Top 10 Most Powerful Superhero in marvel cinematic universe

Marvel Cinematic Universe (MCU) के top 10 powerful superhero को एक कड़ी मे बांधना थोड़ा मुसकिल है। क्योकी मार्वल अपने superheros को लगातार अधिक शक्तीशाली बनाता जा रहा है। अभी कुछ समय पहले marvel की फिल्म Avenger infinity war आई थी जिसमे हमने सभी सुपरहीरोस को उनकी extreme power मे थनोस से लड़ते देखा। जिसे देखकर आप सभी के मन मे कभी-ना-कभी आया होगा की इन सभी मे सबसे ताकतवर सुपरहीरो कौन है। तो आइये जानते है की कौन-कौन है marvel के top 10 powerful superhero मे

Most Top 10 Powerful Superhero in marvel cinematic universe

MCU मे हर हीरो की अपनी काबीलीयत और शक्ती है जो उन्हे दूसरो से अलग करती है। top 10 powerful superhero मे हमने सभी हीरो को उनकी power, strength और हाथियोरों के आधार पर बाटा है।

10- Black Panther

powerful hero in mcu

ब्लैक पैंथर की ताकत उसे हार्ट शेप हर्ब के कारण मिली है जो उसे super strength, super stamina और durability देती है। ब्लैक पैंथर को जो और ताकतवर बनाता है वह है वाइब्रेनियम का सूट जिसमे वाइब्रेनियम के पंजे लगे हुए है और यह सूट कायनेटिक एनर्जी को absorb करके अपने दुशमनों पर ज्यादा तेजी से वार करने मे सक्षम बनाती है। इसके अलावा भी उसके सूट मे कई ability छुपी हुई है। ब्लैक पैंथर और कैपटन अमेरिका मे कई समानताए देखने को मिलती है जो उन्हे नायक का दर्जा देता है।

09- Ant-man

top 10 superhero

एंट मैन अपने सूट के कारण जब चाहे अपना आकार बदलकर चींटी के बराबर हो सकता है या अपने साइज को कई गुना बढ़ा सकता है जो इसे mcu मे दूसरो से खतरनाक बनाता है और top 10 powerful superhero मे जगह देता है। एंटमैन चींटीयों से बात कर सकता है और अपने मन मुताबिक उनसे सारे काम भी करवा सकता है। अपनी सूट की मदद से एंटमैन फाल्कन और वार मशीन को भी हरा सकता है। सिविल वार मे ही हमने देखा था की उसने ब्लैक पैंथर को ट्रक के नीचे लगभग कुचल ही दिया था अगर वीजन आकार उसे ना बचाता तो।

08- Spider-man

marvel strongest superhero

स्पाइडर मैन मार्वल यूनीवर्ष मे सबसे कम उम्र का सुपर हीरो है फिर भी इसकी ताकत लाजवाब है। स्पाइडर मैन के पास सुपर ह्यूमन स्ट्रेन्थ, सुपर स्टेमिना और स्पाइडी सेंस है जो आने वाले ख़तरे को पहले से ही बता देता है। सिविल वार मे स्पाइडर मैन ने अकेले ही विंटर सोल्जर और फाल्कन को हरा दिया था। लेकिन हमे स्पाइडर मैन का advance level इन्फिनिटी वार मे देखने को मिला। जिसमे आयरन मैन का दिया हुआ सूट काफी अपडेटेड है जो स्पाइडर मैन को ज्यादा ताकतवर बनाता है।

07- Captan America

top 10 in mcu

First Avenger कैपटन अमेरिका एक महान योद्धा है व एक great personality है। उनके अंदर वो सारी खूबियाँ है जो एक अच्छे नायक के पास होनी चाहिए। कैपटन को उनकी पावर सुपर सोल्जर सिरम के कारण है जो उन्हे सुपर स्ट्रेन्थ, फास्ट रनिंग व durability के लायक बनाता है इसके अलावा वे कभी बूढ़े भी नही होते। कैपटन की ताकत हमने सिविल वार मे ही देखी थी जब वे एक हेलीकॉप्टर को रोकते है, थनोस से मुकाबले के वक्त वह भी एक इंसान की इतनी ताकत देखकर थोड़ा हैरान हो जाता है। कैपटन ज्यादा अच्छे से लड़ सकते है जब उनके पास सील्ड हो यह उनकी ability थोड़ा बढ़ा देती है।

06- Vision

top 10 MCU strongest superhero

वीजन तीसरे नंबर की position पर हो सकता था लेकिन infinity war मे जिस तरह से उसे कमजोर दिखाया गया है दर्शको को निराशा हुई है। वीजन की powers की बात करे तो उसमे super strength, invisibility, किसी भी चीज की आर-पार जाना, उड़ना व body transform यानी की रूप बदलना शामिल है। इसके अलावा रोबोट होने के नाते वह किसी भी टेकनिकल डिवाइस मे घुसकर उसे एक्सेस कर सकता है। वीजन का माइंड स्टोन जब तक उसके पास है उसे हराना बहोत मुसकिल है जो इसे mcu का strongest character बनाता है। यहा तक की हमने उसे age of ultron मे थॉर का हथोड़ा भी उठाते देखा है। हालाकी थनोस ने उसे मार दिया है फिर भी अभी उसके लौटने की संभावना है।

05- Scarlet witch

top 10 in mcu

स्कार्लेट विच की power वीजन से कही ज्यादा है। civil war मे ही हमने देखा था की उसने वीजन को अपनी पावर के आंगे झुकने मे मजबूर कर दिया था। इसके अलावा एवेंजर टीम की वह अकेली ऐसी superhero थी जो वीजन के माइंडस्टोन को तोड़ सकती थी। स्कार्लेट किसी के भी मन को काबू कर सकती है, आस-पास की चीजों को control कर सकती है, उड सकती है व force field तैयार कर सकती है। स्कार्लेट की पावर बहोत ज्यादा है उसने अकेले infinity war मे एक war machine को अकेले ही उठाकर फेंक दिया था।

04- Hulk

strongest superhero in mcu

हल्क को टक्कर देना बहोत ही मुसकिल है क्योकी उसके पास super-duper strength व advance level की healing power है। लेकिन थनोस के चार-पाँच घूसों ने ही उसे चित्त कर दिया था, जितना दर्शको ने सोचा था mcu ने हल्क को उतना ताकतवर नही दिखाया इसलिए इसे चौथे नंबर पर रखा गया है। हालाकी हल्क की ताकत उसके गुस्से की वजह से है यानी की वह जितना गुस्सा होगा उतनी उसकी ताकत बढ़ेगी। हल्क की कोई भी कमजोरी देखने को नही मिलती वह किसी से डरता भी नही यहा तक की थॉर रैगनोंरॉक मे वह surtur से भी भिड़ना चाहता था पर थॉर ने उसे रोक लिया।

03- Iron-man

powerful superhero

आपको लग रहा होगा की आयरनमैन को हल्क से पहले क्यो रखा गया है। तो याद दिला दे की आयरनमैन ने एक बार आयरनसूट हल्कबस्टर की मदद से हल्क को हरा दिया था। आयरनमैन एक आम इंसान है लेकिन उसका दिमाग उसे MCU का तीसरा सबसे ताकतवर सुपरहीरो बनाता है। उसने लगातार अपने आइरन सूट को डेवलप किया है जिसमे सबसे updated वर्जन infinity war मे देखने को मिला ये वही सूट था जिसकी मदद से वह थनोस के सामने टिका रहा व कड़ी टक्कर दी इसके अलावा आयरन मैन पहला एवेंजर था जिसने thanos का खून निकाला था।

02- Dr Strange

top 10 marvel superhro

डॉ स्ट्रेंज के पास भले ही कोई सुपर स्ट्रेन्थ, हीलिंग पावर या ताकतवर हथियार ना हो लेकिन उनका जादू और तेज दिमाग उन्हे MCU का दूसरा सबसे पावरफुल हीरो बनाता है। डॉ स्ट्रेंज पोर्टल के जरिए कही भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक आराम से जा सकते है, उनका जादूई चोगा उड़ाने मे मदद करता है व सुरक्षा भी देता है। इसके अलावा वे अलग-अलग डाइमेन्सन मे भी जा सकते है। डॉ स्ट्रेंज ने infinity war मे थनोस को थोड़ी देर के लिए टक्कर भी दी थी।

01- Thor

powerful superhero

मार्वल यूनिवर्ष के top 10 powerful superhero मे thor सबसे पहले नंबर पर है। थॉर एक भगवान है उसके पास अपनी बिजलियों की शक्ती है इसलिए उसे “God of thunder” कहा जाता है। इसके अलावा उसके पास super strength, healing power और बहोत ज्यादा गर्मी को सहने की ताकत है। थॉर को जो सबसे ताकतवर बनाता है वो है स्ट्रोमब्रेकर जो की एक powerful हथियार है उसकी ताकत का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है की थनोस पूरे infinity stone की पावर मिलाकर भी स्ट्रोमब्रेकर को रोक नही पाया था। इसके अलावा थॉर बिना किसी हथियार के सकार मे हल्क को हराने ही वाला था।

Captain Marvel इस top 10 powerful superhero की लिस्ट मे शामिल हो सकती है लेकिन अभी तक उनकी कोई भी फिल्म नही आई जिसके कारण उन्हे इस लिस्ट मे शामिल नही किया गया।

अगर आपको लगता है की ये superhero इस नंबर पर होना चाहिए तो हमे comment मे जरूर बताए।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *