मध्यप्रदेश के पाँच सबसे ऊँचे झरने top 5 waterfalls in madhya pradesh

मध्यप्रदेश भारत का बहोत ही खूबसूरत राज्य है, इसकी प्राकृतिक सुंदरता लोगो को बखूबी आकर्षित करती है खासकर झरने जो पृकृती का मुख्य आकर्षण केंद्र होते है। मध्यप्रदेश कई छोटी-बड़ी नदियो की जननी है जो पूरे प्रदेश को जीवन प्रदान करती हुई बहती है व कई जगह मनभावन झरनो का रूप धारण कर लेती है। इन झरनो को देखने के लिए प्रदेश से ही नही देश के कई हिस्सो से सैलानी खिचे चले आते है। इन झरनो को ऊँचाई से गिरते हुए देखना व इनकी थंडी-थंडी बूंदों को अहसास करना एक गज़ब का अनुभव होता है।

यहां मध्यप्रदेश मे स्थित पाँच सबसे ऊँचे झरने दिए गए है जहां जाकर आप इन प्राकृतिक झरनो की सुंदरता की बखान अपनी आंखो से कर सकते है। ये जलप्रपात सिर्फ ऊँचाई के कारण ही नही अपनी जलधारा के प्रवाह के कारण भी जानी जाती है तो चलिए जानते है मध्यप्रदेश के सबसे ऊँचे झरनो के बारे मे

Bahuti Falls

highest waterfall in madhya pradesh

source of image is wikipedia

बहुती जलप्रपात मध्यप्रदेश का सबसे ऊँचा झरना है इसकी ऊँचाई लगभग 650 फीट है। यह झरना प्रदेश के रीवा जिले मे स्थित है जो बीहड़ नदी के पानी से निर्मित होती है, जो की टमस नदी की एक सहायक नदी है। इसके अलावा बहुती के पास ही चचाई और क्योटी जलप्रपात है जो पर्यटको के लिए मुख्य आकर्षण है।

Chachai Falls

मध्य प्रदेश के सबसे ऊँचे झरने

चचाई मध्यप्रदेश का दूसरा सबसे ऊँचा झरना है इसकी उचाई लगभग 430 फीट है साल 2015-16 तक इसे मध्यप्रदेश का सबसे ऊँचा झरना माना जाता था। हालाकी अभी भी यह पर्यटन के क्षेत्र मे प्रदेश का सबसे popular waterfall है। चचाई जलप्रपात भी रीवा जिले के बीहड़ नदी के पानी से ही निर्मित होती है। कई लोग इसे भारत का niagara falls भी कहते है क्योकी क्योकी प्राकृतिक सुंदरता बहोत मनोरम है।

keoti Falls

top 10 waterfalls

क्योटी जलप्रपात प्रदेश का तीसरा सबसे ऊँचा झरना है और यह चचाई झरने के पास ही स्थित है, कहा जाता है की यह झरना 322 फीट की उचाई से गिरती है वही कुछ का कहना है की इसकी उचाई लगभग 430 फीट के आसपास है। इसीलिए इसे भारत का 24 highest waterfalls के रूप मे जाना जाता है,  यह जल प्रपात भी रीवा के बीहर नदी मे निर्मित होती है।

Rajat prapat

madhya pradesh top 5 waterfalls

रजत प्रपात को मध्यप्रदेश का चौथा व भारत का 30 सबसे ऊँचा झरना माना जाता है जिसकी उत्पत्ती पंचमढ़ी मे होती है इसे सतपुड़ा के रानी भी कहा जाता है। रजत प्रपात मे जब जलधारा ऊपर से गिरती है तो उसकी बूंदी नीचे गिरने पर चांदी की तरह लगने लगती है और चांदी को हिन्दी मे रजत कहा जाता है यही कारण है की इसका नाम रजत प्रपात पड़ा। रजत प्रपात की ऊँचाई लगभग 351 फीट है।

Gatha Falls

मध्यप्रदेश का पाँचवा व देश का 36वाँ सबसे ऊँचा झरना है गाथा जलप्रपात जिसकी ऊँचाई लगभग 300 फीट है। गाथा जलप्रपात प्रदेश के पन्ना जिले मे स्थित है, हालाकी यह मध्यप्रदेश के चर्चित जलप्रपातों मे नही गिनी जाती इसका कारण यह हो सकता है की गाथा एक मौसमी झरना हो और सिर्फ बरसात के दिनो मे ही दिखाई देती हो।

इन्हे भी पढ़े –

क्या आप जानते है भारत के दस सबसे लंबे पूल (bridges) के बारे मे 

ये हैं भारत की top 10 सबसे लंबी नदियाँ 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *