चॉकलेट के रोचक तथ्य / interesting fact about chocolate in hindi


interesting fact about chocolate in hindi – चॉकलेट के रोचक तथ्य

chocolate fact

चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनकर ज्यादातर लोगो के मुह मे पानी आ जाता है। आज कल लगभग सभी मौको पर लोगो द्वारा गिफ्ट के तौर पर या मुह मीठा करने के लिए चॉकलेट दिया जाता है। इसके बढ़ते लोकप्रियता के कारण आज के बहोत सारे व्यंजनों मे इनका इस्तेमाल होने लगा है। आज चॉकलेट की पहचान मीठे के तौर पर होती है पर क्या आप जानते है शुरुआत मे यह तीखी बनाई जाती थी। आइये जानते है चॉकलेट के रोचक तथ्य और मजेदार किस्सो के बारे मे

1. अमेरिका मे चॉकलेट इतना प्रचलित है की वहा 7 जुलाई को “Chocolate Day” के रूप मे मनाया जाता है।

2. चॉकलेट की गंध हमारे मस्तिक की theta brain waves को बढ़ाती है जो हमे आराम का अनुभव कराती है।

3. 450 ग्राम (one pound) का चॉकलेट बनाने के लिए लगभग 400 कोकोआ के बीजो का इस्तेमाल किया जाता है।

4. अमेरिका मे हर सेकंड लगभग 100 पाउंड चॉकलेट खा ली जाती है।

5. दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट बार का वजन 5,792 किलो था।

6. एक चॉकलेट चिप के अंदर इतनी ऊर्जा होती है की उसे खाने के बाद आप 150 मीटर तक चल सकते है।

7. शोधकर्ता कहते है की प्रतीदिन डार्क चॉकलेट खाने से दिल की बीमारियों का ख़तरा एक तिहाई कम हो जाता है।

8. ज्यादा मात्रा मे भी चॉकलेट नही खाना चाहिए क्योकी यह आपको नपुंसक बना सकती है।

9. कुत्तो को चॉकलेट नही खिलाना चाहिए क्योकी इससे वे बहोत बीमार पड सकते है और उनकी मौत भी हो सकती है।

10. White Chocolate तकनीकी रूप से कोई चॉकलेट नही है क्योकी इसमे किसी भी प्रकार की cocoa solids या cocoa liquor नही मिलाई जाती।

11. चॉकलेट मुह मे anti-bacterial प्रभाव डालते ते है जो दाँतो को सडन से बचाते है। इसलिए अगर अगली बार कोई कहे की चाकलेट खाने से दाँत खराब होते है। तो उसे चॉकलेट का ये fact बताए।

12. जो लोग उदास होते है वो अक्सर सामान्य दिनो की तुलना मे 55 प्रतीशत ज्यादा चॉकलेट खा जाते है।

13. कहा जाता है की हिटलर को चॉकलेट बहोत पसंद थी इसलिए प्रतीदिन लगभग आधा किलो तक चॉकलेट खा जाता था।

14. बेल्जियम ने 2013 मे चॉकलेट के स्वाद वाली डाक टिकट जारी की थी लेकिन limited edition मे।

15. एक ऐसी गोली है जिस खाने के बाद पादने की गंध चॉकलेट की खुसबू जैसे हो जाती है।

16. अगर कोई इंसान नौ किलो से ज्यादा चॉकलेट खा लेता है तो वह मर जाएगा।

17. Nutella की खोज world war 2 मे हुई थी जब इतालवी पेस्ट्री बनाने वाले ने कोको की अपूर्ती को बढ़ाने के लिए चॉकलेट मे आखरोट मिला दिया था।

18. चॉकलेट अकेला ऐसा खाने वाला पदार्थ है जो मानव शरीर के तापमान के ठीक नीचे 93 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पिघलना शुरू हो जाता है। यही कारण है की चॉकलेट को मुह मे रखते ही पिघलने लगती है।

19. जब किसी को खासी आती है तो खासी को ठीक करने के लिए चॉकलेट बेहतर उपाय है। क्योकी यह Codeine से ज्यादा प्रभावशाली होती है।

20. शोध मे वैज्ञानिकों ने पाया है की एक आम कप के मुकाबले औरेंज कप मे hot chocolate पीने से स्वाद बढ़ जाता है। या hot chocolate का स्वाद बेहतर हो जाता है।

21. दुनिया के 75% artificial वेनिला का उपयोग आइस क्रीम बनाने के लिए और Chocolate फ्लेवर को बनाने के लिए किया जाता है

22. Switzerland के लोग सबसे ज्यादा चॉकलेट खाते है। वहा औसतन एक व्यक्ती 8.5 कीलो तक चॉकलेट्स खा जाता है। इसके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (8 कीलो) और तीसरे नंबर पर आयरलैंड (7.5 कीलो) है।

23. क्या आज जानते है दुनिया के 40% बादामो का उपयोग चॉकलेट बनाने के लिए इस्तेमाल हो जाता है।

24. अमेरिका की पुरानी चॉकलेट निर्माता कंपनी हेर्षे “Hershey” हर साल लगभग 40 करोड़ किलो चॉकलेट बनाती है।

25. बेल्जियम हर साल 220,000 टन चॉकलेट का उत्पादन करता है। इसलिए Brussels International Airport दुनिया का सबसे बड़ा selling point है।

26. अमेरिका मे छोड़कर “Kit Kat” दुनिया भर मे Nestle द्वारा बनाया जाता है। अमेरिका मे इसका उत्पादन Hershey द्वार किया जाता है जो की Nestle का बहोत बड़ा प्रतीद्वंदी है।

27. ऐसा माना जा रहा है की 2050 तक कोकोआ के पौधे समाप्त हो जाएगे इन्ही पौधो के बीजो से चॉकलेट बनाई जाती है। ऐसा इसलिए है क्योकी कोकोआ के पौधो को जीने के लिए गरम तापमान और सूखे वातावरण की जरूरत होती है जो उस समय शायद उपलब्ध ना हो।

28. चॉकलेट के 4000 साल के इतिहास मे पहले इसका इस्तेमाल तीखे या कड़वे पेय के रूप मे होता था।

29. अमेरिकी chocolate निर्माता कंपनी milk chocolate बनाने के लिए हर दिन लगभग 15 लाख 88 हजार किलो दूध का उपयोग करती है।

30. माना जाता है की कोकोआ पौधो की खोज अमेरिका मे हुई थी इसकी शुरुआत 1900 ई पहले की है। वहा के लोग कोकोआ को भगवान का उपहार मानते थे। और इसे बनाने के लिए कई तरह के मसालो का भी प्रयोग होता था।

31. इंगलैंड मे चॉकलेट 1650 मे पहुचा था।

32. चॉकलेट चिप बहोत ज्यादा पसंद की जाती है इसका निर्माण रूथ वेकफील्ड ने 1930 मे अंजाने मे किया था। वेकफील्ड को चॉकलेट चिप बनाने का आइडिया आया लेकिन उन्होने यह आइडिया नेस्ले को बेंच दिया बदले मे कंपनी उन्हे चॉकलेट भेजती रही।

33. 2013 मे एलीना क्लीमेंट ने chocolate का घर बनवाया था जिसके अंदर की सारी चीजे भी चॉकलेट की थी। इस घर को बनाने के लिए 600 किलो चॉकलेट का इस्तेमाल किया गया था। बाद मे इसे एक मॉल मे प्रदर्शित किया गया था।

34. Vonka and the Chocolate Factory फिल्म 1971 मे बनाई गई थी। इस फिल्म मे आपने एक चॉकलेट नदी को बहते हुए देखा होगा। इस नदी को बनाने के लिए 15 हजार गैलन पानी मे चॉकलेट और क्रीम मिला दिया गया था जिसके कारण उससे बदबू आने लगी थी।

35. कोलंबिया एक्सचेंज से पहले, फ्लोरिडा में कोई संतरे नहीं थे, इक्वाडोर में कोई केले नहीं थे, आयरलैंड में कोई आलू नहीं था, कोलंबिया में कोई कॉफी नहीं थी, हवाई में कोई अनानास नहीं था, अफ्रीका में कोई रबर पेड़ नहीं थे, इटली में कोई टमाटर नहीं थे, और स्विट्जरलैंड में कोई चॉकलेट भी नहीं था।

आपको ये दिए हुए चॉकलेट के रोचक तथ्य कैसे लगे। अगर आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे दूसरो के सांथ share जरूर करें। इसके आलावा comment मे बताए की इनमे से कौन सा fact आपको अच्छा लगा।

अगर आप ITS NEW THINK के लिए कोई सुझाव देना चाहते है या गलतियो को बताना चाहते है तो बेझिझक कहे। हम अपनी गलतियो को सुधार कर इसे आपके लिए और भी बेहतर बानाएंगे।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *