ये 6 बातें आपको बना सकतीं है एक सफल और अच्छा इंसान

 बातें आपको बना सकतीं है एक सफल इंसान

कोई भी व्यक्ती जन्म से महान व सफल नही होता, उन्हे उनकी आदते व अच्छाइयाँ ही सफल बनाती है। आपकी आदते कैसी भी हों अच्छी या बुरी आपको एक मुकाम तक जरूर लेकर जातीं है। अगर आपने अच्छी आदते अपनाई तो आप निश्चित ही सफल होंगे और अगर बुरी आदते अपनाई तो नाकाम या नाकारा साबित हो जायेंगे। हम आज आपको यहां कुछ अच्छी आदतों के बारे मे बाताएंगे जिन्हे अपनाकर आप सफलता की सफलता की सीढ़ियो को आसानी से चढ़ जायेंगे। तो चलिए जानते है कौन से है वो आदतें

ये 6 बातें आपको बना सकतीं है एक सफल और अच्छा इंसान

किसी पर निर्भर ना रहना या खुद पर भरोषा रखना

सफल कैसे बने

सबसे पहले खुद पर भरोसा करना सीखिये अगर आपको खुद पर ही भरोसा नही होगा तो आप अपने जीवन मे कुछ नही कर पायेंगे यहां आत्म निर्भरता जरूरी है। जो लोग अपना और परिवार का जीवन यापन चलाने के लिए खुद पर निर्भर है इतने काबिल है की अपने परिवार का भरण पोषण कर सके वे कभी दूसरो के आंगे हांथ नही फैलाते। और जो लोग अपना जीवन चलाने के लिए दूसरो पर निर्भर है उनका जीवन वैसाखी लिए हुए लंगड़े के सामान है अगर किसी ने वैसाखी छीन ली तो वे एक कदम भी आंगे नही चल सकते। ऐसे लोगो का कोई स्वाभिमान नही होता और इसके आलावा उसका दूसरो की नजारो मे कोई सम्मान भी नही होता। इसलिए आत्म निर्भर रहिए दूसरो पर नही।

निडर होकर जीना

how to success

जो व्यक्ती डरकर जीवन व्यतीत करता है वो कभी जीवन का सही महत्व नही समझ पता। मान लीजिए किसी चीज के लिए लोगो से डर है या फिर किसी व्यक्ती विशेस से डर है तो आप घर के बाहर तक नही निकाल पायेंगे। अगर घर के बाहर निकलते है तो भी उस डर के कारण आप आपके आस-पास की विशेषता को जान नही पायेंगे क्योकी आपका पूरा ध्यान उस डर के आसपास टिका होगा। आपके जीवन मे आनंद ही ख़त्म हो जाएगा तो किसी चीज का महत्व ही नही होगा इसलिए डरकर नही बिना किसी भय के जीवन यापन करिए। यादराखिए अगर आप ऐसे ही डरते रहेंगे तो भविष्य मे डर आपके ऊपर हावी होता चला जाएगा और अंत मे इतना बड़ा रूप ले लेगा की आप कुछ भी नही कर पायेंगे।

उधार ना लेना

ये 6 बातें आपको बना सकतीं है एक सफल

कोई व्यक्ती उधार तब लेता है जब उसकी आवश्यकताए उसके व्यक्तिगत आय से ज्यादा हो जाये। किसी भी चीज की चाह रखना अच्छी बात है लेकिन बेकार की वस्तुओ मे पैसा खर्च करना जो आपकी सीमा से बाहर है ठीक नही है। लोग अपनी अनुचित इच्छाओ के लिए दूसरो से उधार लेते है, ये इच्छाए कभी पूरी नही होती समय के साँथ बढ़ती जाती है व व्यक्ती कर्ज मे डूब जाता है। कर्ज मे डूबा व्यक्ती दलदल मे फसे हुए उस जीव की तरह होता है जो धीरे-धीरे और भी गहराइयों मे दबता चला जाता है। कर्ज मे डूबा व्यक्ती कभी चैन के नींद नही सो सकता इसलिए उधार लेने से बचे।

समय का महत्व समझना

how to success in hindi

हम सब जानते है की समय कितना अनमोल होता है इसे खरीदा नही जा सकता और ना ही किसी से माँगा जा सकता है। अगर आप रोज बेकार के कामो मे अपना समय बर्बाद करते है तो संभल जाइये क्योकी भविष्य मे केवल पछतावे के कुछ हासिल नही होगा। जिंदगी हमे हर दिन एक नए सवेरे के रूप मे मौका देती है पर हम उसे गवां देते है। अकसर आपने लोगो को कहते देखा होगा की हमे कभी मौका नही मिला लेकिन सच कहे तो हर पल मौके के समान है इसे जाने ना दें समय को समझे। वक्त के पावन्द बनिये। जापान मे एक कंपनी ने अपने करचारियों को समय से तीन मिनट पहले ही छुट्टी दे दी इसके बाद उन्होने टेलेवीजन मे सार्वजनिक रूप से माफी भी मांगी क्योकी वे तीन मिनट के महत्व को समझते है। इसलिए आप भी समय के महत्व को समझना सीखिए।

अच्छी संगती करना

success in hindi

आपने अक्सर लोगो से सुना होगा की अच्छी संगती का असर अच्छा व बुरी संगती का असर बुरा होता है। और यह बात सत प्रतिशत सही भी है क्योकी हमारा मन आस-पास के माहौल से ही अनुसार ही ढल जाता है। मान लीजिए आपने बुरे व हिंसक आपराधिक गतिविधियों की आचरण वाले व्यक्तियों की संगत की तो समय के सांथ आप भी उनकी तरह बन जायेंगे अगर आपने उनके आचरण ना भी अपनाए तो लोगो की नजारो मे आप उनके जैसे ही होंगे। लेकिन इसके विपरीत एक बुरा व्यक्ती अच्छे लोगो की संगती करता है तो लोग धीरे-धीरे उसे भी अच्छा मानने लगेंगे। जब लोग उसके सांथ अच्छा व्यवहार करेंगे तो वो भी ऐसा ही करेगा। इसी प्रकार अगर आपको सफल बनना है तो सफल लोगो की संगती करो।

स्वस्थ रहना

success in hindi

एक स्वस्थ शरीर को जीवन का वरदान माना जाता है अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ है तो भीड़ मे आपकी एक अलग ही पहचान होगी चेहरे पर तेज होगा ऐसे लोगो से दूसरे प्रभावित होते है। वही अगर आप अस्वस्थ रहते है चेहरे पर कोई चमक नही होगी तो सामने वाला भी आपसे बाते करने मे कोई खास interest नही दिखाएगा। जो लोग बीमारियों की गिरफ्त मे पड़े रहते है उन्हे अकसर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बीमार व्यक्ती किसी भी काम को सही ढंग से नही कर सकता, कमजोर होता है इसके आलावा अस्वस्थ शरीर के कारण धनहानी का भी सामना करना पड़ता है।

😉 😎  😛

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...