Top 10 highest waterfalls in the world

झरना (जल प्रपात-waterfall) प्रकृती के सबसे सुन्दर व अदभुत नजारो मे से एक होता है। जो प्रकृती के खूबसूरती का हमे एहसास दिलाते है। इस दुनिया मे अनेको छोटे या बड़े झरने है जिसमे से कई तो सालभर बहते रहते है पर कई मौसमी भी होते है जो मुख्यता बरसात आने पर ही शुरू होते है। और इनके शुरू होने का पर्यटक बड़ी बेसब्री से इंतजार करते है। इनमे झरना जितना ऊँचा हो रोमांच उतना बढ़ जाता है। तो क्या आप जानते है दुनिया के सबसे ऊंचे झरनो के बारे मे। आज हम इस आर्टिकल मे worlds Top 10 highest waterfalls के बारे मे बताने बाले है जो इस प्रकार है।

top 10 waterfalls in the world

Angel Falls ( Veneuela )

Angel falls को इस दुनिया का सबसे ऊँचा झरना कहा जाता है इसकी उचाई 3,211 फीट और गहराई 2,368 फीट है। वेनेजुएला के बोलीवर राज्य मे पड़ने वाला यह झरना ग्राम सबाना मे स्थित है जो की ऑयनटेपुई पहाड़ो से गिरता है। स्थानीय निवासी इस झरने को Kerepakupai के नाम से भी जानते है जिसका मतलब होता है सबसे गहरे स्थान का झरना। इस झरने की उचाई सबसे ज्यादा होने के कारण झरने का पानी नीचे पहुचने से पहले ही वाष्प मे बादल जाता है और चारो तरफ कोहरा छा जाता है।

Tugela Falls ( South Africa )

यह दुनिया का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है जो की 3,110 फीट की उचाई से नीचे गिरता है। टुगेला झरना साउथ अफ्रीका के क्वाजूलू-नताल राज्य मे पड़ने वाले रॉयल नेताल नेशनल पार्क मे स्थित है जो की ड्रैक्सबर्ग (ड्रैगन के पहाड़ो) की चोटी से गिरता है। यह एक 5 drop waterfall है और सालभर देखने को नही मिलता क्योकी बरसात के कुछ समय बाद बंद हो जाता है। कई लोगो का मानना है की टुगेला ही इस दुनिया का सबसे ऊँचा झरना है।

Tres Hermanas Falls ( Peru )

ट्रेस हरमन्स दुनिया का तीसरा सबसे ऊँचा झरना है इसकी उचाई लगभग 2,999 फीट है। यह झरना पेरु के ओटिशी नेशनल पार्क मे स्थित है। ट्रेस हरमन्स एक स्पेनिस नाम है जिसका मतलब होता है तीन बहने और यह 3 drop waterfall है।

Olo’upena Falls ( USA )

ऑलपाएना फाल्स इस दुनिया का चौथा सबसे ऊँचा झरना है इसकी लम्बाई लगभग 2,953 फीट है। ऑलपाएना हवाई द्वीप के उत्तर-पूर्वी भाग मे स्थित पेलेकुनु और वेल्यू घाटियो से नीचे गिरती है। यह झरना मौसमी है इसलिए इसे सालभर नही देखा जा सकता। समुद्र के किनारे होने के कारण ऑलपाएना बेहद ही खूबसूरत नजर आता है और इसे समुद्र से सीधे देखा जा सकता है।

Yumbilla Fall ( Peru )

यंबिला फॉल्स पेरू मे क्यूप्स शहर के पास स्थित है जिसकी लम्बाई लगभग 2,940 फीट है। इसलिए यह दुनिया का पाँचवा सबसे ऊँचा झरना है। यंबिला फॉल्स 4 drop waterfall है जिसे 2007 मे दुनिया के सामने लाया गया था। 2007 के पहले इसे नेशनल स्तर पर ही जाना जाता था पर IGN द्वारा किए गए नेशनल जियोग्राफ़िक सर्वे मे इसे दुनिया के सामने पेश किया गया। इस झरने मे बहने वाले पानी का बहाव कम है फिर भी इसकी खूबसूरती कम नही होती।

Vinnufossen ( Norway )

विनोफोसन फॉल्स यूरोप का पहला और दुनिया का छठवा सबसे ऊँचा झरना है इसकी ऊँचाई लगभग 2,820 फीट है। वीनों नदी मे बनने वाला यह झरना 4 drop waterfall है जिसमे इसका सबसे लंबा ड्रॉप 1,380 फीट है। विनोफोसन फॉल्स नार्वे के सोरंडलसोर गाँव के पूर्व दिशा मे स्थित है। इस झरने की शुरुआत विन्नुफोना के ग्लेशियर से होती है और Vinnufjellet के पर्वतो से गिरती है।

Balåifossen ( Norway )

Balåifossen fall नार्वे व यूरोप का दूसरा और इस दुनिया का सातवाँ सबसे ऊँचा झरना है जिसकी ऊँचाई लगभग 2,789 फीट है। नार्वे का यह झरना होर्डलैंड मे स्थित है। बालाइफोसन का यह झरना कई पहाड़ो के छोटे-छोटे झीलों से शुरू होकर बड़ा हो जाता है हालाकी गर्मियों मे यह झरना बहोत छोटा हो जाता है।

Pu’uka’oku Falls

largest waterfall in the world by volume

(8th Largest waterfall in the world)

Pu’uka’oku Falls दुनिया का 8 वां सबसे बड़ा झरना है जो की हवाई के मोलोद्वीप के उत्तरी तट के किनारे स्थित है यह लगभग 2,756 फीट ऊँचा है। गर्मियों के समय मे इसका पानी बहोत ही कम हो जाता है लेकिन बरसात इसे बहोत ही खूबसूरत बना देता है। पुकुकाऊ का झरना उचाई से lush vegetation की घाटी मे गिरता है व इसे देखने के लिए नाव से ही जाया जा सकता है।

James Bruce Falls ( Canada )

जेम्स ब्रूस फॉल्स कनाडा के Princess Louisa Marine Provincial Park मे स्थित है जो की लगभग 2,760 फीट ऊँचा है। यह झरना छोटे हिमपातों से शुरू होता है जिसमे दो समानांतर धाराए निकलती है जिसमे से एक सालभर बहता रहता है पर दूसरा जूलाई के अंत तक सूखकर बंद हो जाता है।

Browne Falls ( New Zealand )

largest waterfall in the world by volume

इस लिस्ट मे सबसे आखरी स्थान पर है ब्राउन फॉल्स जो की न्यूजीलैंड का पहला व इस दुनिया का 10 वां सबसे बड़ा झरना है इसकी उचाई 2,743 फीट है। ब्राउन फॉल्स न्यूजीलैंड के फायरलैंड नेशनल पार्क मे स्थित है। यह पार्क एक वर्षा का जंगल है व झरना ब्राउन तालाब से शुरू होती है इसलिए इसे ब्राउन फॉल्स कहा जाता है। यह कहा जा सकता है की यह मौसमी झरना जिसे खास मौको पर ही देखा जा सकता है। जब तालाब का पानी बरसात के कारण ओवरफ्लो हो जाता है तब झरना शुरू हो जाता है।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *