Memory card क्या है यह कितने प्रकार के होते है

Memory Card का इस्तेमाल आज के दौर मे लगभग हर कोई करता है। ये हमारे लिए कई चीजों को थोड़ा आसान बना देती है जिसे हम नजर अंदाज कर देते है। memory card का इस्तेमाल आज के स्मार्टफोन्स और कैमरा जैसे डिवाइज़ मे बहुतायत रूप से होता है। अगर आप भी इनका इस्तेमाल करते है तो आपके मन कभी ना कभी जरूर आया होगा की memory card क्या है और यह काम कैसे करता है।

इसके अलावा अगर आप अपने डिवाइस के लिए मेमोरी कार्ड खरीदने जा रहे है तो यह जानकारी आपके बहोत काम आ सकती है। क्योकी इसके कारण आपको कई सवालो के जवाव मिल जायेंगे जैसे अच्छे कार्ड का चुनाव कैसे किया जाए और आपके लिए कौन सा कार्ड बेहतर होगा।

memory card

Memory Card क्या है 

मेमोरी कार्ड या फ्लैश मेमोरी कार्ड एक storage device है जिसकी मदद से आप जानकारिया (data) इकट्ठा कर सकते है यह जानकारी Photos, video, song और किसी प्रकार के निर्देश व संदेस के रूप मे हो सकते है। मेमोरी कार्ड वैसे ही होते है जैसे की इंसानी शरीर मे हमारा दिमाग। अगर हमारा दिमाग जनकारियों को इकट्ठा नही करेगा तो हमारा शरीर भी काम नही करेगा। ठीक उसी तरह बिना मेमोरी के कोई भी डिवाइस काम नही कर सकते।

हालाकी सभी डिवाइस मे उनकी खुद की मेमोरी होती है लेकिन कभी कभी वो मेमोरी कम पद जाती है जिसके कारण हमे मेमोरी कार्ड लगाने की जरूरत होती है। मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस cameras, mobile phones, laptop computers, tablets, PDAs, portable media players, video game consoles, synthesizers, electronic keyboards मे किया जाता है

क्या आप जानते है इंटरनेट क्या है और यह कैसे काम करता है। 

मेमोरी कार्ड तो कई प्रकार के होते है लेकिन आज हम बात करेंगे SD Card के बारे मे जो की मेमोरी कार्ड का ही एक प्रकार है।

SD Card क्या है 

SD card kya hai

SD कार्ड मेमोरी कार्ड का ही एक प्रकार है जिसमे आप जानकारिया इकट्ठा कर सकते है लेकिन यह जानकारी पेरमानेंट नही होती आप जब चाहे उस जानकारी को मिटा सकते है। sd कार्ड एक sort name है इसका full farm होता है secure digital इसे सेक्योर डीजटल एसोसिएशन के द्वारा 1999 मे पेश किया गया था। आज लगभग सभी डिवाइस मे SD standard के कार्ड ही प्रयोग किए जाते है। साइज के हिसाब से ये तीन प्रकार के होते है 1) mini SD card  2) micro SD card  3) full SD card जिसमे से मिनी कार्ड बंद हो चुका है क्योकी इसकी क्षमता 256 mb तक के storage की ही थी।

SD Card को मुख्यता Capacity के आधार पर भी चार प्रकार से बांटा गया है।

  1. SDSC – Standard Capacity
  2. SDHC – High Capacity
  3. SDXC – Extended Capacity
  4. SDIO – Input output 

SDSC Memory card

SDSC एक नार्मल SD कार्ड है जिसका प्रयोग ज्यादातर लोग कम करते जा रहे है। यह SD मेमोरी कार्ड का सबसे बेसिक व पुराना format है। इसकी performance भी कुछ खास नही होती अगर बात करें maximum storage की तो ये केवल 4 GB तक ही storage कर सकते है। यानी की अगर आपके पास 4GB तक का मेमोरी कार्ड है तो यह एक नॉर्मल SD कार्ड है।

SDHC Memory card 

SDHC मेमोरी कार्ड नॉर्मल SD कार्ड का उपग्रेटेड वर्जन है। इसकी capacity ज्यादा है और आजकल स्मार्टफोन्स मे इसे सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। SDHC की storage क्षमता 4GB से लेकर 32 GB तक होती है और इसमे Data transfer भी बहोत तेजी से होता है। यह कार्ड 2006 मे आया था जब लोगो के पास Image storage जैसी समस्याए आने लगी थी।

SDXC Memory card 

SD card का तीसरा प्रकार है SDXC मेमोरी कार्ड ( secure digital Extended Capacity ) इसके capacity की बात करें तो यह 32GB से लेकर 2TB (2048GB) तक का storage कर सकता है। हालाकी अभी तक 2TB का कार्ड नही बनाया गया है लेकिन जल्द ही यह हमारे हाथो मे होगा। क्योकी कुछ एसे स्मार्टफोन्स आने लगे है जो 2TB तक का memory card accept करने को तैयार है।

SD Card की Speed रखती है महत्व 

आपने देखा होगा की गई अलग-अलग कंपनीया एक जैसे ही GB के कार्ड अलग दामों मे बेंचती है। हमे लगता है की शायद ये पैसे मजबूती के लिए माँगे जा रहे है। लेकिन असल मे यह उस कार्ड के डेटा ट्रान्सफर के स्पीड पर निर्भर करती है। अब आप कैसे पहचान सकते है की किसी भी SD card की स्पीड क्या है।

किसी भी SD card की speed को जानने के लिए उसे एक class दे दी गई है यानी की आप कार्ड के class को देखकर उसकी speed बता सकते है। अब आप सोच रहे होंगे की ये class क्या होता। है। पहले हम ये जानेगे की किसी भी कार्ड के speed को कैसे नापते है। मेमोरी कार्ड की स्पीड इस बात पर निर्भर करती है की वह डेटा को कितनी तेजी से read और write करता है।

आसान भाषा मे कहे तो आप जब भी मेमोरी मे कोई video, photo या file अपलोड करते हो तो वह कितना समय लेता है और मेमोरी से इन्ही file या videos देने मे कितना समय लगाता है यह मेमोरी की speed पर निर्भर करता है। मेमोरी कार्ड की इसी स्पीड को अलग-अलग क्लास मे बाँट दिया गया है। जो की इस प्रकार है।

 Class 2 SD Card – Class 2 के कार्ड की speed 2 MB पर सेकंड होती है। यानी की आप इसमे 2MB डेटा एक सेकंड मे भेज सकते है। इसका उपयोग आप एक नॉर्मल फोन की वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए कर सकते है लेकिन किसी ऐसी चीज मे शामिल नही कर सकते जिसमे डेटा तेजी से सेव होता है। नीचे क्लास 2 SD कार्ड का चिन्ह दिया गया है जिसे देखकर आप पता लगा सकते है की कौन से class का कार्ड है।

Class 2 sd card

Class 4 SD Card – Class 4 मे कार्ड की स्पीड 4 MB पर सेकंड होती है। जिसके कारण आप थोड़ा HD विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो।

Class 4 SD memory card

Class 6 SD Card – Class 6 और Class 4 मे ज्यादा अन्तर नही होता। हालाकी यह 6 MB पर सेकंड से डेटा transfer कर सकता है। व 1080 पिक्सल तक की विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है।

class 6 sd memory card

Class 10 SD Card – Class 10 मे डेटा transfer की speed 10 MB पर सेकंड की होती है। जो की एक अच्छी खासी स्पीड है अगर आप Full HD मे विडियो बनाना चाहते तो या फोटोस खीचना चाहते हो तो यह आपके लिए बिल्कुल ठीक होगी।

class 10 memory card

UHS Class 1 – Class 10 के बाद आता है UHS Class 1 जिसका मतलब होता है अल्ट्रा हाई स्पीड। इस क्लास के कार्ड की स्पीड 10 MP पर सेकंड से तेज होती है। और आप इससे उच्च क्वालिटी के विडियो रिकॉर्ड कर सकते हो फिल्म बना सकते है। इसके आलावा अगर लाइव रिकॉर्डिंग करते है तो किसी भी प्रकार की problems नही होंगी।

type of memory

USH Class 3 – इस क्लास मे डेटा transfer की speed 30 MB पर सेकंड तक होती है। यह 4K विडियो recording के लिए सबसे अच्छी स्पीड है।

high class memory card

 

दिए गए image को देखकर आप पता लगा सकते है की आपका card कौन से Class का है और किस Type की उसकी capability है।

आशा है आपको यह पोस्ट (memory card क्या है) जरूर पसंद आई होगा, अगली बार जब आप memory card खरीदने जायेंगे तो इसके बारे मे थोड़ी जानकारी आपके पास तो होगी ही। अगर अब भी आप मेमोरी कार्ड से जुड़े कुछ सवाल पुछना चाहते है तो हमसे पूछ सकते है। हम आपके सवालो का जवाब जरूर देंगे। इसके साथ ही आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो और परिवार के साथ share कर सकते है।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *