वो 10 बातें जो पुरुष ढूंढते हैं अपनी पार्टनर में

वो 10 बातें जो हर पुरुष ढूंढते हैं अपनी पार्टनर में

हर लड़की चाहती है की कोई सुंदर राजकुमार एक दिन उसका हाथ थामे और एक परफेक्ट पार्टनर बने। जिसके साथ आंगे की जिंदगी हसी-खुसी गुजर सके । एक परफेक्ट पार्टनर की चाह सिर्फ लड़कियों को ही नही लड़को को भी होती है। वो भी चाहते है की कोई हमसफर हो जो उनकी कसौटी पर खरा उतरे। देखा जाए तो हर कोई जानना चाहता है कि एक लड़की किस तरह का पार्टनर चाहती है। लेकिन पुरुष अपने पार्टनर मे क्या देखना चाहते है किसी को परवाह नही क्योकि लोग सोचते है लड़की सुंदर है तो और क्या चाहिए। इसके अलावा आजकल कुछ लोग खूबसूरती के साथ दिमाग या पर्सनलिटी को भी महत्व देते है। आज हम इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे 10 ऐसी बातें जो पुरुष अपनी पार्टनर मे ढूंढते है।

1. बेस्ट फ्रेंड

पुरुष क्या चाहते है अपने

लगभग हर लड़का चाहता है कि उसकी पार्टनर एक अच्छी दोस्त बने। यह वो सर्वोत्तम गुण है जिसकी चाह हर पुरुष के अंदर होती है। क्योकि अगर आपकी प्रेमिका और आप के बीच गहरी दोस्ती होगी तो आपके रिस्ते धीरे-धीरे और भी मजबूत होते जायेंगे। कपल्स मे दोस्ती रिस्तों मे बोरियत महसूस नही होने देती। पुरुष अपनी पर्सनल बाते ज़्यादातर शेयर नही करते लेकिन वे चाहते है कि कोई ऐसा मिले जिसे वे सारी बारे बता सकें जो सबके साथ शेयर नही कर सकते। जो कपल्स best freinds की तरह होते है उनकी sex life दूसरों के मुकाबले बेहतर होती है।

2. परिवार के सम्मान व हित के बारे मे सोचे 

ज्यादातर भारतीय पुरुषो की ख्वाहिस होती है कि उन्हे ऐसी पत्नी मिले जो उसके परिवार का ठीक उसी तरह से सम्मान करे जैसा की वह करता है। देखा जाए तो हर भारतीय पुरुष यह गुण अपनी होने वाली पत्नी मे तलाशता है। शायद इसकी वजह है की वे भविष्य को लेकर थोड़ा चितित होते है। कि कहीं परिवार मे दरार का कारण उनकी पार्टनर ना हो और उसे माता-पिता से दूर जाना पड़े। इसके अलावा हर पुरुष की यह चाह होती है कि उसकी जीवनसाथी उसके परिवार के बारे मे अच्छा सोचे। क्योकि लगभग हर भारतीय पुरुषो के अंदर परिवारवाद का गुण होता है हालाकी वे उसे खुलेआम जाहिर नही होने देते। वे चाहते है की महिला अपने परिवार कि तरह ही उसके परिवार की भलाई के बारे मे सोच रखे। उसके परिवार मे किसी को भी उपशब्द न कहे। 

3. कदम से कदम मिलाकर चलने वाली

वो समय चला गया जब लड़कियों की राय कोई मायने नही रखती थी। आज हर जागरूक युवा चाहता है कि उसकी महिला पार्टनर भी जागरूक हो ताकि वे आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चले सके और समय-समय पर सही सलाह भी दे। आत्मनिर्भर महिला आज के हर युवा की पसंद होती है वे उन्हे ज्यादा आकर्षित लगतीं है। शायद इसकी वजह ये है की आत्मनिर्भर महिलाए अपने लक्ष्य को लेकर ज्यादा गंभीर होती हैं। 

4. अच्छी श्रोता 

हर महिला ऐसे जीवनसाथी को पाना चाहती है जो उसकी बातों को सुने और समझे। ठीक उसी प्रकार पुरुष भी अपने लिए एक ऐसे साथी की इच्छा रखते है जो एक अच्छी श्रोता हो। क्योकि बोलना तो सभी चाहते है लेकिन बहोत ही कम लोग सुनना पसंद करते है। अगर आपका जीवनसाथी आपकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनता है तो समझिए वो आपकी परवाह करता है। 

5. समझदार 

पुरुष हो या महिला सभी को समझदार जीवनसाथी चाहिए। क्योकि हम सभी जानते है अगर एक खुशहार परिवार की नीव रखना है तो दोनों का समझदार होना जरूरी है। पुरुषो को लगता है की समझदार पार्टनर होने से दोनों की अंडरस्टैंडिंग अच्छी होगी। भविष्य मे आने वाली समस्याओ को साथ मिलकर हल कर सकेंगे जिससे उनके बीच संतुलन बना रहेगा। इसके अलावा अगर जीवनसाथी समझदार है तो वह आपके लिए खड़ा रहेगा। वह हर परिस्थिति मे अपनी सूझ-बूझ से परिस्थितियों का सामना करने में सक्षम होती है। 

6. केयरिंग

आप माने या ना माने लेकिन पुरुष उन महिलाओ से ज्यादा प्रभावित होते है जो केयरिंग होतीं है। आपकी पसंद या नापसंद जैसी छोटी-छोटी बातों का ख्याल करती है। कपल्स के अंदर लगाव व केयरिंग की भावनाए खत्म नही होनी चाहिए। क्योकि ये दोनों के रिस्तों को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसके अलावा कपल्स का हाथ पकड़ना, गले लगाना जैसी आदतें प्यार वाली फीलिंग बढ़ा देतीं है। ( लेकिन ध्यान रहे हद से ज्यादा केयरिंग भी खतरनाक साबित होती है, पार्टनर्स को कभी-कभी पर्सनल स्पेस की भी जरूरत होती है )

8. भरोसेमंद 

किसी भी कपल का रिस्ता दोनों के भरोसे पर टिका हुआ होता है। अगर भरोसा डगमगाया तो रिस्ता भी टूट जाता है। क्योकि भरोसे के बिना रिस्तों को बनते या बिगड़ते देर नही लगती। पुरुष भी ऐसे जीवन साथी चाहते है जो भरोसेमंद हो उन्हे धोखा ना दें। अक्सर छोटी-छोटी गलतफहमीयों की वजह से रिश्ते टूट जाते हैं, अगर आप दोनों एक-दूसरे पर भरपूर विश्‍वास करते हैं, तो आपको एक-दूसरे से कोई अलग नही कर सकता। पति-पत्नियों मे दरार तब आती है जब विश्वास की कमी होने लगती है और मन मे शक का जन्म हो जाता है। 

9. खुशमिजाज

हसता हुआ चेहरा किसी का भी दिल जीत सकता है। अधिकतर पुरुष भी उन महिलाओं की तरफ खिचे चले जातें है जिनका स्वभाव खुशमिजाज किस्म का होता है। इसलिए पुरुषो की चाहत होती है की उन्हे ऐसा जीवनसाथी मिले जो हमेशा मुस्कराता हुआ दिखाई दे। खुशमिजाज़ किस्म की महिलाओ का साथ पुरुषों के तनाव को कम कर देता है। इसके अलावा स्माइलिंग महिलाए ज्यादा खूबसूरत लगतीं है। जो महिलाए हमेशा गंभीर अवस्था मे होती है पुरुष उनसे ज्यादा बात करना पसंद नही करते। 

10. एक दूसरे का सम्मान

पुरुषो को अपना सम्मान बहोत प्रिय होता है इसलिए वह अपनी पत्नी से भी सम्मान की आशा रखता है। क्योंकि किसी भी रिश्ते को बेहतर व मजबूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे का सम्मान करना बहुत जरूरी है। हर व्यक्ती के अंदर कुछ कमियाँ होतीं है उन्हे नजरअंदाज करके अपनाना ही सम्मान कहलाता है। एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना ही रिस्तों की डोर को बांध के रखता है। 

इन्हे भी पढे – 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *