जानिए कैसे बना आठवी फेल बच्चा 2000 करोड़ का मालिक

त्रिशनीत अरोरा आज एक जाने माने व्यक्तित्व बन चुके है और उन्हे leader of tomorrow के सम्मान से नवाजा जा चुका है। वो कहते है ना आसमान की ऊंचाइयों को छूने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नही होती इस बात को सच किया है इसी आठवी फेल त्रिशनीत आरोरा ने। इनहोने शाबित कर दिया की अगर आपकी लगन किसी चीज के प्रती है तो आपको उस क्षेत्र मे सफल होने से कोई नही रोक सकता।पढ़िए त्रिशनीत अरोरा की दिलचस्प biography

त्रिशनीत अरोरा CEO

त्रिशनीत अरोरा की पहचान आज एक एथिकल हैकर के रूप मे है। इनका जन्म 2 नवम्बर 1993 को पंजाब के लुधियाना शहर मे हुआ था। त्रिशनीत एक मध्यम वर्गीय परिवार मे संबंध रखते थे इनके पिता एक अकाउंटेंट और माँ एक साधारण हाउस वाइफ है। त्रिशनीत को पचपन से ही computer का गहरा लगाव था जिसके कारण 8वी मे फेल हो गए। वे computers मे दिन रात लगे रहते थे कभी-कभी उनके माता पिता को चिंता होने लगती थी।

जब त्रिशनीत फेल हुए तो उनके माता-पिता ने उन्हे खूब डांटा क्योकी कोई भी parents नही चाहते की उनका बच्चा दुनिया की रेस मे पीछे रह जाए। फेल का असर इस कदर हुआ की आस-पास के लोग दोस्त परिवार सब ने उनका मजाक बनाया ऐसे मे किसी भी बच्चे को टूट जाना स्वाभाविक है लेकिन शायद त्रिशनीत अंदर से मजबूत थे जो इन सब के बावजूद खड़े रहे। माता पिता ने कोशिस की computer के प्रती इस चाह को खत्म कर दिया जाए लेकिन वे नाकामयाब रहे।

Bollywood celebrity yuvika chaudhary biography, husband and lifestyle

त्रिशनीत का computer के प्रती लगाव ऐसा था की उन्होने आंगे की रेगुलर पढ़ाई को छोड़ने का निर्णय लिया और अपने काम मे लग गए। 12वी Class तक की पढ़ाई ऐसे ही चलती रही लेकिन साथ ही हैकिंग के क्षेत्र मे इनकी पकड़ मजबूत होती गई। शुरू मे माता-पिता को समझा पाना मुश्किल था लेकिन जैसे-जैसे वे त्रिशनीत की लगन और बढ़ते हुए कदमो को देख रहे थे वे खुद भी समझने लगे थे। धीरे-धीरे लोगो मे भी उनकी पहचान बनने लगी।

21 साल की उम्र मे बने CEO

त्रिशनीत अरोरा की biography

जब त्रिशनीत अरोरा 21 साल के थे तो उन्होने अपनी खुद की एक साइबर स्क्योरिटी कंपनी बनाई जिसका नाम रखा TAC security । त्रिशनीत कहते है की जब वे लोगो को बताते थे तो लोग उनकी बाते मुस्कुरा के टाल देते थे और कोई उनका विश्वास नही करता था। लेकिन आज Reliance, CBI, Panjab Police, Gujrat Police, Aone cycle और Amul जैसी कंपनियों को सर्विस देते है। इनकी कंपनी गुजरात और पंजाब पूलिस को Cyber crime के investigation मे मदद करती है जिसके लिए उन्हे खास तरह की training भी देते है।

जानिए कैसे बना पकौड़े बेचने वाला 62 हजार करोड़ का मालिक

आज वे Cyber Security पर कई किताबे भी लिख चुके है जिनमे ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’ ‘दि हैकिंग एरा’ और हैकिंग विद स्मार्ट फोन्स’ शामिल है। आज इनकी कंपनी की पहचान सिर्फ देश ही नही विदेशो मे भी है अगर बात करे दुनियाभर की तो इनके क्लाइंट 50 फॉर्च्यून और लगभग 500 कंपनियां हैं। 

त्रिशनीत यही नही रुकना चाहते वे चाहते है की US जैसे देशो मे उनकी अच्छी पकड़ हो।

पुरुष्कार तथा सम्मान 

trishneet arora biography in hindi

  • त्रिशनीत अरोरा को पहला पुरस्कार ‘State Award’ साल 2014 मे पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकास सिंह बादल के द्वारा 65वे गणतंत्र दिवस समारोह पर दिया गया था।
  • दूसरा पुरस्कार ‘Punjabi Icon Award’ 2015 मे PCHB द्वारा दिया गया था।
  • 2016 मे GQ magazine द्वारा त्रिशनीत को The 50 Most Influential Young Indians मे शामिल किया गया था।
  • Forbes Asia द्वारा इन्हे 2018 मे Forbes 30 Under 30 की list मे रखा है।
  • इसके अलावा 2018 मे इन्हे St. Gallen Symposium द्वारा Leaders of Tomorrow का सम्मान दिया गया है।

त्रिशनीत अरोरा की दिलचस्प biography

त्रिशनीत अरोरा कहते है की अगर आपका पैशन किसी चीज मे है तो पढ़ाई मायने नही रखती। अगर आपका किसी काम के प्रती गहरा लगाव है तो वही सफलता की राह है। हालाकी अपनी पढ़ाई ना करने का गम उन्हे अभी भी है वे कहते है की अगर समय मिला तो वे डिग्री जरूर लेना चाहेंगे।

जब आप सफलता की राह पर चलते है तो कई मुश्किले आती है इससे निरास नही होना चाहिए। त्रिशनीत अरोरा ने भी अपने लाइफ मे बहोत सी कठनाइया देखी लेकिन हार नही माने उनसे लड़ने का फैसला किया। आज बहोत से बच्चे फेल होने पर गलत कदम उठा लेते है लेकिन इससे आप अपना ही भविस्य बर्बाद कर रहे है। अगर आप अपने अंदर जज्बा पैदा कर लें तो आपको झुकाने वाले ही आपके सामने आने से कतराने लगेंगे। याद रखे की सफलता आपकी उम्र नही देखती वह देखती है तो सिर्फ आपकी काबीलीयत और हौसला।

आपको यह त्रिशनीत अरोरा की बायोग्राफी कैसी लगी हमे comment करके बताए। और इनकी कहानी को दूसरो तक भी पाहुचाए ताकी वे भी motivate हो सकें और अपना मुकाम हासिल कर सकें।

veerendra

I am a Blogger and entertaining content writer on its new think site. we share amazing content regularly on this platform. if you like the article share it on social media with your friends and family.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *