interesting fact about bill gates in hindi

Bill gates आज एक चर्चित नाम है जिन्हे दुनिया का हर वो इंसान जानता है जो सफल होना चाहता है या सफल हो चुका है। बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी माने जाते है वैसे अभी की reports देखे तो दुनिया के सबसे अमीर आदमी Jeff Bezos बन चुके है पर लोगो की नजरो मे अभी भी बिल गेट्स का नाम ही छाया हुआ है क्योकी वे सबसे अमीर आदमी के पद पर बहोत समय से कब्जा जमाए हुए थे। गेट्स ने अपना पूरा साम्राज्य अपने बलबूते पर खड़ा किया है यही वजह है की सफलता की राह मे चलने वालों के लिए वे एक Roll Model की तरह है। आज हम इन्ही के बारे मे बाते करने वाले है। तो चलिए जानते है दुनिया के सबसे अमीर आदमी के  कुछ मजेदार व रोचक तथ्यो के बारे मे

interesting facts about bill gates in hindi

“Intersting fact about BILL GATES in hindi”

 

  1. bill gates अपनी 30 साल की उम्र तक करोडपती बनना चाहते थे, हालाकी ये बात अलग है की वे 31 साल की उम्र मे अरबपती बन चुके थे।
  2. कहा जाता है की अगर बिल गेट्स के पास अपना एक देश होता तो वह दुनिया का 63वां सबसे अमीर देश होता।
  3. बिल गेट्स के अनुसार भविस्य मे 2035 तक ईस दुनिया मे कोई भी देश गरीब नही रहेगा।
  4. सन 1977, न्यू मैक्सिको मे बिल गेट्स को गिरफ्तार कर लिया गया था क्योकी वे बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चला रहे थे व उन्होने रेड लाइट को जंप भी कर दिया था।
  5. ज्यादातर जो बहोत सफल इंसान रहे है जैसे – अब्राहम लिंकन, वॉल्ट डिज़्नी, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, हेनरी फोर्ड, थॉमस एडिसन और स्टीव जॉब्स इनमे से किसी के पास भी कॉलेज डिग्री नही रही है।
  6. सन 1995 मे गेट्स ने हार्वर्ड यूनिवर्सरी को छोड़ दिया था ताकी वे अपना पूरा ध्यान माइक्रोसॉफ्ट को आंगे बढ़ाने मे दे सकें। आंगे चलकर उसी हावर्ड यूनिवर्सरी ने उन्हे डिग्री से सम्मानित किया था।
  7. vaccines और better healthcare की सहायता से बिल गेट्स ने 60 करोड़ लोगो की जान बचाई है।
  8. अब तक बिल गेट्स अपनी धन राशी से $28 billion dollars से ज्यादा का दान कर चुके है।
  9. गेट्स के पास McDonald’s का Gold Card है जिसके कारण वे McDonald’s मे जितना चाहे मुफ्त मे फास्ट फूड खा सकते है।
  10. बिल गेट्स हर साल अपने घर की property taxes के लिए लगभग सात करोड़ से ज्यादा का भुगतान करते है।
  11. अगर मान लिया जाए की बिल गेट्स प्रतीदिन 7 करोड़ रुपए खर्च करते है तो उन्हे अपना पूरा पैसा खर्च करने के लिए लगभग 218 साल लग जायेंगे।
  12. Bill Gates और Warren Buffett ने 2010 मे  “Giving Pledge” मे हस्ताक्षर किए थे जिसके मुताविक उन्होने वादा किया था की वे परोपकार या लोक कल्याण के लिए अपने जीवनकाल मे या मरने के बाद समपत्ती का आधा हिस्सा दे देंगे।
  13. एक बार स्टीव जोब्स ने बिल गेट्स पर Apple से चोरी का आरोप लगाया था। तो इस पर बिल गेट्स ने कहा “मुझे लगता है हम दोनों के पास ही एक Xerox नाम का अमीर पड़ोसी है और मैंने उसका घर तोड़ा ताकी टीवी चुरा सकु पर यहाँ पाया की आप पहले से ही TV चुरा के बैठे है।
  14. स्टीव जोब्स और बिल गेट्स भले ही प्रतीद्वंदी थे पर जब स्टीव मर रहे थे तो गेट्स ने उन्हे एक पत्र लिखा था।
  15. बिल गेट्स ने एक बार कहा था की वे हमेशा सबसे आलसी व्यक्ती को सबसे कठिन काम देते है। इसका कारण यह है की आलसी लोग उसे करने के लिए सबसे आसान तारीके खोज लेते है।
  16. मलेरिया के ऊपर बात कर रहे TED talk के दौरान गेट्स ने एक मच्छरो से भरा जार स्टेज मे ही खोल दिया था ताकी दर्शक उस चीज को बेहतर तरीके से महसूस कर सकें।
  17. बिल गेट्स के पास इतना ज्यादा पैसा होने के बाबजूद वे अपने बच्चो मे पत्येक को अपनी संपत्ती का सिर्फ 10 million ही देकर जायेंगे।
  18. बिल गेट्स को English भाषा के आलावा कोई और भाषा नही आती जिस कारण से वे इसे अपने जीवन का सबसे बड़ा अफसोस मानते है।
  19. युनाटेड नेशन जितना ज्यादा पैसा World Health Organization मे खर्च करते है उसके कही ज्यादा खर्च बिल गेट्स की Foundation global health हर साल कर देती है।
  20. bill gates को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का शौक बचपन मे 13 साल की उम्र से ही हो गया था। उन्होने अपने स्कूल के प्रोग्राम्स कोड्स बदल दिए थे जिसके कारण उन्हे दूसरे क्लास मे डाल दिया गया जिसमे ज्यादातर लड्किया थी।
  21. बचपन से ही प्रोग्रामिंग मे दिलचस्पी होने के कारण वे अपना बहोत सारा समय इसी मे ही गुजार देते थे इसलिए स्कूल मे एक साल उन्हे फेल भी होना पड़ा थे।
  22. बिल ने अपना पहला प्रोग्राम 17 साल की उम्र मे बेचा था। यह प्रोग्राम उनके स्कूल का टाइम टेबल वाला एक सिस्टम था।
  23. गेट्स ने अपना बहोत सा माइक्रोसॉफ्ट शेयर बेंच दिया है और अपना बहोत से पैसो का निवेस Cascade Investment के माइकल लार्सन के हाथों सौप दिया है।
  24. बिल गेट्स हर सेकंड मे लगभग 114 डालर या उससे ज्यादा कमाते है।
veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...