interview में पूछे जाने वाले इन सवालो के लिए पहले से रहे तैयार

job interview मे पूछे जाने वाले सवाल

जब आप job interview देने जाते है चाहे वो किसी भी फील्ड मे हो तो हर उम्मीदवार को कुछ एक जैसे सवाल जरूर पूछे जाते है। हालाकी ये कुछ सवाल सामान्य तो होते है लिकिन फिर भी हम पूरी तरह इनका जवाब नही दे पाते जो कही ना कही हमारी personalty को भी दर्शाते है। इसके अलावा ये सवाल कभी-कभी हमारी नौकरी के दावेदारी को पक्का भी करते है। interview मे पूछे जाने वाले ये सामान्य सवाल ऊमीदवार की पहचान करने के लिए पूछे जाते है। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए है जिसको जानकार आप interview में पूछे जाने वाले सवालो का जवाब ठीक तरह से दे पायेंगे।

अपने बारे मे बताइए (Define yourself)

जब इंटरव्यूअर आपसे यह सवाल पुछता है तो इसका मतलब वह आपके personality के बारे मे जानना चाहता है। क्यूकी कोई भी कंपनी अपने लिए एक अच्छा employee चाहती है जो की उन्हे आंगे बढ़ने मे मदद करे। इसलिए ऐसे सवालो का जवाब आराम से सोच समझ कर दें और अपने अनुभवो व कामों को बताए। इसमे उन बातों को शामिल व highlight करें जिसके लिए आप यह नौकरी पाना चाहते है। याद रहे जवाब हडबड़ाहट मे ना दे, आराम से कम शब्दो मे बयां करने की कोशिस करे।

आपने पिछली नौकरी क्यो छोड़ी

अगर आपने इससे पहले कही और नौकरी की थी तो इंटरव्यूअर ये सवाल पुछेगा ही। क्योकी इस सवाल के जरिए वे आपकी सोच व काम के प्रती सजकता जानना चाहते है। इसके जवाब मे ये ना कहे की कंपनी ठीक नही थी, काम का प्रेसर ज्यादा था या नौकरी मे थोड़ी दिक्कते थी। जवाब सकारात्मक हो तो ठीक रहेगा जैसे की आप कुछ नया करना चाहते थे

हमारी कंपनी के बारे मे आप क्या जानते है

इस सवाल के लिए आपको उस कंपनी के बारे मे पहले से रिसर्च करके जाना होगा। इस रिसर्च मे यह अच्छे से जान लें की यह कंपनी क्या काम करती है व इसके क्या गोल हैं, भविष्य मे खुद को किस तरह से स्थापित करना चाहती है। जब भी आप इस सवाल का जवाब दे तो सांथ मे ये जरूर बताए की आप किस तरीके से कंपनी को आंगे बढ़ने मे सहयोगी हो सकते है। आप यहाँ उन गुणो को फोकस कर सकते है जो इस नौकरी के लिए जरूरी हो।

हमारी कंपनी आपको ही क्यो ले

अक्सर यह सवाल सुनते ही लोग डर जाते है की आखिर जवाब क्या दें या फिर दूसरे प्रतीभागियों से अपनी तुलना करने लगते है जो की गलत है। जवाब मे कहे की आप काम के प्रती कितने पैशनेट है व काम को पूरी ईमानदारी और यकीन के साथ करते है। आपकी योग्यता खूबी बता सकते है जो कंपनी के लिए फायदेमंद हो सकते है।

आने वाले सालो मे खुद को कहाँ देखते है

इस सवाल के जरिए वे आपकी creativity देखना चाहते है व जानना चाहते है की कंपनी के लिए आप सही कैंडिडेट हैं की नही। यहाँ पर बड़ा घर, कार या पैसो की बात ना करे क्योकी वे ये सब नही सुनना चाहते। कंपनी के ऊपर आपकी क्या जिम्मेदारिया होंगी आप उनके लिए किस तरह उपयोगी साबित होंगे व किस लेवल तक ले जाना चाहेंगे इसके बारे मे बात करें।

आप कितनी सैलरी की उम्मीद करते है

ज्यादातर interview के अंत मे यह सवाल पूछा ही जाता है अगर आपसे भी यह सवाल पूछा गया है तो आपका इंटरव्यू ठीक गया है। इस सवाल के जरिए इंटरव्यूअर ये जानने की कोशिस करते है की आप खुद को कितना सक्षम  मानते है। लेकिन ज्यादातर लोग इस सवाल को लेकर सोच मे पड जाते है की कही हम ज्यादा या कम की माँग ना कर बैठे। क्योकी कई बार ज्यादा डिमांड रखने से नौकरी खोनी पड़ सकती है इसलिए यह पहले से ही पता कर लें की आपको आपके काम के हिसाब से कितना मिलना चाहिए व मार्केट रेंज क्या है। आप चाहे तो यह कह सकते है की – यह बताना थोड़ा कठिन है, आप ही बताए की आप कितना देने के इच्छुक हैं।

note: interview देते समय चेहरे मे प्यारी सी मुस्कुराहट रखे, हडबड़ाहट ना करे व यहाँ-वहाँ देखने की वजाय आंखो मे आँखे डालकर बाते करे इससे आपके self confidence के बारे मे पता चलता है।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *