इंटरनेट क्या है और यह कैसे काम करता है

Internet क्या है, यह काम कैसे काम करता है और इंटरनेट हम तक पहुचता कैसे है ऐसे बहोत से सवाल होंगे जो आपने मन मे घूम रहे होंगे। आज इंटरनेट हमारे जीवन से इतना जुड़ चुका है की इसके बिना हम किसी विकलांग से कम नही है। इंटरनेट का प्रयोग हम लगभग दिन हर पल करते है सोचिए की अगर इंटरनेट एक दिन के लिए बंद हो जाए तो क्या होगा। एक दिन ही नही अगर यह एक घंटे के लिए भी बंद होता है तो दुनिया को बहोत बड़ा नुकसान होगा।

internet kya hai

image source – hindime.net

भारत की बात करें तो यहाँ 15 अगस्त 1995 को internet आया था और आज इतने सालो मे यह इतना बढ़ चुका है की कई बड़ी कंपनीया सिर्फ इससे ही लाखो का व्यापार करती है। इंटरनेट की ताकत इस बात से पता लगा सकते है की सातवी कक्षा तक पढ़े एक भारतीय ने छोटा विमान बना लीया था।

इंटरनेट क्या है 

इंटरनेट पूरी दुनिया मे मकड़ी के जाले जैसा फैला हुआ एक बड़ा सा computer network है जिसकी मदद से हम डाटा transfer कर सकते है। इसलिए इसे transmission media भी कहा जाता है। दूसरे व आसान भाषा मे कहू तो दो या दो से अधिक computer को आपस मे जोड़ना ही Internet है। जिसके जरिए आप दुनिया मे कही भी जानकारी आसानी से भेज सकते है या हासिल कर सकते है।

एक समय था जब कुछ गिने चुने लोगो या संस्थाओ के पास ही computer था। Internet की शुरुआत 1960-70 के दशक मे शुरू हुई थी जब US की एक संस्था Advanced Research Projects Agency Network (ARPANET) ने दो कंप्यूटर को जोड़कर data को exchange किया गया। धीरे-धीरे सुविधाओ को ध्यान मे रखकर कुछ और संस्थाओ को एक-दूसरे से जोड़ दिया गया। आंगे चलकर कई कंप्यूटर जुडते चले गए जिसके कारण यह नेटवर्क बढ़ गया।

शुरुआती दिनो मे इंटरनेट पूरी तरह से private network हुआ करते थे। लेकिन जैसे-जैसे इसका network बढ़ा तो आम जनता के लिए भी इस सुबिधा को चालू कर दिया गया।

Internet कैसे चलता है 

हममे से ज्यादातर लोग सोचते है की internet सैटेलाइट की मदद से चलता है। हम जो भी जानकारी चाहते है वो हमारे मोबाइल से सीधे सैटेलाइट मे जाता है और वो हमे सारी जानकारी भेज देता है। अगर आप भी यही सोचते है तो आप गलत है। ऐसा नही है की सेटेलाइट के जरिए इंटरनेट नही चलाया जा सकता लेकिन इससे कई छोटी-छोटी समस्याए उत्पन्न होंगी। अब सवाल यह उठता है की जब सैटेलाइट के जरिए इंटरनेट नही चलता तो आखिर इंटरनेट चलता कैसे है।

इंटरनेट optical fiber cable की मदद से चलता है, optical fiber cable आपके बालो जितने पतले तार होते है जो एक मोटे तार के अंदर गुच्छो मे फिट होते है। अब आप सोच रहे होंगे की इंटरनेट को सभी देशो से कैसे जोड़ा गया है तो इसके लिए इन ऑप्टिकल फाइबर केवल को समुद्र मे 8 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा फैलाया गया है जिससे सभी देशो को इससे जोड़ा जा सके।

internet

अब दिक्कत इस बात की आती है की ऑप्टिकल वायर तो समुद्र मे फैला दिए गए है लेकिन समुद्र मे कई जीव है जो इन तारो को नुकसान पहुचा सकते है या और भी कारण है जिससे ऑप्टिकल वायर खराब हो सकती है। जिससे network connection कट सकता है। इससे बचने के लिए एक टीम बनाई गई है जो इन तारो पर हर समय नजर रखती है।

इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले हम कभी नही सोचते की यह काम कैसे करता है। हम सब जानते है इंटरनेट हमे रिलाइन्स, आइडिया और एयरटेल जैसे कंपनीया उपलब्ध कराती है पर इन कंपनियों के पास इंटरनेट connection कहा से आता है।

internet को आपके मोबाइल या कंप्यूटर तक पहुचने के लिए दो या तीन कंपनियों से होकर गुजरना पड़ता है। जिसमे पहली है TR-1 company जिसने पूरे समुद्र मे इंटरनेट के तारो को फैला दिया है और एक देश को दूसरे देश से जोड़ दिया है। अब दूसरी है TR-2 company (जैसे की रिलाइन्स, आइडिया) ये TR-1 कंपनी से कनैक्शन लेकर हम तक पहुचाती है। TR-3 कंपनिया लोकल कंपनी होती है जो TR-2 से कनेक्शन खरीदकर हमे देती है।

Internet काम कैसे करता है 

हम अपने डिवाइस के ब्राउसर मे जो कुछ भी search करते है वो सबसे पहले server provider ( रिलाइन्स, आइडिया, एयरटेल ) के पास जाता है। ये सर्विस प्रोवाइड उस सवाल को server तक भेजता है और सर्वर से जानकारी लेकर हमे हमारे डिवाइस मे वापस देता है।

जानिए google के बारे मे मजेदार रोचक तथ्य जिन्हे जानकार आप हैरान रह जाएँगे। 

आशा करता हू की आपको पता चल गया होगा की Internet कैसे काम करता है। अगर आपको मेरा यह article पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो व परिवार के साथ share करे। और अगर कुछ कमी रह गई हो या कही गलती हो तो comment के जरिए जरूर बताए। इसके अलावा आपका कोई सुझाव हो contact us मे जाकर हमे अपना सुझाव दे सकते है।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...