ऐसे भारतीय कानून जिनके बारे में ज़्यादातर लोगों को ही नहीं पता है?

भारत ग्लोबल लेवल पर बड़ी तेजी से अपनी पहचान मजबूत करता जा रहा है लेकिन कई भारतीय चीजे है जो हम भारतीयों को पता ही नही है जैसे इस देश में कुछ ऐसे कानून को ही ले लीजिए जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कानून बताने जा रहे हैं इंडियन कॉन्स्टिट्यूशन में लिखे गए है, लेकिन इनके बारे में बहोत कम लोग जानते हैं। चलिए जानते है कौन से है ये कानून 
ऐसे कानून जिनके बारे मे ज्यादातर नही लोग नही जानते
  • Motor vehicle act के नियम 66 के अनुसार आप किसी अनजाने व्यक्ति को अपनी कार में लिफ़्ट नही दे सकते। अगर दिया तो आप पर 5000 रुपए तक का जुर्माना लग सकता है या 3 महीने सज़ा हो सकती है।
  • Aircraft act 1934 के मुताबिक़ आप पंतग नही उड़ा सकते। पतंग उड़ाना एक तरह से विमान उड़ाने के बराबर माना गया है। इस नियम में अगर आपको दोषी पाया गया तो 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ा सकता है।
  • अगर किसी मामले में आपको गिरफ्तार किया गया है और पुलिस आपसे पूछताछ करना चाहती है तो आप अपने वक़ील के आने की प्रतीक्षा कर सकते है आपको पुलिस को कुछ कहने/बताने की ज़रूरत नही।
  • पुलिस को FIR लिखना अनिवार्य है यदि पुलिस FIR लिखने से मना करती है तो आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से शिकायत कर सकते है। वो उन्हें FIR दर्ज़ करने का आदेश देगी। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट 24×7 उपलब्ध होते हैं। यही बात बेल लेने में लागू होती है। शनिवार है रविवार है का बहाना नही चलता।
  • अगर गिरफ्तार किया जा रहा है तो आप वारंट पूछ सकते है। पुलिस अगर वारंट प्रस्तुत नहीं करती तो आप चार्ज क्या लगाया पूछ सकते है। हालांकि हर बार वारंट जरूरी नही होता। शराब पीकर गाड़ी चलाने या संगीन अपराध के मामले में बिना वारंट गिरफ्तारी हो सकती है।
  • Live-in relationship अवैध नही है। सुप्रीम कोर्ट live-in relationship को शादी के बराबर मानती है। पार्टनर को छोड़ने पर maintenance और alimony देना पड़ेगा। Domestic violence के नियम भी मान्य है।
  • 1867 के सराय एक्ट के तहत आप किसी भी होटल से मुफ़्त में पानी पी सकते है और वॉशरूम का प्रयोग कर सकते है। होटल वाले मना नही कर सकते।
  • आंध्रप्रदेश मे अगर आप ट्राफिक पूलिस बनना चाहते है तो आपके दांत साफ होने चाहिए। अगर आपके दाँत साफ और चमकदार नही है तो नौकरी नही मिल सकती।
  • भारतीय सैनिक चाकू लेकर नही लड़ सकते ये पूरी तरह प्रतीबंधित है। लेकिन नागालैंड के सैनिक चाकू लेकर लड़ सकते है उन पर कोई प्रतिबंध नही है।
  • अगर कोई महिला किसी कारण से पोलीस स्टेशन नही जा सकती तो वह डिप्टी कमिश्नर या पुलिस कमिश्नर को FIR के रूप मे शिकायती Email भेज सकती है।
  • हिंदू एडॉप्शन एंड मेंटेनेंस एक्ट 1956 के तहत आप एक ही लिंग के दो बच्चो को गोद नही ले सकते। यानी की अगर आपके पास बेटा है तो आप दूसरा बेटा गोद नही ले सकते, ऐसे मे गोद लेना है तो लड़की को गोद लेना होगा।

आपको ये दिए हुए भारतीय कानून कैसे लगे। अगर आपको पोस्ट पसंद आया है तो इसे दूसरो के सांथ share जरूर करें। इसके आलावा comment मे बताए की इनमे से कौन सा कानून आपको अच्छा लगा और कौन से नियम को बदलने की जरूरत है।

अगर आप ITS NEW THINK के लिए कोई सुझाव देना चाहते है या गलतियो को बताना चाहते है तो बेझिझक कहे। हम अपनी गलतियो को सुधार कर इसे आपके लिए और भी बेहतर बानाएंगे।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *