interesting facts about south korea जानिए दक्षिण कोरिया के रोचक तथ्यो के बारे

interesting facts about south korea 

दक्षिण कोरिया (South korea) टेक्निकल वल्ड की ओर तेजी से बढ़ता हुआ देश है जिसे Republic Of Korea के नाम से भी जाना जाता है।कोरिया का नाम Goguryeo से लिया गया है जो की एक समय का ताकतवर साम्राज्य हुआ करता था। दक्षिण कोरिया के कुछ ऐसे ही unnone facts है जिसके बारे मे आपको हैरानी होगी। तो चलिए जानते है दक्षिण कोरिया के रोचक तथ्यो के बारे मे

interesting facts about south korea 

  1. दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया आपस मे पड़ोसी देश है। लेकिन कोई भी दक्षिण कोरियाई नागरिक अगर उत्तर कोरिया के तानाशाही नेता किम जोंग के प्रती सहानभूती रखता है तो उसे जेल हो सकती है।
  2. कोरिया मे जब भी कोई बच्चा जन्म लेता है तो उसे जन्म लेने के बाद एक साल का मान लिया जाता है।
  3. कोरियाई पुरुषो को खुद की सुंदरता से बहोत लगाव होता है इसलिए वे भी मेकअप करते है। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो ये लोग 990 million डॉलर सिर्फ मेकअप मे ही खर्च कर देते है। यहाँ कई कोरियाई पुरुषो का ऐसा वर्ग है जो बिना मेकअप के बाहर निकलना पसंद नही करता।
  4. आकर्षण कोरियाई लोगो मे इतना हावी हो चुका है की यह देश प्लास्टिक सर्जरी का सबसे बड़ा व्यापार बन चुका है। यहाँ हर पाँच मे से एक पुरुष और हर तीन मे से एक महिला ने सुंदर बनने के लिए कभी ना कभी कोस्मेटिक सर्जरी का सहारा जरूर लिया है।
  5. दक्षिण कोरिया मे आंखो की सर्जरी कराना बहोत ही आम बात है इसके लिए वे सर्जरी के प्रक्रियाओ से भी नही डरते। कहा जाता है की अमीर कोरियाई युवक लगभग 16 सालो मे ही आंखो की सौंदरता बढ़ाने के लिए सर्जरी करा लेते हैं।
  6. अगर यहाँ कोई लड़का या लड़की रिलेशनशिप मे है तो उसे कभी छुपा कर नही रखते इसलिए यहाँ के सार्वजनिक जगहो मे कई कपल्स kissing करते या एक दूसरे के हांथों को थामे हुए मिल जाएगे। इसके आलावा कई कपल्स मैचिंग कपड़ो मे भी दिखाई देते है।
  7. दक्षिण कोरिया मे सार्वजनिक जगहो पर शराब पीना गैर-कानूनी नही माना जाता इसीलिए आपको यहाँ लोग सार्वजनिक जगहों पर शराब पीते हुए आसानी से दिख जाएँगे।
  8. दक्षिण कोरियाई लोग रशियन के मुकाबले दोगुनी शराब पी जाते है।
  9. कोरियाई लोग अपना नाम लाल पेन की स्याही से नही लिखते। क्योकी लाल का मतलब होता है मौत, अगर किसी का नाम लाल स्याही से लिखा गया है तो वीएच इंसान मर चूका है या मरने वाला है।
  10. चाइना की तरह कोरिया मे भी 4 नंबर को अपशगुन माना जाता है। इस नंबर को सीधे मौत के साथ जोड़कर देखा जाता है। यही कारण है की इस देश के कई हास्पिटल्स मे आपको 4th फ्लोर देखने को नही मिलेगा।
  11. Internet speed के मामले मे दक्षिण कोरिया पूरी दुनिया मे सबसे आंगे है। इस देश मे 93% लोग Internet का उपयोग करते हैं।
  12. दक्षिण कोरिया मे रहने वाले लोगो का मानना है की अगर कोई व्यक्ती रात भर एलेक्ट्रिक फ़ैन चालू करके सोता है तो उसकी मौत नींद मे ही हो जाएगी।
  13. आपने ज्यादातर देशो मे टैक्सीयों का रंग पीला देखा होगा। लेकिन आपको दक्षिण कोरिया मे कई रंगो की टैक्सी देखने को मिल  जाएगी। इसका भी एक कारण है, अगर टैक्सी का रंग ग्रे या सफेद है तो इसका मतलब यह कार बेसिक है व ड्राइवर ज्यादा experience वाला नही है। इसके आलावा अगर काले रंग की टैक्सीयां है तो उसका मतलब है की कार लक्जरी है व ड्राइवर ज्यादा experienced।
  14. दक्षिण कोरिया मे कुत्ते का मांस खाना आम बात है, यहाँ पर कुत्ते का मांस आपको रेस्टोरेंट या बाजार के गलियारों मे आसानी से मिल जाएगा। कोरियाई लोग लगभग 2000 सालो से कुत्ते का मांस खा रहे है यही कारण है की ये लोग खास मौको पर पारंपरिक बोसीटैंग सूप बनाते है जो की कुत्ते से बनाया जाता है।
  15. दक्षिण कोरिया का राष्ट्रीय व्यंजन “किमची” है। जिसे सब्जियों व मसालो के मिश्रण से बनाया जाता है। इसे बनाने मे कई दिनो का वक्त लगता है।
  16. दक्षिण कोरिया की कुल आबादी लगभग 6 करोड़ के आसपास है जो की भारत के चार सबसे बड़े महानगरो की कुल आबादी के बराबर है।
  17. दक्षिण कोरिया मे Love motels काफी फेमस है। लव मोटल्स अलग-अलग थीम्स के आकर्षक छोटे कमरे होते है जो आपत्तीजनक सजावट से भरे हुए भी हो सकते है। यहाँ कोई भी कपल्स रातभर रुक सकते है।
  18. दक्षिण कोरिया की लगभग 91% आबादी या इससे ज्यादा की आबादी शहरो मे रहती है। यहाँ की प्रती व्यक्ती की आय कम से कम $33000 है।
veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *