसी सवाल पर सहायता मागता है तो उसकी मदद जरूर करे इससे आपका रिवीजन हो जाएगा।

शिक्षक से ले मार्गदर्शन

अगर आप किसी भी तरह के परीक्षा की तैयारियां कर रहे है तो रुकावते आएंगी ही। इसलिए कोई सवाल आपको परेसान कर रहा है और आपके class सहपाठी भी उसका उत्तर खोज नही पा रहे है तो अपने शिक्षक से सलाह जरूर लें। कई बार होता है की हम कही अटक जाते है तो अपने शिक्षकों से पूछ नही पाते, डरते है। लेकिन अगर आप उनसे पूछते है तो बिना किसी कारण के वे आपको उस टॉपिक  पर समझाएंगे।

पुराने exam पेपर होंगे मददगार

पूराने exam पेपर आपके बहोत काम आ सकते है इससे आपको पता चलता है की पेपर मे कैसे question पूछे जाते है या किसे विषय पर ज्यादा प्रश्न आते है। इसके अलावा बहोत से ऐसे सवाल होते है जो दोबारा आपके exam पेपर मे आ सकते है। इससे आपकी तैयारी और भी मजबूत हो जाएगी। पढ़ाई पूरी होने की बाद आप इन प्रश्नपत्रों को हर कर सकते है इससे आपको पता चल जाएगा की आप कितने पानी मे है।

लगातार ना पढ़े

कई बार टॉप करने का पागलपन इस कदर हावी होता है की हम घंटो पढ़ाई करते रहते है इससे या तो आप बीमार हो जायेंगे या पागल। इसलिए हर 45 मिनट के बाद पाँच मिनट का ब्रेक रखे। इस ब्रेक मे थोड़ा सा टहल लें तो ठीक होगा आपका दिमाग फ्रेस हो जाएगा और आप वापस पढ़ाई करने के लिए रेडी। याद रहे की ब्रेक के दौरान अपना मोबाइल चेक ना करें।

मैंने कइयों को देखा है दिन रात पढ़ते हुए और आंगे चलकर ये गंभीर बीमारी के कारण परीक्षा ही नही दे पाते।

🙂 😉  😀

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *