दुनिया की 10 सबसे ऊँची प्रतिमाए


दुनिया की दस सबसे ऊँची प्रतिमाए / List of tallest statues in the world

कोई भी प्रतीष्ठित प्र्तीमा किसी खास व्यक्ती के सम्मान व याद मे बनाया जाता है ताकी दुनिया भी उनकी महानता को समझ पाए। आज हम बात करने बाले है दुनिया के tallest statues के बारे मे जो देश मे ही नही विदेशो मे भी अपनी पहचान रखते है। ये प्रतीमाए इतनी उंची है की दूर से ही इन्हे देखा जा सकता है। यह उस क्षेत्र के आकर्षण को बढ़ा देते है तो आइये जानते है दुनिया के top 10 tallest statues के बारे मे

Statue of Unity – (597 फीट)

List of tallest statues in the world hindi

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारत के सबसे पहले उप प्रधानमन्त्री और पहले गृहमन्त्री वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक प्रतिमा  है। statue of unity भारत की ही नही दुनिया की सबसे उंची प्रतीमा प्रतिमा है। इसकी उचाई 597 फीट है जो190 फीट के बेस पर खड़ी है अगर इसकी total ऊंचाई देखी जाए तो यह 787 फीट उंची है। statue of unity भारत के Sadhu bet, (Near Sardar Sarovar Dam, Narmada district) गुजरात मे स्थित है।

साल 2013 मे सरदार बल्लभ भाई पटेल जयंती के दिन दुनिया के इस tallest statue को बनाने का काम शुरू हुआ था। प्रतिमा निर्माण कार्य लगभग 6 साल तक चला जिसमे लगभग 2,989 करोड़ की लागत आई। 2018 मे 31 अक्टूबर को सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस के उपलक्ष्य मे ही इस प्रतिमा का शुभारंभ किया गया। प्रतिमा का शुभारंभ भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किया गया।

Spring Temple Buddha – (420 फीट)

दुनिया की दूसरी सबसे उंची प्रतिमा है spring temple Buddha जिसकी ऊंचाई 420 फीट है। स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध इस दुनिया को अंधविश्वास से बचाने वाले गौतम बुद्ध के प्रती समर्पित एक प्रतिमा है। चीन की यह tallest statue 66 फीट के कमल पर विराजमान है और यह कमल 82 फीट भवन पर स्थापित है। स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध की total ऊंचाई देखी जाए तो यह 502 फीट होती है।

spring temple Buddha की यह विशाल प्रतिमा चीन (Lushan, Henan) मे स्थित है। इस प्रतिमा का निर्माण कार्य 1997 मे शुरू हुआ था जो कई सालो तक चला और 2008 मे पूरा हो गया। कहा जाता है की तांबे की इस मूर्ती का वजन 1000 टन है और इसे तांबे के धातु से बनाया गया है। इन प्रतिमा की निर्माण लागत अनुमानित 550 करोड़ बताई जाती है।

Laykyun Setkyar – (380 फीट)

Laykyun setkyar दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी प्रतीमा है जो की म्यामार (Khatakan Taung, near Monywa, Sagaing Division) मे स्थित है। लायक्यून सेक्यार प्रतिमा की उचाई 380 फीट है जो की 44 फीट ऊंचे कमल पर विराजमान है जिस कारण से इस प्रतिमा की total उचाई 424 फीट हो जाती है।

laykyun setkyar की प्रतिमा गौतम बुद्ध को समर्पित की गई है। इसका निर्माण साल 1996 मे शुरू हुआ था जो 21 फरवरी 2008 मे जाकर ख़त्म हुआ। इस प्रतिमा के अंदर एक लिफ्ट भी है जिसकी सहायता से इस प्रतिमा के ऊपरी सिरे तक जाया जा सकता है। लायक्यून सेक्यार प्रतिमा के नीचे 86 मीटर लंबी दूसरी बुद्ध की प्रतिमा भी है जो लेटी अवस्था मे है।

Ushiku Daibutsu – (330 फीट)

दुनिया की चौथी सबसे उंची प्रतिमा Ushiku Daibutsu यह भी बुद्ध के सम्मान मे बनाया गया है। Ushiku daibutsu जापान (Ushiku, Ibaraki Prefecture) मे स्थित है जिसका मतलब होता है Ushiku मे महान बुद्ध के लिए। उशिकी दायबूत्सु की उचाई 330 फीट है और ये 33 फीट के कमलमंच व 33 फीट आधार पर स्थित है। अगर प्रतिमा की कुल लम्बाई देखी जाए तो यह 396 फीट हो जाती है।

कहा जाता है की इस मूर्ती के अंदर चार मंजिला इमारत बनाई गई है सभी मंजिलों की अपनी-अपनी एक अलग विशेषता है। पहली मंजिल अनंत प्रकास और अनंत जीवन है। दूसरा मंजिल विश्व का आभार व कृतिज्ञता व्यक्त करता है। तीसरे मंजिल मे स्वर्ण बुद्ध के 3000 प्रतिमाओ के नमूनो को रखा गया है। चौथे मंजिल को Grdhrakuta माउंट का कक्ष के रूप मे जाना जाता है। 4003 टन की इस प्रतिमा को 1993 मे बनाया गया था।

Sendai Daikannon – (330 फीट)

Sendai Daikannon दुनिया की पाँचवी सबसे लंबी प्रतिमा है इसकी ऊंचाई ushiku daibutsu के बराबर 330 फीट ही है। सेंडाई डिकानन जापान (Sendai, Miyagi Prefecture) मे स्थित है। यह प्रतिमा 1 सितंबर 1991 को बनकर तैयार हुई थी और उस समय यह दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा थी।

सेंडाई डिकानन एक पहाड़ी पर बनी हुई है जिसके कारण यह दूर के स्थानो से भी देखी जा सकती है। कहा जाता है की यह प्रतिमा जापान मे बुद्ध की बोधिसत्व का प्रतिनिधित्व करता है। कई लोगो के अनुसार यह दया की देवी को समर्पित प्रतिमा है। इसके अंदर भी लिफ्ट की सुबिधा दी गई है जिसकी मदद से लोग प्रतिमा की उचाई तक जा सकते है।

Qianshou Qianyan Guanyin of Weishan – (325 फीट)

qianshou qianyan guan yin of weishan चीन की दूसरी और दुनिया की छठवी सबसे उंची प्रतिमा है। इस प्रतिमा की ऊंचाई 325 फीट है जो चीन (Weishan, Changsha, Hunan province) मे स्थित है। इस प्रतिमा को  “हजार हाथ और आंखों के Guishan Guanyin” भी कहा जाता है। एक प्राचीन कथा के अनुसार माना जाता है की बुद्ध ने एक राजकुमारी को उसकी त्याग भावना को देखते हूए उसे हजारो हांथ और हजारो आँखे दी थी।

2009 मे बनकर तैयार हुए इस कास्य प्रतिमा के दोनों तरफ 16-16 हांथ है और यह कमल सिंघासन के ऊपर विराजमान है। इस प्रतिमा के कई सारे हांथ ही इसे सबसे अलग बनाते है और सुंदरता को कई गुना बढ़ा देते है। कहा जाता है की इस प्रतिमा के निर्माण मे 260 million yuan की लागत लगाई गई है।

Great Buddha of Thailand – (302 फीट)

The great buddha of thailand इस दुनिया की सातवी व थाईलैंड देश की सबसे उंची प्रतिमा (tallest statues) है। गौतम बुद्ध के सम्मान मे बनाई गई इस प्रतिमा की ऊँचाई 302 फीट है और इसे थिवाड़ा बौद्ध धर्म के सिंद्धान्तो के आधार पर बनाया गया है। पूरी प्रतिमा कोंक्रीट सीमेंट से बनाई गई है, प्रतिमा के ऊपर सोने की परत चढ़ाई गई है जिससे यह बेहद ही खूबसूरत नजर आती है। बुद्ध की इस प्रतिमा को और भी कई नामो जैसे Big Buddha, Mahaminh Sakayamunee Visejchaicharn और Phra Buddha Mha Nawamin से जाना जाता है।

थाईलैंड के इस महान बुद्ध की प्रतिमा का निर्माण कार्य 1990 मे शुरू हुआ जो लगभग 18 साल चला और 2008 मे बनकर तैयार हो गया। यह प्रतिमा थाईलैंड के अंग थोंग प्रांत मे वाट मुआंग मठ के अंदर स्थित है।

Dai Kannon of Kita no Miyako park – (289 फीट)

Worlds tallest statues की top 10 लिस्ट मे अगले नंबर पर है dai kannon of kita no miyako park

Rodina-Mat’ Zovyot! (The Motherland Calls) – (279 फीट)

 

Awaji Kannon – (260 फीट)

 

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *