क्षेत्र के अनुसार भारत के Top 10 सबसे बड़े शहर कौन से हैं?

(top 10 largest cities) भारत लगातार तरक्की की ओर बढ़ रहा है। बीते समय मे इसने कई बुलंदियों को हासिल किया है। वर्तमान समय की बात करे तो भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक व जनसंख्या मे दूसरा सबसे बड़ा देश है। अगर क्षेत्रफल की बात करें तो यह दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है जो की 32,87,782 वर्ग किमी के दायरे मे फैला हुआ है। किसी भी देश के विकास मे वहाँ के शहरो का बहोत बड़ा योगदान होता है। ये शहर ही होते है जो देश का केंद्र माने जाते है व इनका आधार आधुनिका होती है।

कोई भी शहर लोगो के रोजगार का एक बहोत बड़ा स्त्रोत होता है। शायद इसीलिए लोग शहरो की तरफ ज्यादा जा रहे है। अगर पूरी दुनिया की बात करे तो दुनियाँ की लगभग 54% आबादी शहरो मे रहती है और यह लगातार बढ़ती भी जा रही है। आज हम बात करने वाले भारत के सबसे बड़े शहरो के बारे मे

Which are the top 10 largest cities of India by area?

भारत के top 10 सबसे बड़े शहर

यहां नीचे भारत के top 10 सबसे बड़े शहरो की लिस्ट दी गई है जिन्हे उनके वर्तमान क्षेत्रफल के आधार पर स्थान दिया गया है। यहां जितने भी शहरो के क्षेत्रफल बाताए गए है वे सभी क्षेत्रफल सरकार के नगर निगम व नगर पालिका द्वारा निर्धारित किए गए है। तो बिना किसी देरी के चलिए जानते है की कौन-कौन से है भारत के top 10 सबसे बड़े शहर

1. Mumbai: 4355 sq km

top 10 की लिस्ट मे सबसे पहले स्थान पर है मुम्बई जो की देश का सबसे बड़ा शहर है। यह लगभग 4355 sq km के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। मुम्बई की आबादी 2011 के अनुसार लगभग 18,414,288 है जो इसे देश का सबसे बड़ा आबादी वाला शहर भी बनाता है। हालाकी 2016 मे हुए एक शोध मे कहा गया की भारत का सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर दिल्ली बन चुकी है। मुंबई की GDP लगभग 209 अरब यूएस$ है।

मुंबई को सपनों का शहर भी कहा जाता है क्योकी लोग अपने कई छोटे-छोटे सपने लिए उन्हे पूरा करने के लिए यहां आते है। इसके अलावा मुंबई को भारत का धनी और व्यस्तम शहर भी माना जाता है। यहां आपको भारत के कोने-कोने से हर धर्म हर वर्ग के लोग मिल जाएँगे। मुंबई भारत का financial और commercial capital है यहां कई बड़ी इंडस्ट्री और मल्टीनेशनल कार्पोरेशन स्थापित है।

2. Kolkata: 1851 sq km

कोलकाता भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर व पाँचवा सबसे बड़ा बंदरगाह है।  और यह लगभग 185 किलोमीटर (1851 sq km) दायरे के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है। कोलकाता की आबादी 2011 मे लगभग 4,496,694 थी जो बढ़कर दो करोड़ हो गई है। भारत के इस महानगर मे कई को सिटी महल देखने को मिलते है इसलिए इसे सिटी ऑफ पैलेस भी ऑफ भी कहा जाता है। इसके आलावा इसके और भी कई नाम है जिनमे सिटी ऑफ जॉय और पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार शामिल है।

कोलकाता प्राचीन काल से भारत का एक प्रमुख शहर रहा है। इसके अलावा बड़े बंदरगाह होने के नाते ये हमेशा से व्यापारिक समुदायों का भी केंद्र रहा है । कोलकाता की GDP लगभग $150 billion है जिसके कारण यह देश का तीसरा बड़ा आर्थिक मददगार बन जाता है। भारत के ज्यादातर बड़े लेखक और नोवल पुरुषकार विजेता कोलकाता से ही निकालकर आए है।

3. Delhi : 1484 sq km

क्षेत्रफल की दृष्टी मे दिल्ली भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह लगभग 1484 किलोमीटर स्केवर के एरिया मे फैला हुआ है। दिल्ली भारत की राजधानी व  केंद्र शासित प्रदेश है। इसके अलावा यह जनसंख्या की दृष्टी मे भारत का सबसे populated शहर है व पूरी दुनिया मे  शंघाई और बीजिंग के बाद यह तीसरे नंबर पर आता है। दिल्ली का इतिहास बड़ा ही गौरवशाली रहा है इसलिए आज यह भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलो मे से एक है।

दिल्ली राजधानी होने के नाते यह commercial और political hub बन गया है। मुंबई के बाद अर्थव्यवस्था मे दिल्ली का स्थान दूसरा है माना जाता है की दिल्ली की GDP लगभग $167 billion या इससे ज्यादा है। यहाँ आपको राजसी मुगल वास्तुकला, पुरातन महान स्मारक, आकर्षक संग्रहालय से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनिया व टॉप के युनिवर्सिटी देखने को मिल जाएगी। कहा जाता है की जितनी गाड़िया दिल्ली मे है उतनी भारत के किसी महानगर मे नही।

4. Chennai : 1189 sq km

क्षेत्रफल मे चेन्नई भारत का चौथा सबसे बड़ा शहर है जो लगभग 1189 किलोमीटर स्केवर के क्षेत्र मे फैला हुआ है। चेन्नई तमिलनाडु राज्य का प्रमुख महानगर व राजधानी है। मद्रास चेन्नई का ही पुराना नाम है, 2011 की जनगणना के अनुसार इसकी जनसंख्या लगभग 86 लाख के आस-पास थी जो इसे भारत का 6वां सबसे populated शहर बनाता है। यह दक्षिण भारत का शैक्षिणिक, आर्थिक व सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है।

चेन्नई की GDP लगभग $66 billion है, यह पूरे तमिलनाडु के GDP का 31% व ऑटोमोटिव ट्रांसपोर्ट मे 60 प्रतिशत का भागीदारी तय करता है इसलिए इसे दक्षिण एशिया का डेट्राएट या फिर डेट्राएट ऑफ इंडिया कहा जाता है। चेन्नई अपनी पारंपरिक संस्कृति, जीवन शैली, क्लासिक कला, और ऐतिहासिक स्मारको के कारण विदेशी शैलानियों को खूब आकर्षित करता है। चेन्नई आधुनिकता को बड़ी तेजी से अपना रहा है व चिकित्सा के क्षेत्र मे भी प्रगती कर रहा है इसलिए इसे भारत का health capital भी कहा जाता है

5. Bangalore : 742 sq km

बैंगलौर भारत का पाँचवा सबसे बड़ा शहर इसे आमतौर पर बैंगलुरु नाम से भी जाना जाता है। बैंगलौर कर्नाटक राज्य की राजधानी है जो लगभग 742 किलोमीटर स्केवर के क्षेत्र मे फैला हुआ है। साल 2011 मे हुए जनगणना के अनुसार यह भारत का तीसरा सबसे populated शहर है। प्राचीन काल मे इसका नाम कल्यानपुरी व कल्यान नगर था लेकिन जब भारत मे अंग्रेजों का राज हुआ तो इसे बदलकर बैंगलौर कर दिया गया।

बैंगलौर की GDP लगभग $83 billion है इसे IT सिटी या सिलीकॉन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। क्योकी यही से कई बड़ी IT कंपनियों की नीव रखी गई है। इसके अलावा बैंगलूर ने देश को कई नामी IISC और NCBS जैसे बड़े scientific व educational institutions दिए है। टेक्नोलॉजिकल केंद्र की बात करें तो 2001 के मुताबिक यह दुनियाँ मे ऑस्टिन (USA), सैन फ्रांसिस्को (USA) और ताइपेई (ताइवान) के बाद चौथे नंबर पर आता है।

6. Kochi : 732 sq km

 कोच्चि भारत के 732 क्लोमीटर स्केवर के क्षेत्र मे फैला हुआ है जो इसे top 10 largest cities मे छठवे स्थान पर लाता है। कोच्चि को और भी कई नामो जैसे कोचीन और एर्नाकूलम के नाम से जाना जाता है। कोच्चि केरल के एर्नाकुलम जिले मे पड़ता है जिसकी कुल जनसंख्या लगभग 21 लाख के आस-पास है। जिसके कारण यह केरल का दूसरा सर्वाधिक वाला शहर बन जाता है। कोच्चि लक्षद्वीप सागर का एक बड़ा बंदरगाह वाला शहर है।

कोच्चि को अरब सागर की रानी कहा जाता है, सागर से जुड़े होने के कारण यह कई बड़ी व्यापारिक कंपनियों का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा यह पर्यटन स्थलो मे भी आंगे है सालभर कई सैलानी देश-विदेश से यहाँ घूमने के लिए आते है। कोच्चि मे बंदरगाह होने के कारण कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड बहोत प्रशिद्ध है क्योकी यह देश में सबसे बड़ी जहाज निर्माण की सुविधा देती है।

7. Bhopal: 692.2 sq km

top 10 की इस लिस्ट मे अगले नंबर पर है भोपाल जिसे तालाबो का शहर या झीलों की नगरी कहा जाता है। भोपाल मध्यप्रदेश की राजधानी है जो लगभग 692.2 किलोमीटर स्केवर के दायरे मे फैला हुआ है। भोपाल को स्मार्ट सिटी के तौर पर भी develop क्या जा रहा है और अनुमान लगाया जा रहा है की यह भारत की पहली स्मार्ट सिटी बन जाएगी। भोपाल मे कई विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय संस्थान है।

दुनिया की नजर भोपाल मे जब पड़ी तब 3 दिसंबर 1984 को भोपाल गैस कांड की एक भयानक दुर्घटना घटी थी। इस कांड मे कंपनी की जहरीली गैस रिसाव के कारण लगभग 15000 लोगो की जान चली गई थी।

इन्हे भी पढ़े – जानिए अमेरिका के सबसे बड़े शहरो के बारे मे 

8. Visakhapatnam : 681.96 sq km

विशाखापटनम लगभग 681 किलोमीटर स्केवर मे फैला हुआ है जो इसे भारत का आठवां सबसे बड़ा शहर बनाता है। इसके अलावा विशाखापटनम आंध्रप्रदेश का जनसंख्या की दृष्टी मे सबसे बड़ा शहर है। यह भारत के सबसे बड़े बंदरगाहों मे शामिल है इसके अलावा कहा जाता है की यह कोरोमंडल तट पर स्थित एकमात्र संरक्षित बंदारगाह है। यहां बड़े जहाज बनाने, बिजली संयंत्र केद्र और बड़ी तेल रिफायनरी जैसे कई कंपनीयां स्थापित है। इसलिए यह उघोग क्षेत्र मे बड़ी तेजी से बढ़ता हुआ शहर है।

विशाखापटन मे को ‘Jewel of the East Coast’ और ‘Goa of the East’ भी कहा जाता है। यह देश का 10वाँ सबसे बड़ा आर्थिक योगदान करता है। अगर इसके GDP की बात करें तो यह लगभग $26 billion के आस-पास है। क्योकी यह भारत के पूर्वी तटों से जुड़ा हुआ है इसलिए यह भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केन्द्र है।

9. Hyderabad 650 sq km

भारत के top 10 की लिस्ट मे इस स्थान पर हैदराबाद जो की देश का नौवा सबसे बड़ा शहर है। हैदराबाद नए बने राज्य तेलंगाना की राजधानी है। जो लगभग 650 किलोमीटर स्केवर के दायरे मे फैला हुआ है। हैदरावाद को वर्तमान मे “नवावों का शहर” और “मोतियो का शहर” कहा जाता है। इतिहास के पन्नो मे कभी मुगल शासक  मुहम्मद कुली क़ुतुबशाह ने इसे अपनी प्रेमिका भागमती को तोहफे मे दे दिया   था। वर्तमान समय मे इसे medicine hub माना गया है।

हैदराबाद IT Technology का केंद्र है इसकी GDP औसतन $74 billion बताई जाती है जो इसे देश का चौथा आर्थिक योगदान कर्ता बनाता है। इस शहर के ऐतिहासिक स्मारक और शाही वास्तुशिल्प पर्यटको को आपनी तरफ आकर्षित करते है। हैदराबाद मे मोतियो और हीरे की खदान है।

10. Coimbatore 642 sq km

top 10 largest cities की लिस्ट मे सबसे आखरी स्थान मे है कोयंबतूर। यह तमिलनाडू राज्य का एक विशाल शहर है और यह कर्नाटक और तमिलनाडू की सीमा पर बसा हुआ है। कोयंबतूर लगभग 642 किलोमीटर के क्षेत्रफल मे फैला हुआ है जो इसे देश का दसवां सबसे बड़ा शहर बनाता है। इसके अलावा इसे दक्षिण भारत का मैनचेस्टर भी कहा जाता है।

कोयम्बतूर कपडा उत्पादक केंद्र है और पर्यटको को यहा के मदिर, सांस्कृतिक विरासत, प्राकृतिक सुंदरता और जीवन शैली आकर्षित करती है। कोयंबटूर को महिलाओ के लिए भारत का सबसे सुरक्षित क्षेत्र माना जाता है क्योकी यहा महिलाओ के ऊपर अत्याचार बहोत ही कम होते है।

The source of top 10 largest cities of India is taken by Wikipedia

top 10 भारत के सबसे बड़े शहरो का यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमे जरूर बताए और अपने दोस्तो व परिवार के सांथ इसे share करे। और अगर आपको लगता है इसमे कुछ कमी है तो comment करे। धन्यबाद

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

3 Responses

  1. rohit says:

    Great info veerendra bro.
    I am a big fan of yours

  2. jageswar says:

    bahot hi achchi jankari hai thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *