Top 10 largest cities in us अमेरिका के दस सबसे बड़े शहर

किसी भी देश की तरक्की के लिए वहाँ के शहर बहुतायत रूप से जिम्मेदार होते है क्योकी ये शहर ही है जो हर वो सुविधाए उपलब्ध कराते है जो तरक्की के लिए जरूरी है। एक तरह से देखा जाए तो देश के बड़े शहर आधुनिकता की सीढ़ियाँ होती है जी पर कदम रखकर ही मानवता आंगे की ओर बढ़ सकता है। आज के युग मे विकसित देशो की बात की जाए तो अमेरिका सबसे शीर्ष पर दिखाई देता है। अमेरिका इस दुनिया का सबसे शक्तीशाली देश माना जाता है। आज हम इसी शक्तीशाली देश के Top 10 शहरो के बारे मे बताने वाले है।

Top 10 Largest Cities In America 

यहाँ पर top 10 शहरो की list जनसंख्या के आधार पर रखी गई है।

New York City

top 10 largest cities in us

सबसे पहले नंबर पर है New York City जो की अमेरिका का सबसे बड़ा शहर है और यह लगभग 784 square kilometer के क्षेत्र मे फैला हुआ है। New York city का नाम 1664 मे Duke of York के सम्मान मे रखा गया था।  इसकी population लगभग 8,622,698 है। यह शहर आधुनिकता के कारण पूरी दुनिया को अपनी तरफ खीचता है शायद इसीलिए यहाँ लगभग 800 प्रकार की भाषाए बोली जाती है।

Los Angeles, California

top 10 biggest cities in america

अगले नंबर पर है Los Angeles जो की अमेरिका का दूसरा व California state का सबसे populous शहर है। इसकी जनसंख्या 3,971,883 है जो की लगभग 1,302 kilometer square मे फैला हुआ है। यह शहर प्राशान्त महासागर के एक बड़े से बेसिन मे स्थित है व 10,000 फीट ऊँचे पहाड़ो से घिरा हुआ है जो की इसे और भी खूबसूरत बनाते है।

Chicago, Illinois

तीसरे नंबर की सबसे populated US city है Chicago जो की लगभग 606 kilometer square मे फैला हुआ है। Chicago की जनसंख्या 2,720,546 है। शिकागो का नाम प्याज के जंगली रिस्तेदार Miami-Illinois के फ्रेंच उच्चारण Shikaakwa से लिया गया है। इसके आलावा इसे कई अलग-अलग नामो से जाना जाता है इन नामो मे Windy City और Chi-Town शामिल है।

Houston, Texas

Top 10 Largest Cities In America 

अमेरिका की चौथी व Texas की सबसे populated City है Houston जिसकी total जनसंख्या 2,296,224 है। यह शहर 1,623 kilometer square के दायरे मे फैला हुआ है। कहा जाता है की अगर ह्यूस्टन एक स्वतंत्र राष्ट्र होता तो अर्थव्यवस्था के मामले मे यह इसका स्थान दुनिया मे 30वां होता।

Philadelphia, Pennsylvania

top 10 cities in america

philadelphia अमेरिका की पाँचवी व pennsylvenia state की सबसे populated city है जिसकी कुल जनसंख्या 1,567,442 है। Philadelphia 369 kilometer square के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। फिलाडेल्फिया मे स्थित एक एतिहासिक घंटा बहुत प्रसिद्ध है जिसे लिबर्टी बेल या State House Bell के नाम से जाना जाता है।

Phoenix, Arizona

Top 10 largest cities in us

छठवे नंबर पर यानी अमेरिका की छठी सबसे populated city है Phoenix, जो की लगभग 1,343 kilometer square के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। अगर जनसंख्या की बात करे तो phoenix city मे 1,563,025 लोग रहते है। फोएनिक्स शहर को सूर्य की घाटी (Valley of sun ) भी कहा जाता है।

San Antonio, Texas

top 10 largest city

san antonio अमेरिका की सातवी सबसे populated व Houston के बाद Texas का दूसरा सबसे populated शहर है। 1,205 kilometer square के क्षेत्र मे फैले इस शहर की कुल जनसंख्या 1,469,845 है। इस शहर का नाम Saint Anthony के नाम पर रखा गया है। यह शहर अपनी खूबसूरती से अपनी ओर खीचता है शायद इसीलिए ये टेक्सास का सबसे ज्यादा visit किए जाने वाला शहर है।

San Diego, California

Top 10 largest cities in us

San Diego अमेरिका का आंठवा व कैलिफोर्निया राज्य का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर है। यह शहर लगभग 964 kilometer square के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है जिसकी आबादी की बात की जाए तो यहाँ 1,394,928 लोग रहते है। सैन डिएगो प्रशांत महासागर के किनारे पर बसा हुआ है। इसके आलावा यह मैक्सिको के बॉर्डर से भी जुड़ा हुआ है।

Dallas, Texas

Top 10 largest cities in us

Dallas अमेरिका की नौवी व टेक्सास की तीसरी सबसे आबादी वाला शहर है इसकी जनसंख्या 1,026,908 है। यह शहर 999 kilometer square के एरिया मे फैला हुआ है। डैलस की गिनती सबसे जल्दी विकसित होने वाले अमेरिकन शहरो मे होती है। इसका एक खास कारण यह है की डैलस कई बड़े उधोगों से जुड़ा हुआ है।

San Jose, California

top 10 biggest city in us

Top 10 मे सबसे आखरी स्थान पर है San Jose, यह अमेरिका की दशवी व कैलीफोर्निया की तीसरी सबसे आबादी वाला शहर है। 467 kilometer square के दायरे मे फैले इस शहर की कुल आबादी 1,026,908 है। San Jose का नाम St. Joseph के सम्मान पर रखा गया है जो की mary के पती थे।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

1 Response

  1. jageswar says:

    nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *