जानवरो के बारे मे ये जानकारी आपको हैरत मे डाल देगी क्योकी पहले कभी आपने इसके बारे मे सुना भी नही होगा।

 

जानवरो के बारे मे कुछ दिलचस्प तथ्य – हम मानवो की तरह जानवर भी इस पृकृती की अनमोल संरचना है जिन्हे अभी पूरी तरह से जानने मे सैकड़ो साल लग जायेंगे क्योकी ये सिर्फ दिखने मे ही अदभुत नही होते कई बार इनकी आदते व आचरण लोगो को हैरान कर देते है। जैसे क्या आप जानते है अगर एक बतख के बच्चे ने आपको सबसे पहले देख लिया तो वो आपको ही अपनी माँ मानेगा बाद मे भले ही बतख उसके पास आ जाये पर वो आपके पास ही आयेगा।

दुनिया मे ऐसे बहोत से उदाहरण है जो आश्चर्य से भरे हुए है और जब आप उनके बारे मे जानेंगे तो आपके मन मे सिर्फ एक ही सवाल होगा की अब तक आप इन चीजों से अंजान कैसे थे। तो चलिये जानते है जानवरो से जुड़ी कुछ बाते

ऊदबिलाव जंगल मे पानी के आस-पास रहने वाला जीव है जो ज्यादातर मछलिया खाकर ही जीवन बिताते है। लेकिन जब इन पर किसी तरह की मुसीबत आ जाती है तो ये अपने छोटे-छोटे बच्चो को आंगे करके दिखाने लगते है ताकी आप उनके बच्चो को देखकर रहम खा जाये और उन्हे छोड़ दें।

facts about animals

हमे लगता है की हम इंसानों के अंदर ही ममता कूटकूट कर भरी हुई है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही है। क्योकी अगर कोई गिलहरी का बच्चा अनाथ हो गया हो तो उसे दूसरी गिलहरी अपना लेती है और अपने बच्चे की तरह ही पालती है। कुछ ऐसा ही कई पक्षियों मे देखने को मिलता है।

क्या आप जानते है की एक गिलहरी एक साल मे सैकड़ो या हजारो पेड़ लगाती है वो भी अनजाने मे। गिलहरीयां कई फलो या बीजो को जमीन मे छिपा देंती है ताकी बाद मे खा सकें लेकिन वे कुछ दिनो मे भूल जाती है और बाद मे पानी मिलने के कारण ये बीज पौधे बन जाते है।

interesting fact in hindi

हम अपने जीवन साथी को खुश करने के लिए हीरे की अंगूठी या हार देते है ठीक उस तरह पेंग्विन भी अपने साथी को खुश करने के लिए कोई चमकदार पत्थर या ऐसी ही कोई चीज देते है ताकी उन्हे खुश कर सके। यही कारण है की पेंग्विंस अपना बहोत सारा समय इन चमकदार चीजों को ढूंढने मे ही निकाल देते है।

समुद्री ऊदबिलाव का जायदातार समय पानी मे ही बीतता है यहाँ तक की वे पानी मे ही सो जाते है। पाने मे सोते समय दर रहता है की वे तैरते हुए कही दूर ना निकाल जायें इसलिए वे एक दूसरे का हांथ थामकर सोते है व एक दूसरे के सांथ रहते है।

sea otters holding hands

जब हम प्यार की बात करते है तो हंस पंछी याद आता है क्योकी वे अपने जीवन सांथी के बिना नही जी सकते। लेकिन प्यार के प्रेमी सिर्फ हंस ही नही है। पफ़िंस नाम का पंछी पहले अपने लिए सांथी चुनते है और संभोग करते है इसके बाद दोनों मिल कर चट्टान पर घर बनाने है व जीवन भर सांथ रहते है।

facts about animals in hindi

हांथियों के बच्चे या युवाओ को जब डर लगती है या पीछे रह जाने का डर होता है तो वे इस दूसरे की पूछ पकड़ लेते है। इसीलिए आपने कभी सर्कस या किसी पिजड़े मे बंद अकेले हांथी को शुरुआती दिनो मे अपनी पूछ पकड़े देखा होगा। एक तरह से वे खुद को समझा रहे होते है की सब कुछ ठीक है।

interesting fact of elephant

क्या आप जानते है की चूजे एक-दूसरे से बात कर सकते है यहाँ तक की जब वे अंडो मे पूरी तरह से विकसित अवस्था मे होते है तो एक दूसरे से संवाद करने के लिए अलग-अलग आवाजों का प्रयोग करते है।

बिल्ली प्रजाती के जितने भी जानवर है जैसे चीता, शेर, बाघ, तेंदुआ या जंगली बिल्ली ये सभी मीठे का स्वाद नही ले सकती क्योकी इनके जीभ मे ऐसी कोई ग्रंथी नही जो मीठे को पहचान सके। इसके अलावा सभी बिल्लियों की प्रजाती अपने पंजे के नाखुनों को अंदर खीच सकते है सिवाय चीते के वे ऐसा नही कर सकते।

animals fact in hindi

रानी छछूंदर अपने शाशन को बनाए रखने के लिए बाँकी मादा छछूंदर को एक तरह से बाँझ बना देती है ताकी वे बच्चे पैदा ना कर सके और उसका वर्चश्व लंबे समय तक बना रहे। इसके लिए रानी छछूंदर अपने मूत्र मे एक विशेष प्रकार का पदार्थ उत्सर्जित करती है जो दूसरे मादाओ को बाँझ बना देती है।

हमारे लिए पेट्रोल बहोत महत्व रखता है क्योकी इसी से बड़े वाहन चलते है लेकिन अगर आपने ये पेट्रोल किसी बिच्छू के ऊपर डाल दिया तो वो पागल हो जाएगा और खुद को ही अपना डंक मार-मार कर मर जाएगा।

animal facts

अगर आपसे पूंछा जाये की सबसे ज्यादा आंखो वाले जीव का नाम बताइए तो आप शायद छ आंखो वाली मकड़ियो का नाम बतायेगे या दस आंखो वाले किसी कीड़े का पर क्या आप जानते है दूनिया की सबसे ज्यादा आंखो वाली जीव तितली की एक प्रजाती है जिसमे 12 हजार आँखे होती है हमारी उम्मीदों से कही ज्यादा।

butterfly with 12000 eyes

 

जेलीफिस को शायद आप जानते ही होंगे ये समुद्र के खारे पानी मे पाई जाती है व इनका शरीर लगभग पारदर्शी होता है। लेकिन इनमे सबसे हैरानी की बात यह है की जेलीफिस के शरीर का लगभग 97% भाग पानी का बना होता है इसलिए अगर इन्हे धूप के संपर्क मे ज्यादा देर तक रखा जाय तो ये वाष्पित होने लगेंगी।

interesting fact about jellyfish

 

किसी भी जीव का अगर सिर काट दिया जाए तो वह चंद पलो का मेहमान होगा लेकिन आप यह जानकार हैरान हो जाएगे की कॉकरोच के सर कटने के बाबजूद वह कई आने वाले हफ़्तों तक जिंदा रह सकता है। और कई हफ़्तों के बाद वह सिर्फ इसलिए मर जाता है क्योकी उसे कुछ खाने को नही मिलता असल मे वो भूंख के कारण मरता है।

कोआला नाम के जानवरो की उंगलियों के निशान बिलकुल एक इंसान की तरह ही होते है दोनों मे फर्क करना थोड़ा कठिन है इसमे कई बार दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा है क्योकी कई बार किसी वारदात की जगह पर कोआला की उंगलिया पाई गई थी जिसे अपराधी के निशान मान लिए गए थे।

facts about animals world

जनसंख्या बढ़ाने मे चूहे बहोत तेज होते है क्योकी एक मादा चुहिया एक बार मे छ से दस बच्चो को जन्म दे सकती है। और यही बच्चे 45 से 50 दिनो मे खुद बच्चे देने लायक हो जाते है। क्या आप जानते है एक चुहिया से शुरू इनकी यात्रा सिर्फ 18 महीनो मे 2 लाख तक पहुच सकती है।

जानवरो के बारे मे मजेदार रोचक तथ्य

आप किसी मेढक को आसानी से सम्मोहित (hypnotize) कर सकते है बस इसके लिए आपको सबसे पहले मेढक को उल्टा लेटाना है इसके बाद उसके पेट मे धीरे-धीरे आराम से गुदगुदी करना है। बस आपका काम हो गया।

जानवरो से जुड़े तथ्य

भेड़े खुद का इलाज करने मे सक्षम होतीं है मान लीजिए उसे कोई बीमारी हो गई है जिसके इलाज के लिए वे खास पौधो की तलास करतीं है व उसे खा लेती है ताकी ठीक हो सकें।

facts in hindi

WOMBAT अकेला एसा जीव है जिसकी पोटी वर्ग आकार (CUBE-SHAPE) मे होती है।

amazing fact bout animals

जानवरो के बारे मे ये जानकारी आपको कैसी लगी हमे comment के जरिये जरूर बताए और इसे share करे दोस्तो व परिवार के साथ ताकी एसी ही मजेदार बाते उन तक पहुच सके। धन्यबाद

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *