नार्वे से जुड़े रोचक तथ्य / Interesting facts of Norway

norway facts in hindi

नार्वे (Norway) यूरोप महादीप मे स्थित एक बेहद ही खूबसूरत देश है। इसकी खूबसूरती व खुशहाली की वजह से यह दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खीचता है। नार्वे के ज्यादातर इलाक़े मे बर्फ़ीली पहाड़ियाँ है इसलिए यहा पर ठंड पड़ती है जिसका मुख्य कारण यह है की नार्वे उतरी ध्रूव मे स्थित है। तो चलिए जानते है Norway के बारे मे कुछ रोचक तथ्यो के बारे मे

Norway fact in Hindi

01. नार्वे क्षेत्रफल मे यूरोप का छठवाँ सबसे बड़ा देश है जिसकी जनसंख्या लगभग 54 लाख के आस-पास है। यहाँ का राष्ट्रीय पशु बारहसिंघा है।

02. साल 2014 मे नार्वे की सुविधाओ को देखते हुए इसे समृद्धी और कल्याण मे दुनिया का पहला देश माना गया था। या ये कह सकते है की समृद्धी व कल्याण मे इसे पहला स्थान दिया गया था।

03. Norway के राष्ट्रीय चिन्ह मे एक शेर को अंकित किया गया है जिसने कुल्हाड़ी पकड़ रखी है। पर असल मे देखा जाए तो इस देश मे शेर का अस्तित्व ही नही है।

04. नार्वे के कानून के अनुसार यहाँ कोई भी कुत्ते को बांध कर नही रख सकता यह गैर कानूनी माना जाता है। कुत्ते को बांधने का कानून कुछ ही परिस्थियों मे लागू होता है।

05. Norway मे जब पहली बार विमान को hijack किया गया था तो अपहरंकर्ता ने सिर्फ बीयर के बदले अपने हथियार सौप दिए थे जो बहोत बचकाना व मनोरंजक लगता है।

06. जापान मे सैल्मन सुसी को बहोत पसंद किया जाता है जो की सैल्मन मछली से बनाई हुई व्यंजन है। यह व्यंजन जैपनीज सैल्मन सुसी के नाम से पूरी दुनिया मे जाना जाता है। लेकिन असल मे इसकी उत्तपती नार्वे मे हुई थी जिसे 80 के दशक मे जापानियों से रूबरू कराया गया था।

07. पूरी दुनिया मे यहाँ गैस की कीमत सबसे ज्यादा होती है जो की लगभग 10.12 डॉलर प्रती गैलन है।

08. दुनिया के कई देशो मे स्ट्रिपिंग को गलत माना जाता है लेकिन नार्वे मे इसे कला के तौर पर देखा जाता है क्योकी उन्हे इससे अच्छा ख़ासा कर मिल जाता है।

09. यहा के नागरिकों को किताबे पढ़ने का बहोत शौक होता है। वे किसी भी दूसरे देशो के मुकाबले ज्यादा मात्रा मे किताबे पढ़ते है यह इस बात से पता लगाया जा सकता है की यहा का आम नागरिक हर साल किताबों पर कम से कम 5000 रुपए खर्च कर देता है।

10. अगर आप नार्वे मे एक किताब लिखकर पब्लिश करते है तो वहाँ की सरकार आपसे 1000 copies सबसे पहले खरीद लेगी और उसे वहाँ की लाइब्रेरियों मे वितरित करवा देगी। जो की एक लेखक के लिए सबसे अच्छी बात है।

11. टेक्सास अमेरिका का एक स्टेट है लेकिन नार्वे की बोल चाल मे इस शब्द का मतलब पागल होता है।

12. नार्वे शायद दुनिया का पहला देश होगा जो अपने कैदियो को INTERNET की सुविधा उपलब्ध कराता है। यहा की सरकार इसे सुधार की एक प्रक्रिया मानते है उन्हे लगता है इनसे उनमे जल्द ही बदलाव आयेगा।

13. Norway के halden मे एक हाई-सिक्योरिटी जेल स्थित है जहा के कैदियो को एक होटल जैसी सुविधा दी जाती है। इस जेल के हर कमरे मे  फ़्लैटस्क्रीन टीवी, शॉवर व शराब जैसी चीजे उपलब्ध कराई जातीं है।

14. इस देश मे अपराधियों को मौत की सजा नही सुनाई जा सकती भले ही आपने आपने किसी की हत्या ही क्यो ना की हो। क्योकी नार्वे मे सबसे बड़ी सजा 21 साल की कैद है।

15. आपने भारतीय विज्ञापनों मे कितने ही बच्चो को काम करते देखा होगा लेकिन ऐसा नार्वे और स्वीडन मे नही किया जा सकता क्योकी वहा 12 साल से छोटे किसी भी बच्चे के लिए विज्ञापन मे काम करने की मनाही है।

16. नार्वे और स्वीडन एक-दूसरे के पड़ोसी देश है लेकिन 1814 से 1905 तक ये एक हुआ करता था। 1905 मे बटवारा हो गया और दोनों देश अलग हो गए।

17. नार्वे की public Universities अपने नागरिकों के लिए मुफ्त मे शिक्षा उपल्ब्ध करातीं है यहाँ तक की दुनिया के किसी भी कोने से student  वहाँ जाकर फ्री मे पढ़ाई कर सकते है।

18. यहाँ पर उपस्थित लगभग आधी गाडियाँ electric या hybrid है। इसके अलावा क्या आप जानते है की नार्वे मे स्केटबोर्ड पर 1979 से 1989 तक प्रतीबंधित कर दिया है।

19. 2017 मे नार्वे की सरकार ने FM radio को बंद कर दिया था जिसके कारण यह पहला ऐसा देश बन गया है जिसने FM radio को बंद किया हो। इस तरह से वे खुद को digital world मे completely switch कर चुके थे।

20. Norway मे राजवंस परंपरा चली आ रही है जिसके चलते यहा के राजा को “King of Norway” ना कहकर “Norway’s King” कहा जाता है। इससे यह पता चलता है की यहाँ का राजा देश से संबंधित है ना की इसके विपरीत।

 

21. द्वितीय विश्व युद्ध कई देशो के लिए एक बुरे सपने की तरह था क्योकी इसमे बड़ी मात्रा मे लोगो की जान गई थी लेकिन नार्वे के सिर्फ 10 पुलिश कर्मी ही मारे गए थे।

22. साल 2008 मे अमेजन वर्षावन को बचाने के लिए नार्वे आंगे आया था उनसे 1 billion डालर दान मे दीए थे ताकी अमेजन वर्षावन (AMAZON Rainforest) को बचाया जा सके।

23. नार्वे के लोग अपनी कमाई को छुपा नही सकते क्योकी वहा का TAX डिपार्टमेंट नागरिकों की आय अपनी वेबसाइट पर डाल देती है। जिसके कारण कोई भी उस वेबसाइट पर जाकर किसी भी व्यक्ती की कमाई आसानी से देख सकता है।

24. Norway मे पड़ने वाला Hardangervidda पठार यूरोप का सबसे बड़ा पठार है और यहा बड़ी तादाद मे हिरण पाए जाते है जिसके कारण इसे हिरनो का घर भी कहा जाता है।

25. बहोत ही अजीब कानून है की Norwegian शहर Longyearbyen मे किसी का भी मरना गैर कानूनी है। वैसे तो जाने वाले को कोई भी नही रोक सकता पर फिर भी ये कानून क्यो बनाया गया है।

26. Norway मे बारहसिंघों की बहोत बड़ी आबादी है जिनकी संख्या बढ़ने से रोकने के लिए यहाँ रहने वाले सामी लोग बारहसिंघो को पकड़कर उनके अंडकोष को दाँतो से काटकर उन्हे नपुंशक बना देते है इसके बाद उन्हे छोड़ दिया जाता है।

27. भारत मे पुलिश अधिकारी बनने के लिए डिग्री की जरूरत होती है चाहे वे शिक्षा के किसी भी क्षेत्र मे हो लेकिन Norway मे पुलिश ऑफिसर बनने के लिए नागरिको को 3 साल की उच्च शिक्षा लेनी पड़ती है जिसके बाद उन्हे “Police Studies” मे बैचलर की डिग्री मिल जाती है।

28. क्या आप जानते है यू.एस. मे नार्वे के मुकाबले Norwegian लोग ज्यादा  है।

29. साल 1999 मे नार्वे की सरकार ने एक अमेरिकी ड्रग तस्कर को अपने देश मे शरण दी थी क्योकी नार्वे सुप्रीम कोर्ट का कहना था की अमेरिकी जेल न्युनतम मानवीय मानको को पूरा नही करती और वे क़ैदियो के रहने लायक नही है।

30. Edvard Munch’s ने “The Scream” नाम की पेन्टिंग बनाई थी जो की नार्वे मे स्थित है, इंडोनेशिया में इस पेन्टिंग को क्राकाटोआ नमक ज्वालामुखी के फटने का कारण माना जाता है क्योकी इस पेन्टिंग मे आकाश का रंग लाल है।

31. 17 मई 1814 को नार्वे का संबिधान बना था इसीलिए इस दिन 17 मई को राष्ट्रीय दिवश के रूप मे मनाया जाता है। इसके अलावा यहाँ के संसद को स्टोर्टिंग कहा जाता है व इनके सदस्यो का कार्यकाल चार साल का होता है इसलिए हर चार साल मे इनका चुनाव होता है।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *