पोटेशियम की कमी को पूरा करना है तो खाए इन चीजों को

पोटेशियम (potassium) हमारे शरीर के लिए बहोत ही अहम तत्व होता है और यह शरीर के कोशिकाओ मे उपस्थित रहता है। पोटेशियम हमारे शरीर मे सोडियम से मिलकर energy पैदा करता है। इसका काम शरीर मे तरल पदार्थों व इलेक्ट्रोलाइट का संतुलन बनाना है। हमारे शरीर मे नमक के कारण जो गड़बड़िया उतपन्न होता है उसे यह ठीक करता है। अगर किसी के शरीर मे इसकी कमी हो जाए तो हाइपोक्लेमिया हो जाता है। जिसके कारण कमजोरी महसूस होना, मासपेशियों मे थकान व एठन की समस्या महसूस होना शुरू हो जाता है। इसके अलावा भी बहोत सी समस्याए है जो मिलकर बड़ा संकट खड़ा कर सकतीं है। तो आइए जानते है की शरीर मे पोटेशियम की कमी को दूर कैसे करें।

How to complete potassium deficiency

How to complete potassium deficiency in hindi

शकरकंद

शकरकंद पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है एक सामान्य आकार वाले शकरकंद की बात करें तो इसने 542 मिग्रा. तक पोटेशियम उपस्थित रहता है। इसके अलावा आप गाजर भी खा सकते है इसकी कमी को पूरा करने के लिए।

टमाटर सॉस

आपके घर मे बना टमाटर सॉस सबसे बेहतर व स्वास्थ के लिए ठीक होता है। इस टमाटर सॉस के एक कप मे लगभग 728 मिग्रा. पोटेशियम मौजूद रहता है।

तरबूज

तरबूज शरीर के लिए बहोत फायदेमंद होता है यह गरमियो के दौरान हमारे शरीर से पानी की कमी को पूरा करता है। एक तरबूज के दो फांकों मे लगभग 641 मिग्रा. पोटेशियम रहता है। इसके अलावा तरबूज मे लाइकोपिन भरपूर मात्रा मे होती है जो की एक कैंसर रोधक का काम करती है।

केला

पोटेशियम की कमी को दूर करने के लिए अधिकतर फलो को खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप केला खाते है तो एक केले मे अंदर सामान्यता 358 मिग्रा. पोटेशियम तत्व मौजूद रहता है। केले के अलावा आप आम, संतरे और कीवी को अपना आहार बना सकते है।

दही

दही पाचन के लिए सबसे उत्तम माना जाता है इसलिए प्रतिदिन इसे खाना चाहिए। एक कप दही के अंदर 573 मिग्रा. पोटेशियम की उपस्थिती रहती है। इसके अलावा दही हमारे शरीर के कैल्शियम की लगभग आधी जरूरत पूरा कर देतीं है।

काली सेम की फली

काली सेम की फलियो मे प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अच्छी खासी मौजूद रहती है। लेकिन अगर पोटेशियम की बात करें तो यह एक कप मे लगभग 739 मिग्रा. होता है। इसलिए सप्ताह मे एक बार इसे अपने भोजन मे जरूर शामिल करना चाहिए।

चवला फली

चवला की फली ऊपर दिए गए सभी चीजों से ज्यादा फायदेमंद है इसके एक कप मे 1189 मिग्रा. पोटेशियम रहता है। इसके अलावा एक कप मे ही 20 ग्राम प्रोटीन शरीर को मिल जाता है। और हमारे शरीर को हर रोज लगभग 35 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

मछली

अगर आप नॉन वेजेटेरियन है तो मछली आपके लिए अच्छा उपाए हो सकती क्योकी इसमे भरपूर पोषक तत्व होते है। इसलिए यह potassium का भी अच्छा स्त्रोत होता है। सेल्मन मछली इसके लिए सबसे अच्छी मानी जाती है।

पोटेशियम की कमी होने के कारण

  • ज्यादा शराब का सेवन
  • डायबटीज़
  • उल्टी-दस्त
  • फोलिक एसिड की कमी
  • ज्यादा पसीना आना भी इसकी कमी का कारण बन सकता है
  • गुर्दो से संबंधित बीमारी

अगर आपको लगता है की आपके शरीर मे पोटेशियम या अन्य किसी तत्व की कमी है तो सबसे पहले डॉ को जरूर दिखाए। 

veerendra

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