Top 10 YouTubers in india 2019 list भारत के सबसे बड़े यूट्यूबर

Top 10 YouTubers in india 2019 list

image source is YouTube

आज YouTube एक ऐसा Plateform है जो किसी भी इंसान को Name, fame और luxury lifestyle जैसी चीजें आराम से मुहैया करा सकता है। यही कारण है की आजकल के युवा इसकी तरफ बड़ी तेजी से आकर्षित होते है। पिछले कुछ सालो मे Internet की बढ़ती उपलबद्धता ने कई youtubers के सपनों को साकार किया है जिसके कारण आज भारत मे कई लोग इसे बतौर carrier चुन रहे है। आज ऐसे भारतीय youtubers की संख्या हजारो मे है जो अपने सपनों को जी भी रहे है, YouTube की बढ़ती चमक ने सबको इतना प्रभावित किया है की आज bollywood भी इसका सहारा लेने से नही चूक रही है।

आलम यह है की दुनिया का सबसे ज्यादा subscribers वाला channel T-Series बन चुका है जो bollywood गानो और फिल्मों का promotion करता है। आज हम भारत के दस सबसे famous यूट्यूबर्स के बारे मे बात करने वाले है जो Youtube के जरिए अच्छा-खासा पैसा कमा रहे है व देश मे एक अलग पहचान भी रखते है जो चलिए जानते है इनके बारे मे

Top 10 YouTubers in india 2019 list

यहाँ पर जितने भी youtubers है उन्हे इनकी popularity व number of subscribers को देखते हुए rank दिया गया है। इसके अलावा ऐसे channels को नही शामिल किया गया जो किसी company या संस्था द्वारा चलाया जाता हो।

1. अमित बड़ाना ( Amit Bhadana )

अमित बड़ाना indian youtube indrustry के सबसे बड़े youtube creator है वर्तमान मे उनके channel पर 14 million से ज्यादा subscribers है। उनका देशी अंदाज उन्हे आम लोगो से जोड़कर रखता है जब उन्होने 10 million का सफर तय किया था तो कई लोगो को विश्वास नही हो रहा था की एक देशी छोरा इस मुकाम तक कैसे पहुच गया क्योकी इस रेस मे भुवन बाम जैसी खिलाड़ी भी मौजूद थें। वैसे तो इन्होने अपना channel 2012 मे शुरू किया था पर साल 2015 से लोगो ने इन पर ध्यान देना शुरू किया था। अमित उत्तरप्रदेश के फरीदाबाद मे रहते है इनके video मे अब तक सबसे ज्यादा views 45 million का आ चुका है।

अमित बढाना ने अपने नाम पर ही अपने channel का नाम Amit Bhadana रखा है ये  Entertainment category पर comedy विडियो बनाते है जो relationship व friendship के ऊपर होते है।

2. भुवनेश्‍वर बम ( BB Ki Vines )

नई दिल्ली के रहने वाले भुवनेश्वर बाम जिन्हे हम भुवन बाम के नाम से जानते है ये indian youtube indrustry के दूसरे सबसे बड़े कलाकार है। इन्होने साल 2015 मे अपना YouTube चैनल BB Ki Vines को शुरु  किया था जो की एक तरह से एक हादसे की तरह है उन्होने कभी यह नही सोचा था की आंगे चलकर यह इतना बड़ा हो जाएगा। भुवन बाम YouTube पर comedy वीडियो डालते है जो उनके द्वारा बनाए गए किरदारों के आस-पास घूमती है। इसके अलावा वे बहोत अच्छा गाते है YouTube मे उनके 13.2 million से ज्यादा subscribers हैं। उनके वीडियो टीटू मामा को 36 million बार देखा गया है।

भुवन बम ने 2016 में दक्षिण कोरिया के सियोल में आयोजित वेबटीवीएशिया अवार्ड्स में सर्वाधिक लोकप्रिय YouTube चैनल (एशिया) का पुरस्कार जीता है ।

3. गौरव चौधरी ( Technical Guruji )

गौरव चौधरी जिन्हे हम technical guruji के नाम से भी जानते है ये भारत के सबसे बड़े tech youtuber है और प्रतीदिन tech से related videos upload करते है व कभी भी मिस नही करते। गौरव चौधरी ने 18 अक्तूबर 2015 मे technical guruji के नाम से अपना channel शुरू किया था जिसके आज 12 million से भी ज्यादा subscribers है। भारत मे जन्मे गौरव ने इंजीनरिंग की पढ़ाई की है लेकिन पढ़ाई के बाद दुबई चले गए क्योकी इनके बड़े भाई वहाँ पर business करते थे। वर्तमान मे ये दुबई मे ही रहते है व अपने youtube channel की मदद से टेक्निकल बाते हमे हिन्दी मे समझाते है ताकी आम लोग भी समझ सकें।

टेक्निकल गुरुजी प्रतीदिन “tech talks” के नाम से videos upload करते है जिसके 700 से भी ज्यादा episodes हो चुके है। इसके आलावा ये कंप्यूटर, इंटरनेट, स्मार्ट-फोन और कई अन्य सामानों से संबंधित विभिन्न तकनीकी विषयों पर चर्चा करते है।

4. आशीष चंचलानी ( Ashish chanchlani vines )

अमित बढ़ाना की तरह ही आशीष चंचलानी comedy videos बनाते है इन्होने YouTube पर Ashish chanchlani vines नाम से channel बनाया था जिसमे वे आम लोगो की रोजमर्रा जिंदगी को comedic way मे पेश करते है। इन्होने 6 जुलाई 2009 मे youtube को ज्वाइन किया था पर साल 2014 मे इन्होने अपनी पहली video upload की शुरुआत मे videos की dubbing करते थे बाद मे खुद की video upload करना शुरू की और अब तक लगभग 125 विडियो डाल चुके है। आशीष college dropout है उन्होने बीच मे ही पढ़ाई छोड़ दी थी क्योकी वे acting करना चाहते थे आज Ashish chanchlani vines के 11.5 millions subscribers है।

5. संदीप माहेश्वरी ( Sandeep Maheshwari )

संदीप माहेश्वरी एक motivational speaker है और सबसे खास बात यह है की इनके videos पर आपको किसी भी तरह की AD देखने को नही मिलेगा। संदीप लोगो Success, happiness और जीवन जीने का तरीका बताते है आज कई लोगो के लिए ये एक गुरु की तरह है जो प्रेरणा देते है आलम यह है की कई लोग खुद को इनका अनुयाई भी मनाने लगे है। सदीप माहेश्वरी ने 13 फरवरी 2012 को YouTube ज्वाइन किया था आज इनके channel पर 9.8 million subscribers है। संदीप माहेश्वरी की जिंदगी भी किसी प्रेरणा से कम नही है इन्होने भी बीच मे पढ़ाई छोड़ दी थी और फोटोग्राफी मे अपना करियर तलाशा।

संदीप माहेश्वरी को इनके free Life-Changing Seminars के बाद ख्याती मिली थी।

6. विवेक बिंद्रा ( Dr. Vivek Bindra: Motivational Speaker )

विवेक बिंद्रा भी एक motivational speaker और Global Academy for Consulting and Training के founder व CEO है। इन्होने 6 दिसंबर 2013 मे अपनी youtube journey शुरू की थी और अब तक मोटिवेशन के 365 video upload कर चुके है। इन्होने अपना youtube channel Dr. vivek Bindra motivational speaker के नाम से शुरू किया था जिसके 7.7 million से ज्यादा subscribers है। लाखो लोग इन्हे followकरते है। डॉ विवेक बिंद्रा को अब तक  “Best Leadesrhip Trainer in Asia”, “The Best Corporate Trainer in India”, “The Best Motivational Speaker in India” और “Pride of the Nation” जैस कई awards से सम्मानित किया गया है।

7. निशा मधुलिका ( Nishamadhulika )

निशा मधुलिका good cooking विडियो बनाती है जिनमे आपको भारतीय शाकाहारी व्यंजन कैसे बनाना है यह सीखने को मिलेगा। मधुलिका जी कहतीं है की उन्हे खाना बनाना बहोत पसंद है और उनके videos के माध्यम से कोई भी शानदार भारतीय भोजन पका सकतें है। nishmadhulika बड़ी तेजी से आंगे बढ़ाने वाला youtube cannel है इन्होने 2 अगस्त 2009 मे youtube को ज्वाइन किया था और अब तक 1376 से ज्यादा वीडियो upload कर चुकी है। निशा मधुलिका जी के साथ 6.8 million से ज्यादा subscribers जुड़ चुके है।

youtube शुरू करने से पहले इन्होने 2007 मे ब्लॉग शुरू किया था जिसमे मधुलिका जी के पती मदद करते थे लेकिन आज सफलता के बाद इनके पास अपनी एक team है जो सारे कामो मे मदद करती है।

8. अजय नागर ( CarryMinati )

इस list मे आठवे नंबर पर है अजय नागर जिन्हे हम आम तौर पर carry minati के नाम से जानते है। carry एक ऐसे इंडियन यूट्यूब creator है जिन्हे इनकी roasting के वजह से बहोत पसंद किया जाता है। ये लोगो की नजर मे पहली बार तब आए जब इन्होने भुवन बाम को रोस्ट किया था इसके बाद इनकी सभी videos viral होने लगी और ये नामी youtubers मे गिने जाने लगे। अजय अपनी छोटी उम्र से ही यूट्यूब स्टार बनना चाहते थे लेकिन कामयाब होने मे बहोत time लग गया। इनके पहले channel का नाम STEALTHEARZ जिसमे फुबाल skills व tricksshare करते थे जो की ज्यादा नही चला।

2014 मे एक बार फिर “CARRY DEOL” नाम से channel बनाया जिसे 2015 मे बदलकर “CARRY MINATI” कर दिया आज इस यूट्यूब चैनल के 6.3 million subscribers है।

9. Make Joke Of

इस channel के बारे मे ज्यादा जानकारी नही है। यह fastest growing channel है जो funny animated video बनाता है। इसने 1 अगस्त 2017 मे यूट्यूब चैनल बनाया था जिसके वर्तमान मे 5.8 million subscribers हो चुके है। शुरुआती दौर मे इसकी प्रशिद्धी के चलते बहोत से मिलते-जुलते videos आने शुरू हो गए थे।

10. सनम पुरी और पार्टनर्स ( Sanam )

सनम एक pop-rock band है जिसमे सनम पूरी (lead vocals) के सांथ उनकी टीम समर पूरी (lead guitar), केशव धनराज (drums), वेंकी एस (bass guitar) एक साथ काम करते है।

वैसे तो इनके बैंड की शुरुआत 2010 मे ही हो गई थी पर youtube करियर 2013 मे शुरू हुआ आज indian youtube के music category मे यह पहला ऐसा channel है जिसने 1 million subscribers का आकंडा तय किया था जो आज चलकर 5.6 million हो गए है।  बैंड अपने खुद के गाने लिखते हैं और बजाते हैं और साथ ही कई लोकप्रिय हिंदी और क्षेत्रीय हिट गानो को  re-create करते हैं। India मे इनके यूट्यूब चैनल को सबसे अधिक देखे जाने वाले संगीत और मनोरंजन YouTube चैनलों में से एक माना जाता है।

अगर आपको लगता है की दूसरे बहोत से channel है जिन्होने सनम से पहले इस million के आकड़े को पार किया है तो बता दें की वे सभी किसी ना किसी music company द्वारा चलाए जाते है।

ये थे भारत के कुछ popular YouTubers जिन्होने अपने मेहनत के दम पर ये मुकाम हासिल की है व लोगो के लिए mentor की तरह है। आपको ये top 10 youtubers 2019 की लिस्ट कैसी लगी और ये भी बताए की कौन से यूट्यूबर आपके फेवेरेट है व किसे टॉप 10 के लिस्ट मे देखना चाहतें है।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *