जानिए किंग कोबरा के बारे मे रोचक तथ्य

interesting facts about king cobra

King Cobra घने जंगलो की गहराइयों मे रहता है इसकी लम्बाई 18 फीट तक होती है फिर भी ये जंगलो मे आसानी से दिखाई नही देते। यह ऐसा शर्मीला जीव है जिसे कोई मिलना नही चाहता। कहा जाता है की किंग कोबरा की लम्बाई ज्यादा होने के कारण यह कभी-कभी एक खड़े इंसान की आंखो मे आँखे डालकर उनकी बराबरी कर सकता है।

किंग कोबरा के अंदर इतनी मात्रा मे विष होता है की यह एक विशालकाय हाथी तक को मार गिराने की क्षमता रखता है। एक बार जब कोई शिकार इसके शिकंजे मे फस जाए तो जहर अपना असर दिखाता है व शिकार का शरीर लकवाग्रस्त हो जाता है और इसके बाद मौत।

1. King Cobra इस दुनिया के सबसे लंबे जहरीले साँप माने जाते है क्योकी इनकी लम्बाई आम तौर पर छह मीटर तक हो सकती है। जो किसी भी दूसरे सांपों के मुकाबले कही ज्यादा है।

2. ज्यादातर जहरीले साँप भूख लगाने पर चूहे व मेढक जैसे छोटे जीवो का शिकार करते है पर किंग कोबरा भूंख लगन पर अपने जैसे दूसरे सांपों का भी शिकार कर लेते है। चाहे वो दूसरा सांप कितना भी जहरीला क्यो ना हो।

3. एक बार शिकार को निगलने के बाद किंग कोबरा एक या कई महीनो तक बिना खाए आराम से जिंदा रह सकते है। महीनो भूखे रहने के बाद भी उनकी तेजी मे किसी भी प्रकार की कमी नही आती।

4. आमतौर पर ये साँप 20 सालो तक जीते है और इन 20 सालो मे इनकी लम्बाई लगातार बढ़ती रहती है। इसलिए आप इनकी लंबाई देखकर उम्र का पता लगा सकते है।

5. किंग कोबरा का जहर खतरनाक होता है हालाकी कई दूसरे सांपों की तुलना मे इसका जहर कम गुणवत्ता वाला है लेकिन थोड़ा अलग तरह से प्रभावी होता है। इसका जहर सीधे हमारे अंदरूनी अंगो को निसाना बनाता है जिससे चक्कर आने लगते है, आंखो के सामने अंधेरा छाने लगता है, लकवे जैसी स्थिती होती है व 30 मिनट मे एक इंसान की मौत तय है व इतना ही जहर एक हांथी को मारने मे तीन घंटे का समय लेती है।

6. काटते समय कहा कितना जहर निकालना है यह वे स्वयं तय करते है। क्योकी कई बार वे चेतावनी के तौर पर बिना जहर दिए ही काटते है ताकी हमलावर को डराकर भगाया जा सके।

7. कई बार कोबरा अपने कद के एक तिहाई हिस्स तक सीधे खड़े हो सकते है। यानी की अगर कीग कोबरा की अच्छी -खासी लम्बाई है तो वह छह फीट के इंसान से भी आँखे मिला सकता है।

8. अगर गलती से किसी के आंखो मे इसका जहर चला जाय और उसे तुरंत सही इलाज ना मिले तो वह व्यक्ती जीवनभर के लिए अन्धा हो जाएगा।

9. किंग कोबरा सांपों मे अकेली ऐसी प्रजाती है जो घोसला बनाती है और उसी मे अपने अंडे भी देते है। घोसले को पत्तों के ढेर से बनाया जाता है। अपने अंडो को बचाने के लिए किंग कोबरा बिना खाए तीन महीनो तक उस घोसले के ऊपर बैठी रहती है ताकी अंडे गरम रहे व उनकी सुरक्षा होती रहे।

10. अंडो की सुरक्षा करते हुए किंग कोबरा सबसे खतरनाक होते है इन दो या तीन महीनो तक घोसले के पास जाना ठीक नही होता। जब बच्चे अंडे से बाहर आने ही वाले रहते है तब माँ King Cobra घोसले को छोड़ देती है।

इन्हे भी पढ़े

जंगल के राजा शेरो के बारे मे जानिए कुछ मजेदार तथ्य 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *